Join Telegram Group

राजनीतिक तथा संवैधानिक शब्दावली For IAS & Other Exams

राजनीतिक तथा संवैधानिक शब्दावली For IAS & Other Exams

अविश्वास प्रस्ताव सरकार के विरुद्ध विपक्ष द्वारा ऐसा प्रस्ताव जिसमें सरकार में अविश्वास प्रकट किया गया हो या सरकार को भर्त्सना को गई हो , अविश्वास प्रस्ताव कहलाता है । इसका निर्णय अध्यक्ष द्वारा वाद - विवाद के उपरांत मतदान करवाकर किया जाता है ।

अलगाववाद किसी मसले पर किसी राष्ट्र द्वारा अन्य राष्ट्र में अपने को पृथक् रखना अलगाववाद कहलाता है । प्रथम विश्व युद्ध के पूर्व | संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा इस नीति का अनुसरण किया गया ।

अल्टीमेटम किसी पक्ष द्वारा दूसरे पक्ष को दो गई यह चेतावनी कि यदि निश्चित अवधि में उसकी मांग को पूरा नहीं किया गया तो अगला कदम उठाया जायेगा । इस आशय की चेतावनी को ही अल्टीमेटम कहा जाता है ।

ऑडीनेंस किसी आपात स्थिति का सामना करने हेतु राज्य प्रमुख द्वारा जारी किया गया संवैधानिक आदेश । इसे निश्चित अवधि लिए लागू किया जाता है तथा इसे मानने के लिए सभी वाध्य होते है । यह तभी जारी होता है जब व्यवस्थापिका का अधिवेशन न चल रहा हो ।

ओम्बुड्समैन स्वीडिश राजनीतिक व्यवस्था के इस शब्द का प्रयोग उस सतर्कता अधिकारी के लिए किया जाता है , जो सरकार की गतिविधियों पर निगरानी रखता है तथा सरकार के विरुद्ध नागरिकों को शिकायतें सुनाता है ।

आप्रवास या आप्रवासन इसका अभिप्राय उस कार्यवाही से है जिसमें कोई व्यक्ति बन्नत्ति अथवा सुरक्षा के अवसरों की खोज में अथवा अन्य किसी आकर्षण के वशीभूत अपना देश छोड़कर दूसरे देश में बसने हेतु जाता है ।

अधिग्रहण इस कार्यवाही के अन्तर्गत एक राज्य किसी अन्य राज्य की भूमि या कोई भूमि , जिसका संबंध किसी से न हो , को अपने हाथ में ले लेता है । यह एक प्रकार की एकपक्षीय कार्यवाही है ।

अध्यक्षीय व्यवस्था लोकतान्त्रिक शासन को वह प्रणाली जिसमें रान्य का प्रधान और शासन का प्रधान एक ही होता है । इस व्यवस्था में अध्यक्षा राष्ट्रपति का कार्यकाल निश्चित होता है और जिसमें अध्यक्षता राष्ट्रपति अपने कार्यों के लिए व्यवस्थापिका के प्रति नहीं , बल्कि जनता के प्रति उत्तरदायी होता है ।

आनुपातिक प्रतिनिधित्व यह एक प्रकार की निर्वाचन पद्धति है , जिसमें प्राप्त मतों के अनुपात में किसी राजनीतिक दल को व्यवस्थापिका में स्थान प्रदान किए जाते हैं । इस पद्धति में ऐसा सम्भव नहीं है कि किसी दल को उसके द्वारा प्राप्त मतों से अधिक स्थान व्यवस्थापिका में प्राप्त हो जाएं ।

उत्तरदायी सरकार शासन के इस प्रकार में कार्यपालिका अपने कृत्यों के लिए व्यवस्थापिका के प्रति उत्तरदायी होती है । इसे संसदीय या मंत्रिमंडलीय सरकार भी कहा जाता है ।

उपचुनाव मृत्यु , त्यागपत्र या अयोग्यता के कारण रिक्त हुए किसी स्थान के लिए होने वाले विशेष चुनाव को उपचुनाव कहा जाता है ।

एमनेस्टी जब कोई सरकार विद्रोहियों या कैदियों को सामान्य रूप से क्षमा कर देती है तथा छोड़ देती है , तो उसे एमनेस्टी कहा जाता है ।

उपनिवेशवाद किसी एक राष्ट्र द्वारा दूसरे देश पर अधिकार , शासन तथा इस प्रकार शासित देश के अधिकारों का हनन , स्वतंत्रता का दमन , इसको उत्पादकता का शोषण और उसको सभ्यता एवं संस्कृति को परतन्त्रता , ये सारे उपनिवेशवाद के अन्तर्गत आते हैं ।

एन्वाय एक देश के अधिकाधिक प्रतिनिधि जब अन्य देश को मनोनीत किये जाएं तो उस एन्वाय कहा जाता है । इसे विशिष्ट कार्य के लिए भी भेजा जा सकता है ।

