Weekly Current Affairs (March IV , 2020 )

Weekly Current Affairs (March IV , 2020 )

राष्ट्रीय

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में धन और शराब के इस्तेमाल पर रोक लगाकर स्वच्छ और स्वस्थ चुनाव कराने के लिए एनआइजीएचए ऐप लॉन्च की ।

16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया गया ।

अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को कर्नाटक स्टेट लॉन टेनिस एसोसिएशन का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया ।

चुनाव आयोग ने हिरदेश कुमार को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र का मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया ।

उत्तराखंड में पारंपरिक फूल देई त्यौहार शुरू हुआ ।

केंद्र सरकार ने देवाशीष पांडा को भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नामित किया ।

प्रशांत कुमार को यस बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया ।

द वायरकी आरफा खानम शेरवानी और बेंगलुरु की फ्रीलांसर रोहिणी मोहन को संयुक्त रूप से उत्कृष्ट महिला पत्रकार के लिए चमेली देवी जैन पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

वयोवृद्ध पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सदस्य पाटिल पुटप्पा का निधन ।

12 मार्च को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो का स्थापना दिवस मनाया गया ।

हिमाचल प्रदेश में किन्नौर जिले के यांगपा गांव में पारंपरिक फगली उत्सव मनाया गया ।

फोन - पे ने अपने ग्राहकों को यूपीआइ लेनदेन की सुविधा देने के लिए निजी क्षेत्र के बैंक आइसीआइसी बैंक के साथ साझेदारी की ।

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों को डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी ( डीआइए ) का नया महानिदेशक एवं इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ ( इंटेलिजेंस ) का डिटी चीफ बनाया गया ।

भारत में सिख साम्राज्य के 19 वीं सदी के शासक महाराजा रणजीत सिंह को बीबीसी वर्ल्ड हिस्टरीज मैगजीन द्वारा कराए गए एक सर्वे के बाद ग्रेटेस्ट लीडर ऑफ ऑल टाइम ( अब तक का सबसे महानतम नेता ) चुना गया ।

विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी 115 युवा वैश्विक नेताओं की नई सूची में बायजूस क्लासेज के संस्थापक बायजूस रवेंद्रन और जोमेटो के सह - संस्थापक गौरव गुप्ता शामिल किए गए ।

नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघ के साथ मिलकर हैदराबाद में विग्स इंडिया 2020 कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

ई - विद्याभारती और ई - अरोग्यभारती नेटवर्क परियोजना के लिए टेलीकम्युनिकेशन कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड ने गाम्बिया के साथ समझौता किया ।

एसबीआइ ने अपने सभी बचत बैंक खातों से न्यूनतम बैलेंस चार्ज को हटाने की घोषणा की ।

हरियाणा कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल ने सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाला ।

आइडीएफसी फर्स्ट बैंक ने अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने का ऐलान किया ।

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में रहने वाली पर्वतारोही भावना डेहरिया ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी ( माउंट कोसीयुस्को - 2 , 228 - मीटर ) फतह की ।

फेसबुक इंडिया ने भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी ( सीएसआर ) के तहत पहल फेसबुक प्रगति लॉन्च की ।

भारत सरकार ने अगले 100 दिनों के लिए फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तुओं के रूप में घोषित किया ।

डाक विभाग , कोलकाता ( पश्चिम बंगाल सर्कल ) में भारत की पहली डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा आरंभ हुई ।

अंतर्राष्ट्रीय

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन , वेलकम और मास्टरकार्ड द्वारा कोविड - 19 थेरायटिक्स ऐक्सेलरेटर ( कोविड - 19 पर तेजी से चिकित्सा शोध करने के लिए ) नाम से 125 मिलियन डॉलर का फंड जारी किया गया है ।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनी ने कासिम सुलेमानी के स्थान पर रिवोल्यूशनरी गार्ड के विदेशी अभियानों के उप - प्रमुख इस्माइल कानी को नया कमांडर नियुक्त किया ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फ्लोरेंस नाइटेंगल की 200 वीं जयंती मनाने के लिए वर्ष 2020 को ईयर ऑफ नर्स एंड मिडवाइफ घोषित किया है ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर के करीब 150 से अधिक देशों में फैल चुके कोविड - 19 , नोवेल कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी को आधिकारिक रूप से महामारी घोषित कर दिया ।

हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व स्तर पर वर्ल्ड किडनी डे मनाया जाता है ।

गूगल इंडिया ने महिलाओं के लिए एक कौशल कार्यक्रम डिजिवाइवोट का शुभारंभ किया ।

भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार ने वर्ल्ड बैंक के साथ 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता किया ।

भारत में दुनिया का पहला डिजिटल सॉल्यूशन एक्सचेंज क्लाउड गोकाइडल लॉन्च किया गया ।

अंतरराष्ट्रीय पशु कल्याण चैरिटी वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन द्वारा जारी ग्लोबल एनिमल प्रोटेक्शन इंडेक्स 2020 में भारत दूसरे स्थान पर रहा ।

अमेरिका के गोल्फ खिलाड़ी टाइगर तुइस को वर्ष 2021 के वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल करने के लिए चुना जाएगा ।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल से इस्तीफा दिया ।

पूर्व ओलंपिक भाला चैंपियन दाना जेटोपकोवा का निधन ।

भारत सरकार ने कोविड - 19 के लिए 10 मिलियन डॉलर की आपातकालीन निधि जारी की साथ ही , भारत ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन ( सार्क ) देशों के लिए डॉक्टरों और विशेषज्ञों की एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम को भी एक साथ रखने की योजना बनाई है ।

नीयू विश्व का पहला डार्क स्काई नेशन बना ।

तूमेन ऑन बोर्ड 2020 के अध्ययन के अनुसार भारत को दुनिया में 12 वां स्थान दिया गया ।

डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन और चीनी ताइपी की ताई त्जु यिंग ने ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में क्रमशः पुरुष और महिला एकल का खिताब जीता ।

पुर्तगाल के शीर्ष वरीयता प्राप्त मार्कोस फ्रीटास को हराकर भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल ने आइटीटीएफ चैलेंजर प्लस ओमान ओपन पुरुष एकल खिताब जीता ।

चीन के जाने - माने कथाकार एवं लेखक और समीक्षकों द्वारा प्रशसित संस्मरण कलर्स ऑफ द माउंटेन की रचना करने वाले दा चैन निधन ।

भारतीय कप्तान विराट कोहली को चार अन्य खिलाड़ियों - दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और एबी डिविलियर्स , आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के साथ इस दशक की विजडन क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची में शामिल किया है ।

Download PDF Of Weekly Current Affairs (March IV , 2020 )

Download PDF

Download & Share PDF With Friends

Download PDF
Free
Knowledge Hub

Your Knowledge Booster..!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post