Weekly Current Affairs (December IV , 2019 )

Weekly Current Affairs (December IV , 2019 )

राष्ट्रीय

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और निशानेबाज सौरभ चौधरी को फिक्की इंडिया खेल पुरस्कार - 2019 के स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

गुरुग्राम के स्टार्टअप ब्ल स्काई एनालिटिक्स ने ' जूरी ' नामक एप्लिकेशन विकसित करने के लिए सोशल एंटरप्रेन्योरशिप श्रेणी के अंतर्गत स्पेस ऑस्कर के नाम से प्रसिद्ध कोपरनिकस मास्टर्स पुरस्कार जीता ।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर ने हमवतन तारा शाह को हराकर एशिया जूनियर चैंपियनशिप में अंडर - 15 महिला एकल वर्ग का खिताब जीता ।

फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स - 2019 में रेलवे स्पोर्टस प्रमोशन बोर्ड को बेस्ट कंपनी प्रमोटिंग स्पोर्ट्स की श्रेणी में सम्मानित किया गया ।

जहाजरानी मंत्रालय ने भारत और बांग्लादेश के बीच तटीय नौवहन समझौते के तहत बांग्लादेश के मंगला और चटगांव बंदरगाहों को पोर्ट ऑफ कॉल घोषित करने की घोषणा की ।

हरियाणा पुलिस ने फॉरेंसिक रिपोर्ट में एकत्र नमूनों की सटीक जानकारी हासिल करने के लिए एक नई तकनीक पर आधारित ट्रैकिया नामक बारकोडिंग सॉफ्टवेयर बनाया । इस बारकोडिंग की शुरुआत करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बना ।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ( पीएमजेजीएसवाई ) के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को चुना गया है ।

आइएएस अधिकारी रवि मित्तल ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव का कार्यभार संभाला ।

नगालैंड के राज्यपाल आर एन रवि को मेघालय के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया ।

पंद्रहवें वित्त आयोग की आर्थिक सलाहकार परिषद की 5 वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई ।

उत्तर प्रदेश के विक्रांत शर्मा और आयुषी गुप्ता की जोड़ी ने राष्ट्रीय राइफल्स और पिस्टल निशानेबाजी चैंपियनशिप में मिश्रित टीम 10 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता ।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने देश के अगले सेना प्रमुख होंगे ।

मशहूर थिएटर एवं फिल्म अभिनेता डॉ . श्रीराम लागू का निधन ।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के लिए संसद की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की ।

नई दिल्ली में पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के प्रमुखों की 37वीं राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।

प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता एवं लेखक गोलापुड़ी मारुति राव का निधन ।

जम्मू और कश्मीर में बांस की खेती पर 19 एवं 20 दिसंबर को पहली कार्यशाला का आयोजन जम्मू में किया गया ।

डेल टेक्नोलॉजीज ने यूनेस्को एमजीआइईपी ( महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन फॉर पीस ) के साथ अध्यापकों को आइसीटी उपकरणों के इस्तेमाल में दक्ष कर कक्षाओं को प्रौद्योगिकी सक्षम बनाए जाने के लिए साझेदारी की घोषणा की ।

तेलंगाना के हैदराबाद में टुडे फॉर टुमॉरो थीम के साथ 17 से 19 फरवरी , 2020 तक आयोजित होने वाले बायोएशिया - 2020 के 17 वें संस्करण में स्विट्जरलैंड भागीदार देश होगा ।

जी एस लक्ष्मी पुरुषों के एकदिवसीय मैचो में रैफरी बनने वाली पहली महिला होंगी ।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 138 स्मारकों को मस्ट सी ( अवश्य देखें ) स्मारकों के रूप में चिन्हित किया हैं । साथ ही , इसकी जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के मस्ट सी पोर्टल पर भी साझा गई की है ।

अंतर्राष्ट्रीय

स्वीडन की 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को टाइम मैगजीन ने 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया गया ।

सी सुगंधराजाराम घाना गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त बने ।

भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को प्रसिद्ध जेमा एल फना स्क्वायर में आयोजित माराकेव फिल्म महोत्सव में सम्मानित किया गया ।

