भारत का संवैधानिक विकास 30+ महत्वपूर्ण प्रश्न

Constitutional Development of India In Hindi

Q1 .निम्नलिखित विशेषताओं में से कौन - सा संयुक्त राज्य अमेरिका तथा भारतीय संविधान में एक समान है ?
A.नागरिकता
B.स्वतंत्र केन्द्र एवं राज्य
C.राज्यपालों की नियुक्ति
D.स्वतंत्र न्यायपालिका
व्याख्या : स्वतंत्र न्यायपालिका दोनों ही देशों में एक समान है तथा शेष अन्य में भिन्नता है ।
Q2 .डॉ . बी आर अम्बेडकर ने संविधान का ' हृदय और आत्मा ' किसे कहा था ?
A.समानता का अधिकार
B.शोषण के विरुद्ध अधिकार
C.संवैधानिक उपचारों का अधिकार
D.धर्म की स्वतंत्रता का अधिकार
व्याख्या : डॉ . भीमराव अम्बेडकर ने सांविधानिक उपचारों का अधिकार ( अनुच्छेद 32 ) को संविधान का हृदय और आत्मा कहा है ।
Q3 .भारत की संविधान सभा , 1946 के प्रांतीय निर्वाचनों के आधार पर चुनी गयी थी । संविधान सभा से मुस्लिम लीग के निकल जाने के बाद यह पाया गया कि सभा के अधिकतर सदस्य कांग्रेस के भी सदस्य थे । उस परिस्थिति में संविधान सभा को किस प्रकार एक अपेक्षाकृत अधिक बड़ा सामाजिक आधार दिया गया ?
A.विभिन्न अल्पसंख्यक समूहों से स्वतंत्र सदस्यों को मनोनीत करने के द्वारा
B.विभिन्न जाति तथा धार्मिक समूहों से स्वतंत्र सदस्यों को मनोनीत करने के द्वारा
C.भिन्न जाति , धार्मिक समूहों तथा महिलाओं के सवतंत्र सदस्यों को मनोनीत करने के द्वारा और देशी राज्यों से प्रतिनिधियों को शामिल करने और आम जनता से लिखित निवेदन मांगने के द्वारा भी
D.देशी राज्यों से प्रतिनिधियों को शामिल करने और आम जनता से लिखित निवेदन माँगने के द्वारा
व्याख्या : संविधान सभा का मुस्लिम लीग द्वारा बहिष्कार करने पर संविधान सभा को बड़ा सामाजिक आधार देने के लिए विभिन्न जाति धार्मिक समूह तथा महिलाओं के स्वतंत्र सदस्यों को मनोनीत करने के द्वारा और देशी राज्यों के प्रतिनिधि को शामिल करने का प्रयास किया गया तथा आम जनता से लिखित निवेदन भी मांगे गए ।
Q4 .भारत सरकार अधिनियम , 1935 में अन्तर्निहित ' अनुदेश पत्र ' को वर्ष 1950 में भारत के संविधान में किस रूप में सन्निविष्ट किया गया है ?
A.मूल अधिकार
B.राज्य के नीति निदेशक तत्त्व
C.राज्य की कार्यपालिका शक्ति का विस्तार
D.भारत सरकार का कार्य संचालन
व्याख्या : भारत सरकार अधिनियम 1935 में अंतर्निहित अनुदेश पत्र को वर्ष 1950 में भारत के संविधान में राज्य के नीति निर्देशक तत्व के रूप में समाविष्ट किया गया । वर्तमान में संविधान के भाग 4 में नीति निदेशक तत्व को शामिल किया गया है जो कि राज्य को प्राप्त निर्देश है । यह तत्व हमारे राज्य के कल्याणकारी चरित्र को भी प्रतिबिंबित करते हैं । इनके पीछे विधिक सत्य नहीं , बल्कि नैतिक बल निहित है ।
Q5 .वर्ष 1950 में , भारत के संविधान ने भारत के राज्यों को A , B , C तथा D कोटि में विभाजित किया । इस संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में से कौन - सा सही है ?