एक्सट्राडीशन एक देश या सरकार द्वारा दूसरे देश या सरकार को उसके अपराधी को न्यायिक जाँच तथा दण्ड के लिए सौंप देना एक्सट्राडीशन कहलाता है ।

ओपन डोर पोलिसी सभी राष्ट्रों या व्यक्तियों के समान शतों पर व्यापार की नीति का ओपन बार पोलिसी कहा जाता है । इस नीति को अपनाने वाला व्यक्ति या राष्ट्र , किसी अन्य व्यक्ति या राष्ट्र को कोई विशेष प्राथमिकता नहीं देता है ।

कोरम किसी सभा की कार्यवाही के लिए किसी संस्था में सदस्यों को आवश्यक उपस्थिति को संख्या को कोरम कहा जाता है । कोरम के अभाव में उस सभा की कार्यवाही नहीं चल सकती ।

कर्फ्यू सरकारी आदेश जिसके अनुसार कोई व्यक्ति किसी अवधि के दौरान बाहर सड़क पर घूम नहीं सकता तथा दुकान नहीं खोल सकता ।

कूप जब किसी सैनिक कार्यवाही , विद्रोह या गुट द्वारा गैर - कानूनी तरीके से तथा गुप्त रूप से किसी सरकार को उखाड़ फेंका जाता है तथा एक नई सरकार की स्थापना की जाती है तो उसे ‘ कूप ’ कहा जाता है । जब किसी राज्य के सैनिक अधिकारी | द्वारा वैधानिक शासक को हटाकर शासन पर कब्जा कर लिया है तो उसे सैनिक कूप कहा जाता है ।

गुरुभार किसी विशेष अल्पसंख्यक समुदाय को उसको जनसंख्या से अधिक संसद में प्रतिनिधित्व प्रदान करना गुरुभार कहलाता है ।

गन बोट यह एक कूटनीति है , जिसके अन्तर्गत अपने राजनीतिक उद्देश्य पूरे करने के लिए , कोई देश दूसरे देश को अपनी शक्ति डिप्लोमेसी का भय दिखाता है ।

गिलोटीन किसी सदन में वाद - विवाद का समय पहले ही निश्चित कर दिया जाता है । वार्ता समाप्त होने के बाद वाद - विवाद को समाप्त कर मतदान करा लिया जाता है । इस प्रक्रिया को गिलोटीन कहा जाता है । या यह फांसी पर चढ़ने वालों के सिर काटने का एक उपकरण था , जिसका प्रयोग 18 वीं तथा 19 वीं सदी में फ्रांस में होता था । | इसे अब बंद कर दिया गया है । फ्रांसीसी क्रान्ति के समय शीघ्रता से वध करने के लिए गिलोटीन नामक व्यक्ति न इसका आविष्कार किया था । सर्वप्रथम गिलोटीन को हो फांसी की सजा ( उक्त यंत्र से ) दी गई थी , इसलिए इसका नाम गिलौटीन पड़ा ।

ग्लासनोस्त सोवियत संघ के पूर्व राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाच्योव द्वारा आविष्कृत एक शब्द जिसका शाब्दिक अर्थ है- खुलापन । इसका प्रयोग प्रतिबंधित सोवियत समाज और अर्थव्यवस्था को ज्यादा अन्त : क्रियात्मक स्वतंत्रता दिए जाने के संदर्भ में किया गया ।

गेलप पोल यह अमेरिका के प्रिंसटन न्यूजर्सी स्थित उस संस्था का नाम है , जो जनमत का सर्वे करती है । अमेरिका के जनमत इस्टिट्यूट के संस्थापक डॉ . जॉर्ज मेलप के नाम पर इस संस्था का नाम रखा गया है । इस शब्द का प्रयोग अमेरिकी राजनीतिक व्यवस्था के विशेष संदर्भ में होता है ।

गेरीमैन्ड्रिंग इस शब्द का आशय निर्वाचन क्षेत्रों के इस प्रकार पुनर्गठन से है , जिससे किसी दल विशेष के अधिकतम समर्थक एक ही निर्वाचन क्षेत्र की परिधि में आ जाएं और | उस दल के प्रत्याशी की विजय की सम्भावनाएं बढ़ जाएं ।

घाटबंदी किसी विदेशी शक्ति के पोतों को अपने क्षेत्र या बंदरगाहों में प्रविष्ट न होने देने की नीति घाटबंदी कहलाती है ।

चार्ज डी- अफेयर्स जो व्यक्ति , राजदूत के स्थान पर अल्पकाल के लिए काम करता है , उसे चार्ज डी- अफेयर्स कहा जाता है ।

