RRB Group D Papers 2018 In PDF Download

लगभग 62000 पदों पर भर्ती

भारत में सबसे अधिक रोजगार प्रदाता भारतीय रेलवे ही है | रेलवे ने इस बार ग्रुप डी के लिए लगभग 62000 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये है | यह सरकारी नौकरी तलाश करने वालों के लिए सबसे अच्छा मौका है

आरआरबी ग्रुप डी प्रश्न पत्र 2018

group d paper download

आरआरबी ग्रुप डी 2018 प्रश्न पत्र की तलाश करने वाले उम्मीदवार इसे इस पृष्ठ से प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार परीक्षा में उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए मेमोरी बेस प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी का उपयोग कर सकते हैं । रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उत्तर के साथ आरआरबी ग्रुप डी प्रश्न पत्र भी जारी करेगा। आधिकारिक प्रश्न पत्र indianrailways.gov.in पर उपलब्ध होगा। आरआरबी प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को उपयोगकर्ता आईडी और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। इस पृष्ठ से आरआरबी ग्रुप डी प्रश्न पत्र 2018 पर अधिक जानकारी देखें ।

मुफ्त में आरआरबी ग्रुप डी प्रश्न पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें

अभ्यर्थी जो PDF प्रारूप में उत्तर के साथ आरआरबी ग्रुप डी प्रश्न पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं, वे यहां कर सकते हैं:

RRB Group D Paper - 17 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -18 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -19 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -20 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -23 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -24 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -25 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -26 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -27 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -28 September 2018
Download PDF

RRB Group D Paper - 1 October 2018
Download PDF

RRB Group D Paper - 3 October 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -4 October 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -5 October 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -8 October 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -9 October 2018
Download PDF

RRB Group D Paper -10 October 2018
Download PDF

RRB Group D Paper - 12 October 2018
Download PDF

आरआरबी ग्रुप डी 2018 का याद्दाश्त आधारित प्रश्न पत्र - एक स्मृति आधारित प्रश्न पत्र वह है जो परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर तैयार किया जाता है। जैसे ही आरआरबी इसे जारी करेगा, हम वास्तविक पेपर भी अपलोड करेंगे |

प्रश्न पत्र आरआरबी ग्रुप डी प्रश्न पत्र 2018 का उपयोग

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है और इसलिए प्रश्न पत्र स्मृति आधारित होगा, उम्मीदवारों के लिए प्रश्नों को याद रखना बहुत मुश्किल है जब बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी जारी की जाती है, यहां महत्व का महत्व आता है प्रश्न पत्र जो नीचे सूचीबद्ध हैं।
जवाब कुंजी को आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार के लिए उनके अंत और स्मृति आधारित पेपर में परिणाम जानने के लिए जारी किया जाता है, जब तक कि उम्मीदवार के पास प्रश्नपत्र नहीं है, तब तक यह बेकार है।
प्रश्नपत्र एक बार उपलब्ध होने के बाद ही परीक्षा के बाद आपके उत्तरों को समझने में मदद करेगा। प्रश्न पत्र उन छात्रों की मदद कर सकता है जो बाद में परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं।
यह उचित अभ्यास के साथ मदद करता है क्योंकि प्रश्न पत्र में प्रामाणिक प्रश्न हैं।

परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना

आरआरबी समूह डी भारतीय रेलवे के साथ काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है, यहां हम आरआरबी समूह डी प्रश्न पत्र 2018 के लिए प्रश्न पत्र के बारे में बात कर रहे थे, इसलिए प्रश्न प्रकार और पैटर्न पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

परीक्षा चरण:

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में दो चरण हैं जो पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) हैं, सीबीटी को अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) परीक्षा का दूसरा चरण लेना होगा।

पात्रता : कक्षा 10 उत्तीर्ण

सीबीटी: उम्मीदवार जो कंप्यूटर आधारित परीक्षण दौर के लिए उपस्थित होंगे, उन्हें पता होना चाहिए कि परीक्षण में 100 प्रश्न शामिल हैं जिन्हें 90 मिनट के भीतर हल किया जाना है।
पीटीई: उम्मीदवार जो सीबीटी दौर को अर्हता प्राप्त करेंगे, उन्हें पीटीई के लिए बुलाया जाएगा जो पुरुष और महिला उम्मीदवारों दोनों के लिए अनिवार्य रूप से तैयार है। विकलांगता वाले उम्मीदवारों के लिए पीटीई छूट दी गई है, लेकिन केवल तभी जब वे रेलवे भर्ती बोर्ड के अनुसार विकलांग व्यक्ति के लिए निर्धारित मेडिकल परीक्षा अर्हता प्राप्त करेंगे, तो उसे चुना जाएगा।

आरआरबी समूह डी के बारे में

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने भारतीय रेलवे में नौकरियों की मांग करने वाले उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किया था। ग्रुप डी रेलवे में नौकरियों का सबसे कम रैंक है जो गैंगमैन, स्विचमैन, शटर, पोर्टर, हेल्पर (इलेक्ट्रिकल), हेल्पर II (मैकेनिकल), कीमैन इत्यादि के लिए आवेदन आमंत्रित करता है।

Post a Comment

0 Comments

Promoted Posts