उत्तर प्रदेश प्रवक्ता भर्ती परीक्षा , अगस्त 2021 का हल प्रश्न - पत्र भूगोल

UP GIC Geography Exam August 2022
Q1 .जापान देश के अन्तर्गत सबसे बड़ा द्वीप कौन है ?
A.होकैडो
B.होन्शू
C.क्यूशू
D.शिकोकू
व्याख्या : होन्शू जापान का सबसे बड़ा द्वीप है . यह सुगारू जलडमरू के पार होक्कांइदो द्वीप से दक्षिण में , सेतो भीतरी सागर के पास शिकोकू द्वीप के उत्तर में और कानमोन जलडमरू के पार क्यूशू द्वीप से पूर्वोत्तर में स्थित है .
Q2 .इनमें से कौन भूगोलवेत्ता ब्रिटिश भूगोलवेत्ता है ?
A.ब्लॉश
B.हैगेट
C.हैटनर
D.रैटजेल
व्याख्या : पीटर हैगेट एक प्रसिद्ध ब्रिटिश भूगोलवेत्ता थे . इन्होंने कुल 22 पुस्तकों की रचना की .
Q3 .निम्नलिखित में से कौन शाकाहारी घटक है ?
A.शेर
B.हिरन
C.बाघ
D.मेढक
व्याख्या : सभी शाकाहारी उपभोक्ता होते हैं , जन्तु प्रथम श्रेणी के जैसे - हिरण , गाय , कीट , पतंग , भैंस बन्दर आदि वे सभी जन्तु अपना भोजन प्रथम श्रेणी के उपभोक्ताओं से बनाते हैं . उदाहरण- मेढक मधुमक्खियाँ इत्यादि , जो जन्तु प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के उपभोक्ताओं पर निर्भर होते हैं , उन्हें शीर्ष श्रेणी के उपभोक्ता कहते हैं , जैसे - बाज गिद्ध बाघ एवं शेर आदि .
Q4 .' यारडंग ' एक स्थलाकृति है
A.वायूढ़ भू - दृश्य
B.हिमानी भू - दृश्य
C.कार्स्ट भू - दृश्य
D.नदीय भू - दृश्य
व्याख्या : यारंडग एक वायूढ़ भू - दृश्य स्थला कृति है . ' यारंडग ' एक तुर्की शब्द है , जिसका अर्थ- खड़ा किनारा है . ' यारडांग ' तेज हवाओं के कारण अनियमित रूप से तराशे हुए चट्टानी पहाड़ियों की चोटियाँ होती हैं .
Q5 .डब्ल्यू . वी . लेबिस द्वारा प्रस्तुत घूर्णन फिसलन परिकल्पना . . . . . . . . . निर्माण से सम्बन्धित है .
A.भ्रंश
B.हिमगद्दर
C.पेडीमेंट
D.सौर परिवार
व्याख्या : हिमगद्दर ( सर्क ) एक अपरदनात्मक हिमानी स्थलाकृति है . डब्ल्यू वी . लेबिस ने इसकी निर्माण घूर्णन फिसलन परिकल्पना का प्रतिपादन किया सर्क एक अर्द्ध गोलाकार रंगमंच के समान आकार वाला बेसिन है .
Q6 .मिस्र में गर्म व शुष्क हवाओं को क्या कहा जाता है ?
A.सिमून
B.हरमट्टन
C.बोरा
D.खमसिन
व्याख्या : मिस्र में गर्म व शुष्क हवाओं को ' खमसिन ' कहा जाता है . यह एक धूमिल तूफान का रूप है . यह हवाएं मिस्र तथा दक्षिण - पूर्वी भूमध्य सागरीय क्षेत्र में दक्षिण दिशा में चलती हैं .
Q7 .' कॉसमॉस ' किसने लिखा था ?
A.रिटर
B.हम्बोल्ट
C.रैटजेल
D.हंटिंगटन
उत्तर: हम्बोल्ट
Q8 ." भूगोल एक क्षेत्रवर्णनी विज्ञान है . " यह कथन है
A.रिटर
B.हंटिंगटन
C.हेटनर
D.ब्रून्श
उत्तर: हेटनर
Q9 .किसी भी सेवा के लिए जनसंख्या सीमा ( देहरी ) की सही व्याख्या निम्नलिखित में से कौनसा कथन करता है ?