चौविनिज्म वह व्यर्थ , झूठी कादारी या देशभक्ति , जो किसी एक व्यक्ति या समूह द्वारा किसी एक देश या समाज अथवा वर्ग के लिए दिखाई जाती है । इसमें दूसरे देश या समाज अथवा वर्ग के लिए घृणा का प्रदर्शन किया जाता है ।

जिओनिज्म 19 वीं शताब्दी के अंतिम चरण में यहूदियों से संबंधित यह आन्दोलन प्रारम्भ हुआ था । इसका उद्देश्य था- यहूदियों को फ़िलिस्तीन में राष्ट्रीय देश बनाने का अवसर प्राप्त कराना ।

डिनर डिप्लोमेसी राजनीतिज्ञों का दावत पर मिलना तथा कठिन समस्याओं का हल खोजना डिनर डिप्लोमसी कहलाता है ।

तानाशाही जिस शासन व्यवस्था में राज्य को सम्पूर्ण शक्तियां एक ही व्यक्ति के हाथों में आ जाती हैं तथा वह दूसरों की परवाह किए बिना अपने अनुसार कार्य करता है उस व्यवस्था को तानाशाही कहा जाता है ।

तटस्थता दो राष्ट्रों के मध्य युद्ध में किसी प्रकार की सहभागिता न करना तटस्थता कहलाता है । तटस्थ राष्ट्र न ही किसी का समर्थन करता है न ही किसी का विरोध और न ही उनकी गतिविधियों के लिए अपनी भूमि उपलब्ध कराता है ।

द्वैध - शासन शासन का वह प्रकार , जिसमें कार्यपालिका को दो भागों में विभक्त किया जाता है । इनमें एक भाग अपने कार्यो के लिए । व्यवस्थापिका के प्रति उत्तरदायी होता है , जबकि दूसरा भाग व्यवस्थापिका के प्रति उत्तरदायी नहीं होता । ऐसा शासन प्रान्तों में ब्रिटिश सरकार द्वारा ‘ भारत शासन अधिनियम , 1919 ’ के अन्तर्गत लागू किया गया था ।

द्विसदनात्मक व्यवस्थापिका जिस व्यवस्थापिका में दो सदन - उच्च सदन तथा निम्न सदन होते हैं , उसे द्विसदनात्मक व्यवस्थापिका कहते है ।

ध्रुवीकरण एक विचारधारा के लोगों का एक दल या एक समूह के नीचे एकत्रित होना ध्रुवीकरण कहलाता है ।

नौकरशाही जो सरकार नागरिक सेवकों द्वारा चलाई जाती है या जिसमें सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों पर हर बात के लिए निर्भर रहना पड़ता है , उस व्यवस्था को नौकरशाही कहा जाता है । नौकरशाही कार्यप्रणाली विशिष्ट प्रकार की होती है । यह एक प्रकार से विकृति सूचक शब्द है , जो लोक सेवकों के लिए प्रयुक्त होता है ।

निरंकुशतावाद तानाशाही सरकार की कार्यव्यवस्था को निरंकुशतावाद कहा जाता है ।

नेक्सेलाइट्स साम्यवादियों में से भारत में जो लोग अधिक क्रान्तिकारी थे तथा हिंसा द्वारा परिवर्तन लाना चाहते थे , जैसा कि माओ का विचार था । उन क्रांतिकारी साम्बवादियों ने पश्चिम बंगाल के नक्सलबाड़ी नामक स्थान पर 1967 में अपना कार्य किसानों और मजदूरों को निराशा को लेकर हिंसात्मक तरीकों सहित प्रारंभ किया और इस तरह नेक्सेलाइट्स का उदय हुआ ।

नाजिज्म द्वितीय महायुद्ध के समय हिटलर को पार्टी के सदस्य जर्मन में नाजी के नाम से जाने जाते थे और नाजियों द्वारा प्रचारित विचारधारा ' नाजिज्म ' कहलाती थी । वह विचारधारा पूर्ण रूप से राष्ट्रवादी हैं । यह विचारधारा फासिज्म में विश्वास करती है और अपनी आर्यन जाति को सर्वश्रेष्ठ मानकर संसार में सर्वश्रेष्ठ जाति घोषित करती है । फ़ासिन्म व जाति का योग ही नाजिम कहलाता है ।

नॉन - एग्रेशन पैक्ट जब दो या दो से अधिक देश यह समझौता करें कि वे एक दूसरे पर आक्रमण नहीं करेंगे तो उसे ' अनाक्रमण- सन्धि ' या " नॉन - एग्रेशन पैक्ट ' कहा जाता है ।

न्यूक्लियर अम्ब्रेला परमाणु बम द्वारा बुद्ध होने की दशा में रक्षा की गारण्टी का अर्थ न्यूक्लियर अम्ब्रेला है ।