A.मुख्य आयुक्त कोटि A राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था । राजप्रमुख कोटि B राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था । राज्यपाल कोटि C तथा D राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था ।
B.राजप्रमुख कोटि A राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था । मुख्य आयुक्त कोटि B तथा C राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था । • राज्यपाल कोटि D राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था ।
C.राज्यपाल कोटि A राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था । राजप्रमुख कोटि B राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था । मुख्य आयुक्त कोटि C तथा D राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था ।
D.राज्यपाल कोटि A राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था । मुख्य आयुक्त कोटि B राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था । राजप्रमुख कोटि C तथा D राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष था ।
व्याख्या : स्वतंत्रता के उपरांत रियासतों के एकीकरण के दौरान भारत में राज्यों को ए , बी , सी , डी वर्गों में विभाजित किया गया था । ' ए ' राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष राज्यपाल को बनाया गया तथा राज्यप्रमुख को कोटि ' बी ' और कोटि ' सी ' व ' डी ' राज्यों का कार्यपालक अध्यक्ष मुख्य आयुक्त को बनाया गया था ।
Q6 .भारतीय संविधान में उल्लिखित आपातकालीन प्रावधान किस देश के संविधान से लिये गए हैं ?
A.संयुक्त राज्य अमेरिका ( USA )
B.यूनाइटेड किंगडम ( UK )
C.जर्मनी
D.कनाडा
व्याख्या : भारतीय संविधान में उल्लिखित आपातकालीन प्रावधान जर्मनी के संविधान से लिया गया है । मौलिक अधिकार , न्यायपालिका की स्वतंत्रता , न्यायिक पुनरावलोकन आदि प्रावधान संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान से लिए गए हैं । संसदात्मक शासन प्रणाली , एकल नागरिकता एवं विधि निर्माण | प्रक्रिया यूनाइटेड किंगडम तथा संघात्मक विशेषताओं संबंधी प्रावधान कनाडा के संविधान से लिए गए है ।
Q7 .भारतीय संसदीय प्रणाली , ब्रिटिश संसदीय प्रणाली से भिन्न हैं , क्योंकि -
A.यह न्यायिक पुनर्विलोकन प्रणाली है ।
B.यह वास्तविक और नाममात्र दोनों प्रकार की कार्यपालिका है ।
C.यह द्विसदनीय विधायिका है ।
D.सामूहिक उत्तरदायित्व की प्रणाली है ।
व्याख्या : भारतीय संसदीय प्रणाली में न्यायिक पुनर्विलोकन की व्यवस्था लागू है , जबकि ब्रिटेन में यह प्रणाली लागू नहीं है । इस अर्थ में भारतीय संसदीय प्रणाली ब्रिटेन से भिन्न है । इसके अतिरिक्त अन्य विकल्पों में दी गयी व्यवस्थाएँ भारत और ब्रिटेन दोनों की संसदीय प्रणालियों में लागू हैं ।
Q8 .भारत के संविधान के निर्माताओं का मत निम्नलिखित में से किसमें प्रतिबिंबित होता है ?
A.उद्देशिका
B.मूल अधिकार
C.राज्य की नीति के निदेशक तत्व
D.मूल कर्तव्य
व्याख्या : भारतीय संविधान की प्रस्तावना का उद्देशिका शासन व्यवस्था को निर्धारित करने वाले सिधान्तों और लक्ष्यों का मार्ग दर्शन करती है । संविधान का यह महत्त्वपूर्ण अंग उन उद्देश्यों तथा सिधान्तों को समाहित करता है , जिसकी संकल्पना संविधान निर्माताओं ने की थी । उद्देशिका उन मूलभूत | मूल्यों और दर्शनों को परिलक्षित करती जो संविधान का आधार है ।
Q9 .निम्नलिखित में से कौन 1919 में दिल्ली में हुए अखिल भारतीय खिलाफत सम्मेलन का अध्यक्ष चुना गया था ?