A.अधिकतम दूरी जो लोगों को सेवा का उपयोग करने के लिए तय करनी पड़ती है
B.सेवा को प्रारम्भ करने के लिए न्यूनतम दूरी
C.सेवा के लिए आवश्यक न्यूनतम जनसंख्या
D.सेवा के लिए आवश्यक अधिकतम जनसंख्या
व्याख्या : माल्थस का कथन था कि किसी भी देश की जनसंख्या की सीमा वहाँ उपलब्ध जीवन निर्वाह के आवश्यक सेवाओं पर निर्भर करती है . उनका मत था कि देश की जनसंख्या , जीवन निर्वाह के साधनों से अधिक तेजी से बढ़ जाती है .
Q10 .यह किसका कथन है कि " मानव ने अपने सामंजस्य में प्रकृति के द्वारा निर्धारित की गई सीमाओं को एक पद और आगे बढ़ा दिया है ?
A.जी . टेलर
B.सी.ओ. सावर
C.एल . फेब्रे
D.आई . बौमेन
उत्तर: जी . टेलर
Q11 .अत्यधिक गहराई परत में जमने वाली मैग्मा को कहते हैं
A.लैकोलिथ
B.सिल
C.डाइक
D.बैथोलिथ
व्याख्या : अत्यधिक गहराई परत में जमने वाली मैग्मा को वैथोलिथ कहते हैं . बैथोलिथ सबसे बड़े आग्नेय चट्टानी पिण्ड हैं , जो अन्तर्वेधी चट्टानों से बनते हैं . पर्वतों के निर्माण की प्रक्रिया में बैथोलिथ का सबसे महत्वपूर्ण सम्बन्ध है . हिमालय की केन्द्रीय उच्चतम श्रेणियाँ ग्रेनाइट के बैथोलिथ से ही निर्मित है .
Q12 .विश्व में सबसे प्राचीन नगरीकरण का प्रमाण कहाँ मिलता है ?
A.मेसोपोटामिया
B.सिंधु
C.हड़प्पा
D.मिस्र
व्याख्या : विश्व में सबसे प्राचीन नगरीकरण का प्रमाण मेसोपोटामिया से मिलता है . यह इलाका दजला और फुरात नदियों के बीच के क्षेत्र में पड़ता है . इसमें आधुनिक इराक , सीरिया , दक्षिणी तुर्की , ईरान का कुजेस्तान प्रान्त के क्षेत्र शामिल हैं . यह कांस्ययुगीन सभ्यता का उद्भव स्थल माना जाता है .
Q13 .' दी पीपल ऑफ इण्डिया ' का लेखक कौन है ?
A.बी . एस . गुहा
B.सर हरबर्ट रिस्ले
C.जे . एच . हट्टन
D.डी . एन . मजूमदार
उत्तर: सर हरबर्ट रिस्ले
Q14 .ऊष्मा के हस्तान्तरण को कहा जाता है ?
A.संचालन
B.संवहन
C.ऊर्जा विकिरण
D.विद्युत् चुम्बकीय हस्तान्तरण
व्याख्या : ऊष्मा का संचालन ( Conduction ) एक ऐसी प्रक्रिया है , जिसमें ऊष्मा गर्म पिण्ड से ठण्डे पिण्ड की ओर हस्तान्तरित होती है . संवहन ( Convection ) ऊष्मा के स्थानान्तरण या संचरण की एक विधि है , किसी तरल पदार्थ में अणुओं के समग्र स्थानान्तरण द्वारा ऊष्मा का लेन - देन होता है , विकिरण ऊर्जा ( Radiant energy ) गुरुत्वीय विद्युत् चुम्बकीय विकिरण की ऊर्जा होती है . और विद्युत् चुम्बकीय तरंगें ऊर्जा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानान्तरित करती हैं . विद्युत् चुम्बकीय तरंगों द्वारा ऊर्जा के हस्तान्तरण को विद्युत् चुम्बकीय विकिरण कहा जाता है .
Q15 .विश्व में निम्नलिखित में से किस देश सर्वाधिक यौन अनुपात पाया जाता है ?