नव उपनिवेशवाद वर्तमान में राजनीतिक उपनिवेशवाद को समाप्ति हो गई है , किन्तु आधिक उपनिवेशवाद का युग आरंभ हो गया , यह आर्थिक उपनिवेशवाद , नव उपनिवेशवाद कहलाता है ।

निःशस्त्रीकरण युद्ध को रोकने के लिए यह निश्चय करना कि राष्ट्र अपने आयुधों को कम करेंगे या केवल सीमित आयुध की रखेंगे , को निःशस्त्रीकरण कहते है ।

निर्णायक मत पक्ष और विपक्ष का मत बराबर होने की स्थिति में अध्यक्ष द्वारा दिया जाने वाला मत निर्णायक मत कहलाता है ।

निन्दा प्रस्ताव सविधान ने व्यवस्थापिका के सदस्यों को यह अधिकार दिया है कि ये किसी भी मंत्री के कार्यों को अस्वीकृत करने या निन्दा करने का प्रस्ताव सदन में प्रस्तुत कर सके तथा बहुमत मिलने पर पारित कर सकें । इससे मंत्रियों अथवा प्रशासन पर नियंत्रण स्थापित करने में सुविधा रहती है ।

प्रतिभा पलायन जब किसी देश के वैज्ञानिक एवं तकनीकी विशेषज्ञ अपेक्षाकृत अधिक समुन्नत सुविधाओं एवं अवसरों के कारण दूसरे देशों में जाने लगते है तो ऐसी स्थिति को प्रतिभा पलायन कहा जाता है ।

प्रजातांत्रिक समाजवाद यह ऐसी व्यवस्था है . जिसमें सरकार का ढाँचा तो प्रजातंत्र पर आधारित होता है , किंतु सरकार की नीतियां कार्य व विचारधारा समाजवाद पर केन्द्रित होती है अर्थात् इस व्यवस्था में राजनीतिक न्याय व सामाजिक न्याय प्रत्येक व्यक्ति को दिलाने का प्रयत्न प्रजातांत्रिक पद्धति से किया जाता है ।

पूँजीवाद ऐसी राजनीतिक व्यवस्था , जिसमें व्यक्ति को पूर्व स्वतंत्रता होती है तथा सम्पत्ति का अधिकार होता है जिससे यह प्राकृतिक साधनों व भूमि का स्वामी बन सकता है , उत्पादन व वितरण को अपने अनुसार नियत्रित कर सकता है , मजदूरों व उनकी मजदूरी को प्रभावित कर सकता है , अपना निजी व्यापार तथा उद्योग किसी भी सीमा तक विकसित कर सकता है तथा प्रतियोगिता में पूर्णत : भागीदारी कर सकता है उस व्यवस्था को पूँजीवाद कहा जाता है ।

पंचायती राज स्थानीय स्वराज लाने के लिए , अपना विकास स्वयं करने के लिए तथा अपना न्याय स्वयं करने के लिए जो व्यवस्था प्रस्तुत की गयी , उसे पंचायती राज कहा जाता है ।

पिंग पांग डिप्लोमेसी साम्यवादी चीन को उस कूटनीति को पिंग पोग डिप्लोमेसी कहा जाता है . जिसके द्वारा वह बाहरी देशों को जिनसे उसके संबंध अच्छे नहीं है . टेबल टेनिस टूर्नामेंट के लिए आमंत्रित करता है तथा मित्रता का संबंध बढ़ाता है अर्थात् खेलों द्वारा राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति की कूटनीति को पिंग पोंग डिप्लोमेसी कहा जाता है ।

पॉलिटीकल सैबोटेज जब एक दल या सरकार दूसरे दल या सरकार को गुप्त रूप से नष्ट करने का प्रयत्न करती है , तो उसे पॉलिटीकल सैवोटेज कहा जाता है ।

पोलित ब्यूरो सोवियत संघ में साम्यवादी दल को सर्वोच्च सत्ता जो नीति निर्धारण का कार्य करती है ।

प्रोएम्बिल सविधान के प्रारंभिक परिचयात्मक भाग को प्रोम्बिल कहा जाता है । इस भाग में संविधान को भावना तथा उद्देश्य का संक्षिप्त कथन होता है ।

प्रोटोकॉल दो देशों के मध्य कूटनीतिक आचरण के नियम को प्रोटोकॉल कहा जाता है ।

फ़िलिबस्टर मतदान के लिए प्रस्तुत किसी मुद्दे को विलम्बित करने के लिए आवश्यकता से अधिक समय तक भाषण करने , जो प्रायः अप्रासंगिक होता है , को फ़िलिबस्टर कहा जाता है । अमेरिका के सीनेट में इसका बहुलता से प्रयोग होता है ।

फोर्थ स्टेट इस शब्द का पहली बार एडमण्ड बर्क ने प्रयोग किया था । इसका आशय प्रेस से है ।