A.मोतीलाल नेहरू
B.महात्मा गाँधी
C.एम . ए . जिन्ना
D.शौकत अली
व्याख्या : अखिल भारतीय खिलाफ्त कमेटी ने जमियतउल - उलेमा के सहयोग से खिलाफत आंदोलन का संगठन किया तथा मोहम्मद अली ने 1920 में ख़िलाफ़त घोषणापत्र प्रसारित किया । राष्ट्रीय आंदोलन का नेतृत्व गांधी जी ने ग्रहण किया । गांधी जी के प्रभाव से खिलाफत आंदोलन तथा असहयोग आंदोलन एकरूप हो गए । मई , 1920 तक खिलाफत कमेटी ने महात्मा गांधी की अहिंसात्मक असहयोग योजना का समर्थन किया ।
Q10 .संविधान सभा के सम्मुख संविधान की प्रस्तावना का प्रस्ताव किसने रखा ?
A.जवाहर लाल नेहरू
B.बी.आर. अम्बेडकर
C.बी . एन . राव
D.महात्मा गांधी
व्याख्या : संविधान सभा में 13 दिसंबर , 1946 को जवाहर लाल नेहरू ने ' उद्देश्य प्रस्ताव ' प्रस्तुत किया जिसे 22 जनवरी , 1947 को पारित किया गया और यही उद्देश्य प्रस्ताव प्रस्तावना का प्रारूप बना ।
Q11 .भारत के संविधान का निर्माता किसे माना जाता है ?
A.महात्मा गाँधी
B.बी आर अम्बेडकर
C.जवाहरलाल नेहरू
D.बी एन राव
व्याख्या : भारतीय संविधान के निर्माता डॉ . भीमराव अम्बेडकर को माना जाता है ।
Q12 .भारतीय संविधान का प्रथम प्रारूप तैयार किया गया था
A.बी . आर . अम्बेडकर द्वारा
B.बी . एन . राव द्वारा
C.के . संथानम द्वारा
D.के . एम . मुंशी द्वारा
व्याख्या : संविधान सभा के सांविधानिक सलाहकार बी . एन . राव द्वारा संविधान का पहला प्रारूप तैयार किया गया था । प्रारूप समिति ने बी ० एन ० राव द्वारा प्रस्तुत प्रारूप पर विचार कर इसमें कुछ परिवर्तन करके संविधान सभा के समक्ष प्रस्तुत किया । बी . एन . राव के मूल प्रारूप में 243 अनुच्छेद और 13 अनुसूचियां थीं ।
Q13 .संविधान सभा के किस सदस्य ने यह समाधान प्रस्तावित किया कि भारत का राष्ट्रीय ध्वज " समान अनुपात में केसरी , सफेद और गहरे हरे रंग का क्षैतिज तिरंगा " हो , जिसमें बीच में गहरे नीले रंग का एक चक्र हो ?
A.जवाहरलाल नेहरू
B.बी . आर . अम्बेदकर
C.राजेन्द्र प्रसाद
D.सरदार वल्लभ भाई पटेल
व्याख्या : संविधान सभा के सदस्य जवाहरलाल नेहरू ने यह समाधान प्रस्तावित किया था कि भारत का राष्ट्रीय ध्वज “समान अनुपात में केसरी , सफेद और गहरे हरे रंग का क्षैतिज तिरंगा ” हो जिसमें बीच में गहरे नीले रंग का एक चक्र हो । इस ध्वज को राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाने के लिए डॉ . राजेन्द्र प्रसाद के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया था । भारतीय संविधान सभा में इसे 22 जुलाई , 1947 को भारत का राष्ट्रीय ध्वज के रूप में स्वीकृत किया ।
Q14 .निम्नलिखित में से कौन - सा एक कैबिनेट मिशन , 1946 का एक प्रस्ताव नहीं था ?