A.जापान
B.संयुक्त राज्य अमरीका
C.ब्राजील
D.सोवियत रूस
व्याख्या : प्रश्न में दिए गए देशों में सर्वाधिक लिंगानुपात वाला देश रूस है . विश्व में सर्वाधिक लिंगानुपात वाले 10 देश 1. कुराकाओ ( 54.6 % महिला ) 2. लाटविया ( 54-2 % महिला ) 3. लिथुआनिया ( 53-9 % महिला ) 4. यूक्रेन ( 53.9 % महिला ) 5. रूस ( 53.8 % महिला ) 6. बेलारूस ( 53.5 % महिला ) 7. एस्टोनिया ( 53 % महिला ) 8. मार्टिनिक ( 53 % महिला ) 9. हांगकांग ( 53 % महिला ) 10. स्वोडलोप ( 52-8 % महिला )
Q16 .विली - विली क्या है ?
A.उष्णकटिबन्धीय चक्रवात
B.शीतोष्ण कटिबन्धीय चक्रवात
C.ऊष्ण वाताग्र
D.शीत वाताग्र
व्याख्या : विली - विली एक उष्णकटिबन्धीय चक्रवात है , इसकी उत्पत्ति उष्णकटिबन्धीय क्षेत्रों के महानगरों पर होती है और तटीय क्षेत्रों की तरफ गतिमान होते हैं . पश्चिमी आस्ट्रेलिया में इसे विली - विली कहते हैं . अटलांटिक महासागर में इसे हरिकेन कहा जाता है ..
Q17 .इंडोनेशिया में निम्नलिखित में से कौनसी जलवायु पाई जाती है ?
A.मानसूनी जलवायु
B.विषुवतीय जलवायु
C.ऊष्ण जलवायु
D.ऊष्ण - आर्द्र जलवायु
व्याख्या : विषुवतीय जलवायु का विस्तार भूमध्य रेखा के उत्तर तथा दक्षिण में 5 ° अक्षांश से 10 ° अक्षांश तक है . इण्डोनेशिया इन्हीं अक्षांशों के बीच स्थित है .
Q18 .निम्नलिखित में से कौनसा एक कथन सत्य है ?
A.विशिष्ट आर्थिक मण्डल एक भौगोलिक प्रदेश है तथा इसकी आर्थिक विधियाँ ( नियम ) हैं
B.विशिष्ट आर्थिक मण्डल एक प्राकृतिक प्रदेश है तथा इसकी प्राकृतिक विधियाँ ( नियम ) हैं
C.विशिष्ट आर्थिक मण्डल का मुख्य उद्देश्य स्थानीय व्यापार को प्रोत्साहित करना है
D.विशिष्ट आर्थिक मण्डल का ध्येय कृषि उत्पादन को गति प्रदान करना है
व्याख्या : विशेष आर्थिक क्षेत्र / मण्डल ( Spacial Economic Zone ) उस भौगोलिक क्षेत्र को कहा जाता है , जहाँ से आर्थिक क्रिया कलाप , उत्पादन व्यापार तथा अन्य व्यापारिक गतिविधियों को संचालित किया जाता है निर्यात एवं व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भारत ने एशिया के पहले विशेष आर्थिक क्षेत्र की स्थापना 1965 में कांडला ( गुजरात ) में की , तभी से इसे एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग जोन ( EPZ ) कहा जाता है
Q19 .गंगा के मैदान एवं दक्कन का पठार के मध्य निम्नलिखित में से कौन पर्वत आपस में बाँटने का काम करता है ?
A.अरावली पर्वत
B.विन्ध्य पर्वत
C.सतपुड़ा पर्वत
D.अजन्ता पर्वत
व्याख्या : विंध्य पर्वत श्रृंखला मध्य पश्चिम में स्थित है . यह गंगा के मैदान को दक्कन पठार से अलग करती है विंध्य पर्वत श्रृंखला मुख्य रूप से मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश , छत्तीसगढ़ और गुजरात में स्थित है .
Q20 .पश्चिमी घाट को इस नाम से भी पुकारा जाता है
A.शिवालिक श्रेणी
B.विंध्याचल श्रेणी
C.अजन्ता श्रेणी
D.सह्याद्रि श्रेणी
व्याख्या : पश्चिमी घाट या सह्यादि पर्वत श्रृंखला दक्कनी पठार के पश्चिमी किनारे के साथ - साथ यह पर्वतीय श्रृंखला उत्तर से दक्षिण की तरफ 1600 किमी लम्बी है . विश्व में जैव - विविधता के लिए यह महत्वपूर्ण है . यह महाराष्ट्र से शुरू होती है और गोवा , कर्नाटक , तमिलनाडु तथा केरल से होते हुए कन्याकुमारी में समाप्त हो जाती है ..
