Weekly Current Affairs (December III , 2019 )

Weekly Current Affairs (December III , 2019 )

राष्ट्रीय

साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष और मशहूर कवि एवं आलोचक डॉ . विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को प्रतिष्ठित 33वां मूर्तिदेवी पुरस्कार दिया जाएगा ।

खेलों में डोपिंग रोकने और पादर्शिता लाने के उद्देश्य से बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ( नाडा ) का ब्रांड एंबेसडर चुना गया ।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक 2019 में भारत 189 देशों में 129वां स्थान पर रहा ।

अनुभवी सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने ।

हिंदी के मशहूर कथाकार स्वयं प्रकाश का निधन ।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में महत्वाकांक्षी एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया है ।

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ 5 , 000 करोड़ रुपये के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए ।

गिरीश चंद्र चतुर्वेदी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष बने ।

केंद्र सरकार के अनुसार इस वर्ष 1 नवंबर तक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( पीएमएमवाई ) के तहत 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋण की मंजूरी दी गई ।

देश के 78 से अधिक समाचार चैनलों के संघ न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को अपने गवर्निंग बोर्ड का अध्यक्ष चुना ।

देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 450 बिलियन डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा ।

एचडीएफसी ईआरजीओ ने माय हेल्थ वुमन सुरक्षा नीति शुरू की ।

गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित बीएसएफ ( सीमा सुरक्षा बल ) के 55 वें स्थापना दिवस के अवसर पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय द्वारा बॉर्डरमैन नामक वार्षिक पत्रिका का विमोचन किया गया ।

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विनिधानकर्ता शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण ने ग्राहक तक सूचना के प्रसार और निवेशकों और हितधारकों तक पहंच बनाने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ समझौता किया ।

के विजय कुमार गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार बनें ।

अंडमान निकोबार द्वीप समूह का अबरडीन पुलिस थाना संपत्ति विवाद , महिलाओं और कमजोर वर्ग के लोगों के खिलाफ अपराध से निपटने के मामलों में देश के सर्वश्रेष्ठ थानों की सूची में पहले स्थान पर है ।

7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया ।

युवा मामलों एवं खेल राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) श्री किरण रिजिजू ने रिपु दमन बेवली को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित 50वें फिट इंडिया प्लॉगिंग रन का प्लॉगिंग दूत घोषित किया ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पाइका विद्रोह के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ओडिशा में पाइका विद्रोह स्मारक स्थल का शिलान्यास किया ।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मध ऐप लॉच की है । यह एक ई - लर्निंग मोबाइल फोन एप्लिकेशन है , जो स्कूली छात्रों को विषयों को बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगा ।

पूर्व वित्त मंत्री ( स्वर्गीय ) अरुण जेटली को लोक सेवा 2019 के लिए इकोनॉमिक टाइम्स लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

भारत और चीन के बीच 7 से 20 दिसंबर , 2019 के बीच मेघालय के उमरोई में 8वें संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास हैंड - इन - हैंड 2019 का आयोजन किया जा रहा है ।

अंतर्राष्ट्रीय

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी ट्रॅजी ने अमेरिका के अटलांटा में आयोजित मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता । इस प्रतियोगिता में प्यूर्टोरिको की मेडिसन एंडरसन उप विजेता रहीं ।

9 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मनाया गया ।

जोकर के नाम से प्रसिद्धी पाने वाले अमेरिकी स्टार जोकिन राफेल फीनिक्स को पेटा ( पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स ) के पर्सन ऑफ द ईयर - 2019 अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम को क्रिस्टोफर मार्टिन - जेनकिंस स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

5 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस मनाया गया ।

5 दिसंबर को विश्व मिट्टी दिवस मनाया गया ।

ब्रिटेन ने लंदन में 2019 के नाटो ( नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन ) शिखर सम्मेलन की मेजबानी की ।

टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर के सम्मान में 20 स्विस फ्रैंक का एक सिक्का 23 जनवरी , 2020 को जारी किया जाएगा । वे स्विट्जरलैंड के पहले जीवित व्यक्ति बन जाएंगे , जिनके नाम पर सिक्का जारी होगा ।

7 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस मनाया गया ।

इजरायली छात्र द्वारा विकसित डुचीफैट - 3 उपग्रह को इसरो के श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से लॉच किया जाएगा । इस उपग्रह को इजराइल के हर्जलिया साइंस सेंटर और शार हानेगेव हाई स्कूल के छात्रों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है ।

फिनलैंड के सोशल डेमोक्रेट दल की 34 वर्षीय सना मारिन सबसे युवा प्रधानमंत्री बनीं ।

भारत का एक्जिम बैंक ( एक्सपोर्ट - इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया ) पड़ोसी देश सहयोग के तहत बांग्लादेश को रक्षा संबंधी उपकरण के लिए 500 मिलियन डॉलर ( 3561 करोड़ रुपये ) का लाइन ऑफ क्रेडिट प्रदान करेगा ।

ओमान के मस्कट में आयोजित विश्व यात्रा पुरस्कार के 26वें संस्करण में अबू धाबी को वईस लीडिंग स्पोर्ट्स टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में चुना गया ।

संयुक्त अरब अमीरात और अमरीका की थल सेनाओं के बीच आयरन यूनियन - 12 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास हुआ ।

विश्व डोपिंग एजेंसी ने रूस को 2020 के टोक्यो ओलपिक और 2022 के बीजिंग शीतकालीन ओलपिक सहित विश्व चैपियनशिप और अन्य विश्व स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया ।

वाडा ने मास्को लैब डेटा से छेड़छाड़ करने के आरोप में रूस पर ये प्रतिबंध लगाया है ।

10 दिसंबर को यूथ स्टैंड अप फॉर ह्यूमन राइट विषय के साथ मानवाधिकार दिवस मनाया गया ।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एलायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने गुलू मीरचंदानी को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया ।

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को अंतरराष्ट्रीय शांति और सहयोग में योगदान के लिए 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया ।

नेपाल में आयोजित 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में 174 स्वर्ण , 93 रजत और 45 कांस्य सहित 312 पदकों के साथ भारत शीर्ष पर रहा ।

यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड या बार कोड की खोज करने वाले जॉर्ज जोसेफ लॉर का निधन ।

11 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय पर्वतीय दिवस मनाया गया ।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के भी सीईओ बने ।

न्यायाधीश गुलजार अहमद पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश बने ।

ब्रिटिश साप्ताहिक समाचार पत्र ईस्टर्न आइ द्वारा जारी वार्षिक सेक्सिसएस्ट एशियन मेल रैंकिंग में बॉलीवुड स्टार रितिक रोशन को 2019 के साथ - साथ इस दशक का सबसे सेक्सी एशियाई पुरुष चुना गया ।

ब्रिटेन के जेसी डपटन स्कॉर्टलैंड की ओल्ड मैन ऑफ हॉय पहाड़ी पर चढ़ाई करने वाले दुनिया के पहले दृष्टिबाधित पर्वतारोही बने ।

Download PDF Of Weekly Current Affairs (December III , 2019 )

Download PDF

Download & Share PDF With Friends

Download PDF
Free
Knowledge Hub

Your Knowledge Booster..!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post