A.लोकतांत्रिक जनसंख्या शक्ति सिद्धान्त के आधार पर संविधान सभा का गठन किया जाना था
B.प्रान्तों एवं राज्यों के एक भारतीय संघ के लिए उपबन्ध
C.संविधान सभा के सभी सदस्यों को भारतीय होना था
D.संविधान सभा के कार्यकलापों का ब्रिटिश सरकार द्वारा पर्यवेक्षण किया जाना था
व्याख्या : 24 मार्च , 1946 को कैबिनेट मिशन दिल्ली पहुंचा । इसके सदस्यों में पैथिक लॉरेंस , स्टेफोर्ड क्रिप्स और अलेक्जेंडर शामिल थे । इसकी सिफारिशों में संविधान सभा के कार्य - कलापों का ब्रिटिश सरकार द्वारा पर्यवेक्षण किया जाना शामिल नहीं था ।
Q15 .निम्नलिखित में से किस अधिनियम में कलकत्ता में सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना का प्रावधान किया गया था ?
A.रेगुलेटिंग एक्ट , 1773
B.पिट का भारत अधिनियम , 1784
C.चार्टर एक्ट , 1813
D.चार्टर एक्ट , 1833
व्याख्या : 1773 के रेगुलेटिंग एक्ट के तहत 1774 में कलकत्ता में सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना किया गया था । सर एलिजा इम्पे इसके प्रथम मुख्य न्यायाधीश बने थे ।
Q16 .भारतीय संविधान की प्रारूपण समिति के अध्यक्ष कौन थे ?
A.डॉ . बी आर अम्बेडकर
B.पं . जवाहरलाल नेहरू
C.डॉ . राजेन्द्र प्रसाद
D.जे बी कृपलानी
उत्तर: डॉ . बी आर अम्बेडकर
Q17 .संविधान सभा के चुने हुए स्थायी अध्यक्ष कौन थे ?
A.डॉ . बी . आर . अम्बेडकर
B.डॉ . सच्चिदानंद सिन्हा
C.डॉ . राजेन्द्र प्रसाद
D.एस . राधाकृष्णन
व्याख्या : 9 दिसंबर , 1946 को संविधान सभा की प्रथम बैठक हुई जिसकी अस्थायी अध्यक्षता डॉ . सच्चिदानंद सिन्हा ने किया । 11 दिसंबर , 1946 को संविध न सभा ने डॉ . राजेन्द्र प्रसाद को स्थायी अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया ।
Q18 .निम्नलिखित में से संविधान सभा की संघ संविधान समिति ( Union Constitution Committee ) का अध्यक्ष कौन था ?
A.बी . आर . अम्बेडकर
B.जे . बी . कृपलानी
C.जवाहरलाल नेहरू
D.अलादि कृष्णास्वामी अय्यर
व्याख्या : संघ संविधान समिति के अध्यक्ष - जवाहर लाल नेहरू
प्रारूप समिति के अध्यक्ष - बी.आर. अम्बेडकर
झण्डा समिति के अध्यक्ष - जे.बी. कृपलानी
मौलिक अधिकार व अल्पसंख्यक समिति के अध्यक्ष - सरदार बल्लभ भाई पटेल
Q19 .निम्नलिखित में से भारतीय संविधान सभा का अध्यक्ष कौन था ?
A.डॉ . राजेन्द्र प्रसाद
B.जवाहरलाल नेहरू
C.एम ए जिन्ना
D.लाल बहादुर शास्त्री
व्याख्या : 9 दिसम्बर , 1946 को संविधान सभा की प्रथम बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ सदस्य डॉ . सच्चिदानन्द सिन्हा ने की थी । 11 दिसम्बर , 1946 को संविधान सभा ने डॉ . राजेन्द्र प्रसाद को निर्विरोध संविधान सभा के स्थायी अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया ।
Q20 .भारत में ' द्वैधशासन ' सर्वप्रथम निम्नलिखित में से किसके अधीन आरम्भ किया गया ?