ब्रिटेन की संस्था वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा ओडिशा को ओडिशा लाइववेबल हैबिटेट मिशन ( ओएलएचएम ) कहे जाने वाले जगा मिशन के लिए वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड के कांस्य पुरस्कार से पुस्कृत किया गया ।

पूर्व अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख पॉल वोल्कर का निधन ।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 12 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय तटस्थता दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

अंतरराष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस प्रत्येक वर्ष 12 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है । इस वर्ष इस दिवस का थीम कीप द प्रोमिस रहा ।

थाईलैंड की 2000 साल से भी अधिक प्राचीन और प्रसिद्ध मालिश ( थाई मसाज ) थाई नुअद को यूनेस्को ( यूनाइटेड नेशंस एजुकेशन , साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन ) की प्रतिष्ठित विरासत सूची में शामिल किया गया ।

अल्जीरिया के पूर्व प्रधानमंत्री अब्दुलमदजीद तेब्बौने को अल्जीरिया का नया राष्ट्रपति चुना गया ।

लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड - 2019 का खिताब जमैका की टोनी एन सिंह ने जीता । इस प्रतियोगिता में फ्रांस की ओपेली मेजीनो दूसरे और भारत की सुमन राव तीसरे स्थान पर रही ।

एडलवाइस कैपिटल लिमिटेड की सहयोगी एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने भारत में भारत बॉड ईटीएफ नामक पहले कॉर्पोरेट बॉड को जारी किया ।

वर्ल्ड डिजाइन ऑर्गनाइजेशन बेंगलुरु में अपने नए वैश्विक कार्यक्रम वर्ल्ड डिजाइन प्रोटोपॉलिस को शुरू करेगा । इसका उद्देश्य दुनिया भर के महानगरों में समग्र विकास का क्रियान्वयन करना और उन्हें स्थायी बनाना है ।

न्यूजीलैंड के मशहूर धावक पीटर स्नेल का निधन ।

मालदीव ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर एडू के विकास के लिए भारतीय कंपनियों के संयुक्त संगठन के साथ समझौता किया ।

दुनिया के शीर्ष स्तर के फुटबॉल क्लब ला लीगा ( स्पेन ) ने भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा को भारत में अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है ।

अमेजन की ऑडियोबुक कंपनी ऑडिएबल ने भारत में एक नया ऐप ऑडिएबल सुनो लॉन्च किया ।

फोर्ब्स द्वारा जारी विश्व की सबसे शक्तिशाली सौ महिलाओं की सूची में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने शीर्ष स्थान पर , यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिन लैगा . दूसरे स्थान तथा यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी तीसरे स्थान पर हैं । इसी सूची में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 34वें स्थान पर रहीं ।

श्रीलंका की नवनिर्वाचित सरकार ने अपनी नई फ्रेमवर्क नीति विस्तास ऑफ प्रस्पेरिटी एंड स्पलेंडर को जारी करने की घोषणा की ।

भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास सूर्य किरण - 15 नेपाल के सौंदेही जिले के सलझंडी में आयोजित किया गया ।

मशहूर फिल्म अभिनेता डैनी ऐयलो का निधन ।

यूनेस्को ( यूनाइटेड नेशंस एजुकेशन , साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन ) ने बेल्जियम के कार्निवल ऑफ आलस्ट ' को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची से हटा दिया ।

1,880 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी ।

बिलबोर्ड वुमेन इन म्यूजिक कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायिका टेलर स्विफ्ट को वुमेन ऑफ द डिकेड पुरस्कार से नवाजा गया ।

विश्व के नंबर एक पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोटा एवं महिला खिलाड़ी चेन यू फेई ने बीडल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीता ।

क्रिकेटर बेन स्टोक्स को बीबीसी स्पोटर्स पर्सनालिटी ऑफ द ईयर चुना गया ।

Download PDF Of Weekly Current Affairs (December IV , 2019 )

Download PDF

Download & Share PDF With Friends

Download PDF
Free
Knowledge Hub

Your Knowledge Booster..!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post