आपको तनाव से बचाएंगे ये 9 तरीके

These 9 Ways to save you from stress

अगर आपके जीवन में थोड़ा सा भी तनाव है तो आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं । तनाव के कारण कई बार बने - बनाए काम बिगड़ जाते हैं । आपको तनाव को सही तरह से समझना चाहिए और इससे सही तरह से निपटना चाहिए ।

1.अपना कारण पता करें

जीवन में तनाव के तीन मुख्य कारण होते हैं - काम , पैसा और परिवार । काम से जुड़ी घबराहट बढ़कर तनाव का रूप ले लेती है और यदि इसे नहीं संभाला जाता है तो यह डिप्रेशन की समस्या बन जाती है । जॉब खोने का डर , आय का स्रोत , ओवर टाइम , असंभव लक्ष्य और डेडलाइन्स , बॉस और साथियों के साथ संबंध व सपोर्ट सिस्टम का अभाव तनाव पैदा कर सकता है ।

2.संकेतों को पहचानें

क्या आप चिड़चिड़े , तनावग्रस्त , दुखी रहते हैं ? क्या आपको सिरदर्द , बीपी , सांस की समस्या , छाती में दर्द , मांसपेशियों में दर्द होता है ? । क्या आप फोकस नहीं कर पाते हैं ? अगर ये लक्षण मौजूद हैं तो तनाव को कंट्रोल करने के लिए अभी कदम उठाएं ।

3.कामों को मैनेज करें

आपको प्रोजेक्ट्स के साथ डील करते समय खास स्टेप्स फॉलो करने चाहिए । अपनी प्राथमिकताएं सेट करें । इसके बाद गैरजरूरी कामों को अन्य लोगों को बांट दें । सबसे जरूरी काम पर फोकस करें । बड़े प्रोजेक्ट्स को छोटे टुकड़ों में बांट लें ताकि उन्हें करते समय प्रोग्रेस की भावना पैदा हो । काम को इस तरह से पूरा करें कि आपको परिणाम मिल जाएं और आपकी एनर्जी भी बेकार न जाए ।

4.अपनी आदतों पर गौर करें

आप पता करें कि आपके जीवन में ऐसी कौनसी आदतें हैं , जो तनाव बढ़ाती हैं । परफेक्शन की चाह , नकारात्मक सोच , लोगों व परिस्थितियों के बारे में गलत विचार एक चिंतित पर्सनेलिटी के लक्षण हैं । अपनी सोच में बदलाव का प्रयास करें । जीवन के प्रति अपना नजरिया बदलने के लिए ह्यूमर को जीवन में शामिल करें । ऑफिस से घर पहुंचने पर ऐसे काम करें , जिनसे आपका तनाव कम हो जाए ।

5.दिमाग को शांत रखें

किसी भी तरह का तनाव दिमाग से ही शुरू होता है । जीवन में हमेशा रिलेक्स रहने की कला सीखें । हर परिस्थिति में खुद को अंदर से मजबूत बनाए रखें । अपने दिमाग को शांत रखें । रोजाना अपने आस - पास होने वाली अच्छी चीजों के लिए आभार जताएं । यात्रा के दौरान हेडफोन्स से संगीत सुनें । अच्छी पुस्तकों का अध्ययन करें । आपको अपने काम से संतुष्ट भी होना चाहिए ।

6.रूटीन और कैलेंडर सेट करें

तनाव खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने अंदर एक सेंस ऑफ कंट्रोल पैदा करें । सबसे पहले दिन का एक रूटीन सेट करें । एक्सरसाइज , ब्रेकफास्ट जैसे निजी कामों के लिए थोड़ा जल्दी उठे । रोजाना घर और ऑफिस एक निश्चित समय पर छोड़ें । नियमित रूप से ब्रेक्स लें । खुद से जरूरत से ज्यादा अपेक्षाएं रखना बंद करें । काम और निजी जीवन के बीच में सीमाएं तय करें ।

7.मानवीय संबंधों को महत्व दें

तनाव से लड़ने के लिए दोस्तों , परिवार या कलीग्स के पॉजिटिव रिलेशनशिप्स से जुड़ें । जब आप अपनी भावनाओं को कह देते हैं तो आपका तनाव कम हो जाता है । जब आप अपनी चुनौतियों को शेयर करते हैं तो आपका सपोर्ट सिस्टम नुकसानदायक माइंडसेट से दूर ले जाता है । जीवन में ह्यूमन कनेक्शन्स को प्राथमिकता दें । काम के दौरान लोगों से जुड़ने के लिए समय जरूर निकालें ।

8.सेल्फ - केयर को प्राथमिकता

कुछ लोग हर मुश्किल परिस्थिति को मात देकर वापस काम में जुट जाते हैं । जब आप अपने शरीर और दिमाग का खयाल रखते हैं तो तनाव खत्म हो जाता है । आपको भोजन , नींद और व्यायाम का पूरा खयाल रखना चाहिए । सही समय पर अच्छा भोजन करें । रोजाना आठ घंटे की नींद लें । एनर्जी और सही मूड के लिए व्यायाम करें । काम के बीच में पानी पिएं । लंच टाइम में वॉक करें । गहरी सांस से जुड़े व्यायाम करें ।

9.समस्याओं को सुलझाएं

अपनी असल समस्या को पहचानें । दोस्तों , बॉस या कलीग्स के साथ चर्चा करें कि कैसे तनाव पैदा करने वाली समस्याओं को खत्म कर सकते हैं । हो सकता है कि मौजूदा जॉब , गॉसिप या नेगेटिव लोगों के कारण तनाव हो रहा हो । पैसे को छोड़कर ऐसा जॉब करने की कोशिश करें , जिसका जीवन में कोई अर्थ हो । आपके पास काम के अलावा आपके जीवन में एक उद्देश्य जरूर होना चाहिए ।

Post a Comment

0 Comments