A.मोर्ले - मिन्टो सुधार
B.चेम्सफोर्ड सुधार
C.साइमन आयोग योजना
D.भारत सरकार अधिनियम , 1935
व्याख्या : द्वैध शासन पद्धति संवैधानिक व्यवस्था का एक रूप थी । द्वैध शासन का सिद्धान्त सबसे पहले अंग्रेज लियोनेल कर्टिस ने प्रतिपादित किया था , जो बहुत दिनों तक ' राउण्ड टेबिल ' का सम्पादक रहा । बाद में यह सिद्धान्त 1919 ई . के ' भारतीय शासन विधान ' में लागू किया गया , जिसके अनुसार प्रान्तों में द्वैध शासन स्थापित हुआ ।
Q21 .भारत सरकार अधिनियम , 1919 ने निम्नलिखित में से किसको स्पष्ट रूप से परिभाषित किया ?
A.न्यायपालिका एवं विधायिका ( लेजिस्लेचर ) के बीच शक्ति का पृथक्करण
B.केन्द्रीय एवं प्रान्तीय सरकारों की अधिकारिता
C.भारत के सेक्रेटरी ऑ स्टेट एवं वाइसरॉय की शक्तियां
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं
व्याख्या : भारत में प्रांतों में द्वैध शासन का प्रारंभ मांटेंग्यू चेम्फोर्ड सुधारों से प्रारंभ हुआ जिसे ' भारत सरकार अधिनियम , 1919 ' भी कहा जाता है । | इस अधिनियम में सर्वप्रथम ' उत्तरदायी शासन ' जैसे शब्द का स्पष्ट प्रयोग किया गया था । इस अधिनियम के तहत प्रांतों में विषयों को ' आरक्षित ' एवं ' हस्तांतरित ' दो भागों में बांटा गया । इसमें हस्तांतरित विषयों का प्रशासन विधायिका के चयनित सदस्यों को सौंपा गया जबकि आरक्षित विषय गवर्नर की कार्यकारिणी के पास ही रहे ।
Q22 .वर्ष 1939 में सभी प्रान्तों में भारतीय मंत्रियों द्वारा त्यागपत्र देने का निम्नलिखित में से कौन - सा कारण था ?
A.राज्यपालों ने सांविधानिक प्रधान के रूप में कार्य करने से इंकार कर दिया था
B.केन्द्र ने प्रान्तों को आवश्यक वित्तीय सहायता नहीं प्रदान की थी ।
C.द्वितीय विश्व युद्ध शुरू होने के कारण गवर्नर जनरल ने भारतीय प्रशासन को संघीय से एकात्मक में परिवर्तित कर दिया था ।
D.प्रान्तीय सरकारों की सहमति के बिना , भारत को द्वितीय विश्व युद्ध का पक्षकार घोषित कर दिया गया था
व्याख्या : भारतीयों की अनुमति के बिना तत्कालीन भारतीय वायसराय लार्ड लिनलिथगो ने यह घोषणा कर दी कि भारत भी जर्मनी के विरुद्ध ब्रिटेन के युद्ध में शामिल है । इसके विरोध में सभी प्रान्तों में भारतीय मंत्रियों द्वारा त्याग - पत्र दे दिया गया था ।
Q23 .इनमें से कौन संविधान सभा की प्रारूपण समिति का सदस्य नहीं था ?
A.एन ० जी ० अयंगार
B.के ० एम ० मुंशी
C.बी ० एन ० राव
D.मुहम्मद सादुल्लाह
व्याख्या : संविधान सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉक्टर अम्बेडकर थे । इसके अतिरिक्त 6 सदस्य थे , जो निम्न हैं- एनजी आयंगर , बीएल मित्रा , केएम मुंशी , कृष्णास्वामी आयंगर , सैयद मो सादुल्लाह तथा डीपी खेतान । बाद में मित्रा के स्थान पर माधवराज तथा खेतान के स्थान पर कृष्णामाचारी सदस्य बने ।
Q24 .राज्य सभा के गठन में प्रतिभा , अनुभव एवं सेवा को प्रतिनिधित्व देने में भारतीय संविधान निर्माता निम्नांकित उदाहरण से प्रभावित हुए थे
A.आइरिश गणतंत्र
B.कनाडा
C.संयुक्त राज्य अमेरिका
D.ऑस्ट्रेलिया
व्याख्या : राज्य सभा के गठन में प्रतिभा , अनुभव एवं सेवा को प्रतिनिधित्व देने में भारतीय संविधान निर्माता आइरिश ( आयरलैंड ) गणतंत्र से प्रभावित हुए थे । इसका वर्णन भारतीय संविधान के भाग .5 के अनुच्छेद 80 ( 3 ) में किया जाता है ।
Q25 .भारत के संविधान में सम्मिलित समवर्ती सूची किस देश की देन है ?