फोर्थ वल्र्ड फोर्थ वल्र्ड उन देशों को कहा जाता है जो पेट्रोल निर्यात करने वाले देशों द्वारा कीमत बढ़ाने के कारण आर्थिक संकट में पड़ गए हैं । इन देशों में अधिकतर तृतीय विश्व के अविकसित या विकासशील देश शामिल हैं ।

फ़िपथ कॉलम ऐसे व्यक्तियों को फ़िल्थ कॉलम कहा जाता है , जो किसी अन्य देशों में जाकर गुप्त सूचनाएं प्राप्त करते हैं अथवा असंतोष उत्पन्न कर विद्रोह के लिए प्रेरित करते हैं ।

फ़ासिम जिस व्यवस्था या विचारधारा में राज्य को व्यक्ति से बड़ा माना जाता है और राज्य की रक्षा के लिए उसकी सारी शक्तियां एक व्यक्ति में निहित कर दी जाती हैं . जो यह फासिज्म कहलाता है । जैसे इटली में मुसोलिनी के हाथों में सारी शक्तियां थीं ।

बफर स्टेट दो राष्ट्रों के मध्य एक ऐसा तटस्थ राष्ट्र ओ दोनों को युद्ध करने से रोक अथवा अपनी ही राज्य सीमा पर एक अन्य राष्ट्र स्थापित कर ले ताकि कोई अन्य राष्ट्र उस पर आक्रमण न कर सके , उसे बफर स्टेट कहा जाता है ।

बुर्जुआ व्यापारियों , उद्योगपतियों तथा जमींदारों को , जो सामंतों के बाद आते थे और मध्यम वर्ग के कहे जाते थे , बुर्जुआ कहा जाता है । मजदूर तथा साम्यवादी इनके शत्रु रहे हैं ।

बूट लेगिंग गैर कानूनी तरीके से शराब बनाने तथा बेचने के कार्यों को बूट लेगिंग कहा जाता है ।

बोल्शेविज्म रूस की क्रांतिकारी साम्यवादी विचारधारा जिसके प्रभाव से रूस में 1917 में लेनिन के नेतृत्व में क्रांति हुई थी , बोलशेविज्म कहलाती है ।

बांस का पर्दा चीन को साम्यवादी सरकार के नियंत्रणों तथा प्रतिबंधों को बांस का पर्दा कहा जाता है । इसके कारण वहां के नागरिक विदेशों में आ - जा नहीं सकते हैं तथा अपनी और अपने देश की कोई बात बाहर नहीं कह सकते हैं ।

बायकॉट किसी व्यक्ति , सभा , दल तथा सरकार का बहिष्कार करना बायकॉट कहलाता है ।

ब्रेन वाशिंग जब कोई राज्य या समुदाय अपने सदस्यों में वही विचार भरता है , जो उसके हैं और सदस्यों के स्वतंत्र विचारों को नष्ट कर दिया जाता है , तो उस ब्रेन बाशिंग कहा जाता है ।

मैनीफेस्टो किसी राजनीतिक दल द्वारा चुनाव के पूर्व अपने कार्यों तथा कार्यक्रमों का घोषणा पत्र मेनिफेस्टो कहलाता है ।

मार्शल लॉ समस्त नागरिक कानूनों की अवहेलना करते हुए जब किसी क्षेत्र का प्रशासन सैनिक कानूनों के अधीन कर दिया जाता है तो इस स्थिति को मार्शल लॉ कहा जाता है ।

मुक्त व्यापार स्वदेशी और विदेशी वस्तुओं के संदर्भ में एक जैसा शर्ते अपनाना मुक्त व्यापार कहलाता है । इस नीति को अपनाने वाला राष्ट्र विदेशी वस्तुओं पर किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाता ।

मंत्रिमण्डलीय सरकार ऐसी सरकार जिसमें एक नाममात्र को कार्यपालिका तथा एक वास्तविक कार्यपालिका होती है । वास्तविक कार्यपालिका निम्न सदन के प्रति सामूहिक रूप से उत्तरदायी होती है । इस संसदीय सरकार भी कहा जाता है ।

मिली - जुली सरकार जब किसी प्रजातंत्र में दो या दो से अधिक राजनीतिक दल मिलकर सरकार बनाते हैं , तो ऐसी सरकार मिली - जुला सरकार कहलाती है ।

यूथेनेशिया किसी व्यक्ति को किसी ठीक न होने वाले रोग दु : ख व दर्द से मुक्ति दिलाने के लिए जानबूझकर मार देने के नियम , कानून या व्यवस्था को यूथेनेशिया कहा जाता है ।

युद्ध अपराध युद्ध काल में सैनिकों द्वारा किसी भी पक्ष के व्यक्तियों की अनावश्यक हत्या , शारीरिक यातना , सामूहिक नरसंहार के कार्य करना युद्ध अपराध कहलाता है ।