Q21 .डेल्टा केम परिणाम है -
A.हिमनद निक्षेपण
B.वायु निक्षेपण
C.नदीय निक्षेपण
D.हिमनद अपरदन
व्याख्या : डेल्टा , नदी के मुहाने पर बनने वाली नदी की विक्षेपण विशेषता ' ( Deposi tional Feature ) है . दुनियाभर में लगभग 11,000 डेल्टा हैं . डेल्टा का निर्माण हिमनद या भू - आकृति से होता है , जो एक ग्लेशियर के माध्यम से या उसके आस पास बहने वाले पिघले पानी की एक धारा और जमा सामग्री के रूप में बनाई जाती है . अतः डेल्टा केम हिमनद विक्षेपण का परिणाम है प्रश्न में ' मात्रात्मक
Q22 .संयुक्त राज्य अमरीका के मिसीसिपी में लोयस के निक्षेप को क्या कहते हैं ?
A.एडोब
B.लिमन
C.प्लाया
D.सीफ
व्याख्या : संयुक्त राज्य अमरीका में मिसीसिपी में लोमस के निक्षेप को ' एडोब ' कहते हैं लोमस का निर्माण उस समय होता है जब वायु के साथ मिली हुई धूल नीचे बैठकर एक स्थान पर बड़े पैमाने पर निक्षेपित हो जाती है .
Q23 .' बिग इंच ' पेट्रोलियम पाइपलाइन किस देश में संचालित होती है ?
A.यू.ए.ई.
B.यू.एस.ए.
C.रूस
D.वेनेजुएला
व्याख्या : संयुक्त राज्य अमरीका में टेक्सास से न्यू जर्सी में बड़े इंच और छोटे इंच की पाइपलाइन पेट्रोलियम का परिवहन करती है . इन्हें आपातकालीन उपायों के रूप में बनाया गया था और इन्हें सामूहिक रूप से इंच पाइपलाइन कहा जाता है ..
Q24 .निम्नलिखित में से कौनसी नदी डेल्टा का निर्माण नहीं करती है ?
A.गंगा
B.यमुना
C.कावेरी
D.नर्मदा
व्याख्या : नर्मदा और ताप्ती भ्रंश घाटी की नदियाँ हैं , ये डेल्टा का निर्माण नहीं करती हैं , बल्कि एश्चुरी बनाती हैं . नर्मदा एवं ताप्ती पश्चिम की बहने वाली सबसे बड़ी नदियाँ हैं . ये दोनों नदियाँ अरब सागर में गिरती हैं .
Q25 .' प्लेट ' शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग किया -
A.डीज
B.मैसन
C.ब्लैकिट
D.टुजो विल्सन
व्याख्या : प्लेट शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग कनाडा के भू - वैज्ञानिक जॉन टुजो विल्सन ने किया था और प्लेट टेक्टोनिक शब्द का पहली बार प्रयोग मार्गे द्वारा किया गया था .
Q26 .' नीली क्रान्ति ' से आशय है
A.मछली पालन
B.मुर्गी पालन
C.मधुमक्खी पालन
D.सुअर पालन
व्याख्या : ' नीली क्रान्ति से आशय मछली पालन से है अन्य विभिन्न कृषि क्रान्तियाँ मछली पालन 1. नीली क्रान्ति 2. श्वेत क्रान्ति 3. रजत क्रान्ति लाल क्रान्ति उत्पादन 4 . दुग्ध पालन अण्डा उत्पादन टमाटर
Q27 .किस नगर को ' भारत का मैनचेस्टर ' कहते हैं ?
A.कानपुर
B.मुम्बई
C.बड़ौदा
D.अहमदाबाद
व्याख्या : गुजरात के अहमदाबाद शहर को ' भारत का मैनचेस्टर ' कहा जाता है कानपुर को उत्तर भारत का मैनचेस्टर ' तथा कोयम्बटूर को दक्षिण भारत का मैनचेस्टर ' कहा जाता है . इंगलैण्ड का मैनचेस्टर शहर दुनिया में सूती वस्त्र उद्योग के लिए प्रसिद्ध है
Q28 .भारत का अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण बन्दरगाह है
A.कोच्चि
B.मुम्बई
C.हल्दिया
D.कांडला
व्याख्या : कांडला भारत में गुजरात प्रान्त में कच्छ जिले में स्थित देश का एक बड़ा बन्दरगाह है . यह बन्दरगाह भारत का सबसे पहला मुक्त व्यापार क्षेत्र है . यह बन्दरगाह आयात निर्यात के लिए पूरे विश्व से जुड़ा हुआ है .