A.सोवियत संघ
B.ऑस्ट्रेलिया
C.इटली
D.कनाडा
व्याख्या : भारत के संविधान में समवर्ती सूची को ऑस्ट्रेलिया के संविधान से लिया गया है । इस सूची में ऐसे विषय शामिल हैं , जिन पर केंद्र एवं राज्य दोनों को कानून बनाने का अधिकार है । लेकिन टकराव की स्थिति में केंद्र द्वारा निर्मित कानून ही मान्य होता है । इसे भारतीय संविधान की सातवीं | अनुसूची में शामिल किया गया है ।
Q26 .निम्नलिखित में से संविधान सभा के बारे में गलत कथन कौन सा है ?
A.इसने बड़ी संख्या में समितियों की मदद से काम किया , उनमें से प्रारूप समिति सबसे महत्वपूर्ण थी
B.अल्पसंख्यक समुदाय जैसे ईसाई , एंग्लो - इंडियन और पारसियों को सभी में पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया गया ।
C.इसका निर्वाचन सार्वभौम वयस्क मताधिकार के आधार पर किया गया
D.इसकी चुनाव प्रक्रिया 1935 के अधिनियम के 6 वीं अनुसूची पर आधारित थी । कर सम्पत्ति और शैक्षणिक योग्यता के कारण मताधिकार सीमित था ।
व्याख्या : संविधान सभा के सदस्यों का निर्वाचन प्रांतीय विधान सभाओं के सदस्यों द्वारा अप्रत्यक्ष निर्वाचन के द्वारा किया गया था , न कि सार्वभौम वयस्क मताधिकार के आधार पर संविधान सभा का चुनाव भारतीय संविधान की रचना के लिए किया गया था ।
Q27 .भारतीय संविधान को बनाने हेतु भारतीय संविधान सभा के कुल कितने अधिवेशन हुए थे ?
A.7
B.9
C.12
D.15
व्याख्या : भारतीय संविधान के निर्माण में संविधान सभा को 2 वर्ष , 11 माह एवं 18 दिन का समय लगा और कुल 11 अधिवेशन ( कुल अवधि 165 दिन ) हुए । संविधान सभा के सदस्यों द्वारा भारतीय संविधान पर हस्ताक्षर करने के लिए 12 वां अधिवेशन 24 जनवरी 1950 को हुई ।
Q28 .संविधान का प्रारूप पूरा हुआ था
A.26 जनवरी , 1950 को
B.26 दिसम्बर , 1949 को
C.26 नवम्बर , 1949 को
D.30 नवम्बर , 1949 को
व्याख्या : डॉ . भीमराव अम्बेडकर ने संविधान सभा द्वारा निर्मित संविधान को पारित करने का प्रस्ताव रखा । संविधान के प्रारूप पर तीसरा वाचन ' 14 नवम्बर से 26 नवम्बर , 1949 तक चला तथा 26 नवम्बर , 1949 को यह प्रस्ताव पारित हुआ तथा इसी दिन संविधान द्वारा भारतीय संविधान को अंगीकार किया गया तथा संविधान का प्रारुपण पूरा हुआ । संविधान सभा के 284 उपस्थित सदस्यों ने संविधान पर हस्ताक्षर किया । इसमें महिला सदस्यों की संख्या 8 ( आठ ) थी , जिसमें सरोजनी नायडू , हंसा मेहता तथा दुर्गाबाई देशमुख प्रमुख थीं । संविधान सभा के निर्माण में कुल 2 वर्ष 11 महीन 18 दिन का समय लगा , जिसमें कुल 11 बैठकें हुई तथा इसके प्रारुप पर 114 दिन तक विचार हुआ । संविधान के निर्माण पर कुल 64 लाख रूपये खर्च हुए । संविधान सभा की अन्तिम बैठक 24 जनवरी , 1950 को हुई तथा इसी दिन डॉ . राजेन्द्र प्रसाद को भारत का प्रथम राष्ट्रपति चुना गया ।
Q29 .निम्न में से किस अधिनियम में नियन्त्रक महालेखा परीक्षक नामक पद का सुझाव दिया गया ?