येलो पेरिल साम्यवादी चीन के आक्रमणकारी रुख के कारण एक आतंक छा गया था । चीन के कारण उत्पन्न इस खतरे को ही ‘ येलो पेरिल ’ कहा जाता है ।

यंग तुर्कस किसी दल के ऐसे युवक , जो दल को पिछड़ी नीतियों के विरुद्ध विद्रोह करते हैं ।

राइटिस्ट्स रूढ़िवादी लोग जो समाजवाद व साम्यवाद में विश्वास नहीं करते हैं तथा जो राष्ट्रवादी होते हैं तथा जिन्हें प्रतिक्रियावादी भी कहा जाता है , राइटिस्ट्स कहलाते हैं । इस विचारधारा का उदय अभी कुछ समय से ही हुआ है । फ्रांस की क्रांति के समय जो सदस्य उदार प्रवृत्ति के थे तथा व्यवस्थापिका के अध्यक्ष की दायीं ओर बैठते थे , उन्हें भी राइटिस्ट्स कहा जाता था ।

सचेतक जो संसद सदस्य अपने दल के सभी सदस्यों की संसद में उपस्थिति की देखभाल करता है , उसे निश्चित कार्य करने अथवा न करने का आदेश देता है तथा सदस्यों को अनुशासन में रखता है , उसे सचेतक कहते हैं ।

क्षेत्रीय समुद्र समुद्र का वह तटवर्ती भाग जिसे तटीय राज्य के क्षेत्राधिकार में माना जाता है , प्रारम्भ में इसका प्रसार तट से 3 ' समुद्री मील ' तक माना जाता है । वर्तमान में इसको 12 ' समुद्री मील ' माना जाता है । क्षेत्रीय समुद्र में अन्य राज्यों के जहाज या पात , सम्बन्धित राष्ट्रों को पूर्वानुमति से ही प्रविष्ट हो सकते हैं ।

संधि दो या दो से अधिक राज्यों के मध्य औपचारिक समझौते को सन्धि कहते हैं ।

सिट डाउन स्ट्राइक इसे पेन डाउन स्ट्राइक भी कहते हैं । यह वह हड़ताल है जिसमें कर्मचारी काम पर तो जाते हैं , परन्तु वहां बैठे रहते हैं , काम नहीं करते ।

स्नैप पोल जब राष्ट्रपति द्वारा संसद को अथवा राज्यपाल द्वारा विधानमण्डल को अचानक भग कर दिया जाता है और थोड़े समय के नोटिस पर ही नए चुनाव करा दिए जाते हैं तो ऐसे चुनावों को स्नैप पॉल कहते हैं । 1971 में लोकसभा का भंग होना तथा विधानसभाओं का अक्सर मुख्यमंत्रियों की सलाह पर भंग किया जाना और चुनाव करना स्नैप पोल के उदाहरण हैं ।

स्टार्स एण्ड स्ट्राइप्स अमेरिका के झण्डे का नाम स्टार्स एण्ड स्ट्राइप्स है . इसमें तरह - तरह की धारियाँ हैं तथा साथ में सम्मिलित इकाई राज्यों की संख्या के बराबर तारे बने है ।

शिखर सम्मेलन किसी विषय पर विचार - विमर्श के लिए राज्याध्यक्षों का सम्मेलन शिखर सम्मेलन कहलाता है ।

शक्ति - पृथक्करण शासन की शक्तियों का कार्यपालिका , व्यवस्थापिका तथा न्यायपालिका के मध्य सुस्पष्ट विभाजन और किसी इकाई द्वारा अन्य के कार्यों में हस्तक्षेप न किया जाना शक्ति - पृथक्करण कहलाता है । इस सिद्धांत की पृष्ठभूमि में यह अवधारण है कि विधि - निर्माण , विधि - क्रियान्वयन और नागरिकों के अधिकारों की समुचित सुरक्षा का दायित्व , अलग - अलग इकाइयों के पास रहने से ही मनुष्य की स्वतंत्रता सुरक्षित रह सकती है ।

श्रम - संघवाद समाजवाद का एक प्रकार जिसके अनुसार सभी उद्योगों का स्वामित्व और नियंत्रण श्रमिक संघों के पास होना चाहिए । प्रारम्भिक रूप से यह विचारधारा 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में फ्रांस में विकसित हुई ।

सर्वोदय सब के कल्याण के दर्शन को सर्वोदय कहते हैं । गांधीजी तथा विनोबा भावे को इसमें अटूट विश्वास था । इसी आधार पर विनोबा भावे ने अपना भूदान आंदोलन चलाया था , जिसका उद्देश्य था - समाज में शान्तिपूर्ण , आर्थिक व सामाजिक परिवर्तन लाना । इसका उद्देश्य अल्पमत अथवा बहुमत का हित नहीं , अपितु आद्योपान्त सभी का हित करना है ।

