Weekly Current Affairs (September I , 2019 )

Weekly Current Affairs (September I , 2019 )

राष्ट्रीय

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने देश भर में प्रारंभिक स्तर पर सिखने के परिणाम में सुधार करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम नेशनल इनिशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलिस्टिक एडवांसमेंट शुरू किया ।

अमेजन ने हैदराबाद में अपना दुनिया का सबसे बड़ा परिसर खोला । 8 मिलियन वर्ग फुट के स्थान में लगभग 15,000 कर्मचारियों को समायोजित किया जा सकता है ।

स्टेट रूफटॉप सोलर अट्रैक्शन इंडेक्स में कर्नाटक राज्य शीर्ष पर रहा ।

भारतीय रिजर्व बैंक ने आवर्ती लेनदेन ( व्यापारी भुगतान ) के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर ई - जनादेश के प्रसंस्करण की अनुमति दी है । इस तरह के लेन - देन की अधिकतम सीमा 2,000 रुपये होगी ।

अजय कुमार को रक्षा सचिव के रूप में नियुक्त किया गया ।

पूर्व गृह सचिव राजीव गौबा को दो वर्ष के लिए कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त किया गया ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने मुंबई के राजभवन में भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन किया ।

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज विक्रम राठौर को टीम इंडिया का नया बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया ।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इंडियन बैंक ने टाटा एआइजी जनरल इंश्योरेंस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ।

भारत के संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल द्वारा द डायरी ऑफ मनु गांधी पुस्तक का विमोचन किया गया

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( एआइ ) कंपनी सेरेब्रस सिस्टम्स ने सेरेब्रस वेफर स्केल इंजन ( डब्ल्यूएसइ ) नामक दुनिया के सबसे बड़े एकल सिलिकॉन आधारित प्रोसेसर जारी किया ।

बी एन एस रेड्डी ने विश्व पुलिस और फायर खेलों के पुरुष एकल फाइनल में अमेरिका के ब्रूस बैरियोस को हरा कर स्वर्ण पदक जीता ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रथम विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया ।

भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकार को रिकॉर्ड 1.76 लाख करोड़ रुपये के लाभांश और अधिशेष भंडार के ट्रांसफर को मंजूरी दे दी है ।

भारत के डिजिटल प्रौद्योगिकी के सबसे बड़े संगम इंटरनेट ऑफ थिंग्स इंडिया कांग्रेस 2019 के चौथे संस्करण का आयोजन ‘ मेनस्ट्रीमिंग द इंटरनेट ऑफ थिंग्स ’ के विषय के साथ बेंगलुरु में हुआ ।

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली का निधन ।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने महासागर ऊर्जा को नवीकरणीय ऊर्जा का दर्जा दिया ।

डिस्कवरी इंडिया और वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड ( डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ) ने सुंदरवन को संरक्षित करने के लिए वन निदेशालय , पश्चिम बंगाल सरकार और स्थानीय समुदायों के साथ साझेदारी की ।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने इनसाइडर ट्रेडिंग की सूचना देने वालों के लिए 1 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की ।

अजय कुमार भल्ला नए केंद्रीय गृह सचिव बने ।

सेना कल्याण आवास संगठन और टाटा रियल्टी एंड हाउसिंग ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ।

इंटेल ने पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चीप स्प्रिंगहिल लांच की ।

भारत की पहली महिला पुलिस महानिदेशक कंचन चौधरी भट्टाचार्य का निधन ।

दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ ( डीडीसीए ) ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर डीडीसीए के पूर्व अध्यक्ष की स्मृति में अरुण जेटली स्टेडियम रखने का फैसला किया ।

बंधन बैंक ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के साथ मिलकर एक को - ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया ।

गोकुलम केरल एफसी ने डूरंड कप जीता । मशहूर सामाजिक कार्यकर्ता और पद्मश्री पुरस्कार विजेता छत्तीसगढ़ के दामोदर गणेश बापट का निधन ।

बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या सिन्हा का निधन ।

अंतर्राष्ट्रीय

जेएनयू की प्रोफेसर मीता नारायण को पुस्किन पदक - 2019 से सम्मानित किया गया । यह पुरस्कार रूसी सरकार द्वारा किसी भारतीय विद्वान को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है ।

भारत - केन्या संयुक्त व्यापार समिति का 9 वां सत्र नई दिल्ली में आयोजित किया गया ।

19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया गया ।

रूस ने दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु रिएक्टर लॉन्च किया । इस पोत का वजन 21,000 टन है और इसमें दो रिएक्टर हैं जिनकी क्षमता 35 मेगावाट है ।

टाइम पत्रिका ने 2019 के लिए दुनिया के प्रसिद्ध स्थानों की दूसरी वार्षिक सूची में भारत के दो स्थानों - गुजरात के 597 फुट ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और मुंबई के सोहो हाउस को शामिल किया ।

नासा ने प्रतिष्ठित इंग्लिश बैंड , ‘ द रोलिंग स्टोंस ’ के सम्मान में मंगल पर एक चट्टान का नाम ‘ रॉक ऑन मार्स ’ रखा ।

भारतीय टीम के सुखबीर सिंह , संगमप्रीत सिंह बिस्ला और तुषार फडतारे ने स्पेन के मैड्रिड में आयोजित विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप के जूनियर कंपाउंड पुरुष टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता ।

पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के एशिया पैसिफिक ग्रूप से ब्लैकलिस्ट में रखा गया ।

65 मिलियन डॉलर की रकम के साथ बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार फोर्ब्स मैगजीन की 2019 के विश्व के सबसे अधिक कमाई वाले अभिनेताओं की सूची में चौथे स्थान पर रहे । इस सूची में इवेन जॉनसन ( 89.4 मिलियन डॉलर ) पहले , क्रिस हेम्सवर्थ ( 76.4 मिलियन डॉलर ) , रॉबर्ट डाउनी जूनियर ( 66 मिलियन डॉलर ) तीसरे तथा जैकी चैन ( 58 मिलियन डॉलर ) पांचवे पायदान पर रहे ।

स्विट्जरलैंड के बेसेल में आयोजित बीडल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर जीता ।

भारतीय पैरा बैडमिंटन स्टार मानसी जोशी ने पैरा विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल का खिताब पारूल परमार को हराकर जीता ।

56 मिलियन डॉलर की रकम के साथ लगातार दूसरे साल हॉलीवुड स्टार स्कारलेट जोहानसन ने फोर्ब्स की दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला अभिनेत्रियों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया ।

ग्रुप ऑफ 7 या जी-7 शिखर सम्मेलन समूह की बैठक फ्रांस के बिरिट्ज शहर में हुआ । यह फ्रांस , संयुक्त राज्य अमेरिका , यूनाइटेड किंगडम , जर्मनी , जापान , इटली और कनाडा के साथ - साथ यूरोपीय संघ के बीच एक अनौपचारिक बैठक थी ।

स्पेनिश मोटरसाइकिल रेसर एलेक्स रिस ने ब्रिटिश ग्रां प्री जीता ।

भारत की कोमलिका बारी स्पेन के मैड्रिड में आयोजित वर्ल्ड तीरंदाजी यूथ चैंपियनशिप में कैडेट वर्ल्ड चैंपियन बन गईं ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन के मनामा में 200 वर्ष पुराने श्री कृष्ण मंदिर के पुनर्विकास परियोजना का शुभारंभ किया । यह मंदिर 4.2 मिलियन डॉलर की पुनर्विकास परियोजना 16,500 वर्ग फीट भूमि पर होगी ।

Download PDF Of

आप सभी स्टूडेंट्स नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके यह पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हो | और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो |
Download PDF
172 KB

Post a Comment

0 Comments