A.1909 का अधिनियम
B.1919 का अधिनियम
C.1935 का अधिनियम
D.1947 का अधिनियम
व्याख्या : भारतीय संविधान के अनुच्छेद 148 ( 1 ) के अनुसार , भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( CAG ) की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है । इसका कार्यकाल 6 वर्ष या 65 वर्ष ( जो भी पहले हो ) की आयु तक होता है । सीएजी को राष्ट्रपति पदच्युत नहीं कर सकता है , बल्कि उसे उसी रीति से और उन्हीं आधारों पर हटाया जायेगा जिस रीति से और जिन आधारों पर उच्चतम न्यायालय के न्ययाधीश को हटाया जाता है । अनुच्छेद 148 ( 4 ) के अन्तर्गत सेवानिवृत्ति के पश्चात् सीएजी किसी अन्य सरकारी सेवा के अयोग्य हो जाते हैं । नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक संघ एवं राज्यों की लोक निधियों से सभी व्ययों की लेखा परीक्षा करता है , अतः उसे लोक निधि का अभिभावक भी कहा जाता है । भारत सरकार अधिनियम , 1919 के तहत ऑडिटर जनरल का पद सृजित किया गया जो भारत के राजस्व के व्ययों का लेखा - जोखा प्रस्तुत करता था । यह अधिनियम लेखा परीक्षा विभाग के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित हुआ क्योंकि महालेखा परीक्षक को वैधानिक रूप से मान्यता प्राप्त हुई थी । यद्यपि भारत सरकार अधिनियम , 1935 के तहत इस पद नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक का सुझाव दिया गया ।
Q30 .केंद्र में कौन - सा एक्ट द्विसदनीय विधायिक लाया ?
A.1961 एक्ट
B.1917 एक्ट
C.1919 एक्ट
D.1915 एक्ट
व्याख्या : 1919 के भारत सरकार अधिनियम द्वारा केन्द्र में द्विसदनीय विधानपालिका की स्थापना की गई थी । उपरिसदन , ' राज्य परिषद् ' ( Council of State ) कहलाता था जिसका कार्यकाल 5 वर्ष का था और उसके 60 सदस्यों में से 34 निर्वाचित तथा 26 मनोनीत होते थे । निचला सदन ' केन्द्रीय | विधान सभा ' ( Central Legislative Assembly ) कहलाता था जिसका | कार्यकाल 3 वर्ष के लिए होता था और उसके 144 सदस्यों में से 104 निर्वाचित तथा 40 मनोनीत होते थे ।
Q31 .कोलकाता में उच्चतम न्यायालय की स्थापना किसके द्वारा की गई थी ?
A.1773 का विनियामक अधिनियम
B.1784 का पिट्स इण्डिया अधिनियम
C.1793 का चार्टर अधिनियम
D.1813 का चार्टर अधिनियम
व्याख्या : 1773 के विनियामक अधिनियम में कोलकाता में एक उच्चतम न्यायालय की स्थापना की गई । इस न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एलिजा इम्पे को बनाया गया था तथा चैम्बर्स , लेमोस्टर एवं हाइड अन्य न्यायाधीश थे ।

Download PDF

Download & Share PDF With Friends

Download PDF
Free
Knowledge Hub

Your Knowledge Booster..!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post