विधि का शासन इसका आशय यह है कि संबंधित राज्य में कोई व्यक्ति या संस्था सर्वोच्च है । इस प्रकार के शासन में सभी व्यक्ति कानून के समक्ष समान होते हैं और उन्हें कानून का समान संरक्षण प्राप्त होता है । इस सिद्धान्त का प्रतिपादन प्रसिद्ध ब्रिटिश विधि वेता एल्वर्ट डाइसी द्वारा 19 वीं सदी में किया गया ।

रेड जाइन्ट्स रूस व चीन के साम्यवादी राज्यों को रेड जाइन्स कहते हैं , क्योंकि रेड का तात्पर्य साम्यवाद से है और जाइन्ट्स बड़े राष्ट्रों की और संकेत करता है

रेड गार्ड्स चीन के उन युवकों को रंड गार्ड्स कहते हैं , जो लाल पट्टा हाथ में बांधकर माओ के सिद्धांतों का प्रचार करते थे और जिन्होंने चीन में सांस्कृतिक आन्दोलन चलाया था ।

सर्वहारा वर्ग वह वर्ग जिसके पास वैयक्तिक सम्पत्ति बिल्कुल नहीं है या लगभग नहीं के बराबर है । यह वर्ग अपने श्रम को बेचकर अपना जीवन - यापन करता है । मार्क्सवादी विचारक इसे श्रमिक वर्ग से समीकृत करते हैं ।

संसदीय व्यवस्था लोकतांत्रिक शासन की वह प्रणाली जिसमें एक तो नाममात्र की कार्यपालिका और वास्तविक कार्यपालिका अपने कार्यों के लिए व्यवस्थापिका के निम्न या लोकप्रिय सदन के प्रति सामूहिक रूप से उत्तरदायी होती है ।

लेम - डक सेशन यह व्यवस्थापिका का वह सत्र है जब नई व्यवस्थापिका का चुनाव हो गया हो , परन्तु पुरानी व्यवस्थापिका अपनी अन्तिम बैठक कर रही हो । यथार्थ में ‘ लेम - डक ’ , व्यवस्थापिका के उन सदस्यों को कहते हैं जो नई व्यवस्थापिका में पुनर्निर्वाचित न हो सके हों ।

लेफ्टिस्ट उन लोगों या दलों को लेफ्टिस्ट कहते है , जिनके विचार साम्यवाद या समाजवाद से प्रभावित होते है और कुछ उदारवादी होते हैं । वस्तुत : वामपंथी का तात्पर्य इस शब्द से अब लिया जाता है । इसका पहले विचारधारा से कोई सम्बन्ध नहीं था । फ्रांसीसी क्रांति के समय उग्रपंथी राष्ट्रीय महासभा में अध्यक्ष के बाई और बैठते थे , उन्हें ही वामपंथी कहा जाता था ।

हाइजेकिंग किन्हीं राजनीतिक या व्यक्तिगत कारणों से कुछ व्यक्तियों द्वारा पिस्तौल दिखाकर या मारने की धमकी देकर किसी वायुयान को अपने निश्चित स्थान के अतिरिक्त अन्यत्र ले चलने को बाध्य करना हाइजेकिंग कहलाता है ।

हॉटलाइन अब दो बड़े देशों के नेता आपस में प्रत्यक्ष रूप से सम्पर्क करके बातचीत करते हैं या उच्च स्तरीय बातचीत का प्रबन्ध करते है ताकि एक - दूसरे की भावना या नीयत समझने में कोई त्रुटि न हो जाए जिससे भविष्य में भयंकर परिणाम हों , ऐसी दूरभाष की व्यवस्था को हॉट लाइन कहते हैं ।

हैवियस कॉरपस 1679 में ब्रिटिश पार्लियामेंट द्वारा पारित उस अधिनियम को हैवियस कॉरपस कहते हैं , जिसके अन्तर्गत प्रत्यक उस व्यक्ति को जिस बिना वारण्ट तथा बिना अपराध बताए कैद कर लिया गया है , को यह अधिकार दिया गया कि वह अपने आपको न्यायालय में हाजिर करने की मांग कर सकता है । न्यायालय से जमानत प्राप्त करने की प्रार्थना कर सकता है और शीघ न्यायिक जाँच या सुनवाई का अनुरोध कर सकता है । भारत में उच्च एवं उच्चतम न्यायालय द्वारा मूलभूत अधिकार के हनन सम्बन्धी उपचार में दी जाने वाली ' रिट ' या ' लेख ' का नाम भी हैवियस कॉरपस है , जो किसी भी बंदी को न्यायालय में प्रस्तुत करने का आदेश देती है । इसका शाब्दिक अर्थ है ' शरीर प्रस्तुत करो ।

संघीय राज्य छोटे छोटे से इकाई रान्य ( सब ) मिलकर एक इकाई गन्य की स्थापना इस प्रकार करते हैं कि कुछ सम्मिलित कार्य नवनिर्मित राज्य को सौंप देते हैं तथा शेष कार्यों के लिए स्वतंत्र रहते हैं । यह व्यवस्था राजनीतिक प्रयास का परिणाम होती है । इसके लिए दुष्परिवर्तनशील लिखित संविधान , शक्तियों का विभाजन व स्वतंत्र न्यायपालिका का होना आवश्यक है ।

संवैधानिक सरकार संविधान के उपबंधों द्वारा सीमित और संविधान के प्रावधानों के अनुकूल चलाई जाने वाली सरकार को संवैधानिक सरकार कहते हैं ।

शीत युद्ध स्वायत्तता जब वास्तविक युद्ध न हो तथा दो या अधिक देश एक - दूसरे के प्रति शत्रु भाव रखें तथा प्रचार के माध्यम से आरोप - प्रत्यारोप की प्रक्रिया निरंतर चलती रहे , तो इस स्थिति को ' शीत युद्ध ' कहते हैं ।

शांति समझौता जब दो देश शत्रुता त्याग देते हैं , लड़ना बंद कर देते हैं , शान्ति स्थापित करने के लिए वैचारिक आदान - प्रदान करने को तैयार हो जाते हैं तो उनका यह कार्य शांति समझौता कहलाता है ।

स्वायत्तता जिन प्रान्तों या संस्थानों को अपने आपको चलाने का या स्वयं शासन करने का अधिकार होता है , उसे स्वायत्तता कहते हैं ।

राजदूत स्वतंत्र देश दूसरे देशों में अपना अधिकारिक प्रतिनिधि भेजते हैं , जिससे कि वह अपने देश का प्रतिनिधित्व करके वार्ता कर सके । इस प्रकार के प्रतिनिधि को जो उस देश द्वारा वैधानिक रूप से नियुक्त किया जाए उसे राजदूत कहते हैं । ब्रिटिश राष्ट्रमण्डल के अन्तर्गत इस प्रकार के अधिकारिक प्रतिनिधि को हाई कमिश्नर ( उच्चायुक्त ) कहते हैं ।

वयस्क मताधिकार हर प्रजातांत्रिक राज्य में वयस्कों को चुनाव में वोट डालने का अधिकार प्राप्त होता है । वे बिना किसी जाति , धर्म , रंग , लिंग के भेदभाव के इस अधिकार का उपयोग कर सकते हैं । इसमें भिन्न - भिन्न देश में वयस्क आयु भिन्न - भिन्न होती है । संयुक्त राज्य अमेरिका व सोवियत संघ में वयस्क आयु 18 वर्ष है , जबकि यह आयु भारत में 21 वर्ष थी । वर्तमान में भारत में 61 वां | संविधान संशोधन 1989 करके मताधिकार की आयु 18 वर्ष कर दी गई है ।

स्थगन प्रस्ताव यदि आकस्मिक रूप से राष्ट्रीय स्तर पर महत्त्वपूर्ण कोई घटना या दुर्घटना हो जाए तो सदन के सदस्य यह प्रस्ताव रख सकते हैं कि उस विचाराधीन मामले को कुछ समय के लिए रोक कर उस घटना पर विचार कर लिया जाए , इसे स्थगन प्रस्ताव कहते हैं । इस प्रकार का प्रस्ताव न्यूनतम 50 सदस्यों की स्वीकृति पर ही रखा जा सकता है । उठाए जाने वाला मामला इतना गम्भीर होना चाहिए कि सदन के लिए अपने सामान्य कार्य को रोक कर उस पर तुरन्त विचार करना आवश्यक व उचित हो । अध्यक्ष को इस सम्बन्ध में पूरा अधिकार है कि वह उस मामले पर वाद - विवाद की अनुमति दे या न दे । स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से संसद सदस्यों को यह मौका मिलता है कि वे मंत्रियों के कार्यों एवं भूलों को प्रकाश में ला सकें ।

Download PDF

❊Information
File Name - राजनीतिक तथा संवैधानिक शब्दावली
Language - Hindi
Size - 226 KB
Number of Pages -10
Writer - #NA
Published By - Knowledge Hub
ISBN - #NA
Copyright Date: 12-05-2021
Copyrighted By: Knowledge Hub
Source - Books
Categories: Educational Materials
Suggested For: IAS Pre Exams, State PCS Exam, Competition Exams, All Competitive Exams,Etc.
Description - mahtwpurn raajneetik or samvaidhanik shabdawali pdf notes download
Tags:IAS, PCS, Exams

❊ पीडीएफ डाउनलोड करें और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Post a Comment

0 Comments

Promoted Posts