Q29 .वितलीय मैदान में पाए जाते हैं .
A.निम्न नदी घाटियों
B.महासागरीय खाइयों
C.अन्त महासागरीय कन्दराओं
D.गहरे सागरीय मैदानों
व्याख्या : अधिकांश वितलीय मैदान महाद्वीपीय कटकों के तल पर पाए जाते हैं तथा सामान्यतयः ये ऐसे क्षेत्र होते हैं , जहाँ वितलीय पहाड़ियाँ पूरी तरह से अवसादों से ढकी रहती हैं .
Q30 .निम्नलिखित में से किस राज्य की सबसे लम्बी तट रेखा है ?
A.तमिलनाडु
B.महाराष्ट्र
C.केरल
D.गुजरात
व्याख्या : सर्वाधिक लम्बी तटरेखा वाले राज्य 1. गुजरात ( 1,215 किमी ) 2. आन्ध्र प्रदेश ( 970 किमी ) 3 . तमिलनाडु ( 907 किमी ) 4. महाराष्ट्र ( 752 किमी )
Q31 .समुद्र में डूबे महाद्वीप के भाग को कहते हैं
A.महाद्वीपीय मग्नढाल
B.महाद्वीपीय मग्नतट
C.महाद्वीपीय तट
D.महासागरीय कटक
व्याख्या : समुद्र के जल में डूबे महाद्वीपीय किनारों / तटों को महाद्वीपीय मग्न तट कहते हैं महासागरों के नितल का यह भाग समुद्र तल से 120 से 180 मी तक की गहराई तक विस्तृत होता है तथा ढाल बहुत कम होता है . इसके अन्त में ढाल आकस्मिक रूप से प्रपाती हो जाता है और समुद्र की गहराई में वृद्धि हो जाती है . महाद्वीपीय मग्न तटों का औसत ढाल 0-2 % अथवा 1 ° होता है .
Q32 .निम्नलिखित में से कौनसी अवधि सबसे लम्बी है ?
A.इओन
B.महाकल्प
C.कल्प
D.युग
व्याख्या : भू - वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के इतिहास के 4.6 अरब वर्षों को समय की इकाइयों में विभाजित किया है , जिन्हें ' इओन ' ( EONS ) कहा जाता है . इओन को महाकाव्यों में , महाकाव्यों को कल्पों में और कल्पों को युग में विभाजित किया गया है
Q33 .मध्य प्रदेश में चम्बल नदी घाटी एक उदाहरण है
A.उत्खात भूमि
B.मरु भूमि
C.पठारी भूमि
D.समतल भूमि
व्याख्या : मध्य भारत में चम्बल क्षेत्र सर्वाधिक मृदा कटाव , भूमि ह्रास प्रभावित है . इस श्रेणी में सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र मध्य प्रदेश , राजस्थान और उत्तर प्रदेश हैं स्थानीय रूप में बीहड़ के नाम से प्रचलित चम्बल घाटी भारत का सबसे निम्नीकृत भूखण्ड या उत्खात भूमि है
Q34 .वर्षास्तरी . . . . . . . . . का एक उदाहरण है .
A.उच्च मेघ
B.मध्य मेघ
C.निम्न मेघ
D.इनमें से कोई नहीं
व्याख्या : वर्षा स्तरी बादलों में हाइग्रोस्कोपिक कणों की सान्द्रता ज्यादा होती है , जिसके कारण इनका रंग धूसर होता है . हाइग्रो स्कोपिक कणों पर अत्यधिक संघनन के कारण ये वर्षा करने में समर्थ हो जाते हैं .
Q35 .भारतवर्ष में सर्वाधिक वर्षा होती है
A.पश्चिमी घाट , हिमालय क्षेत्र , मेघालय
B.मध्य प्रदेश , बिहार
C.उत्तर प्रदेश , हरियाणा , पंजाब
D.आन्ध्र प्रदेश , विदर्भ
व्याख्या : भारत में विश्व की सर्वाधिक वर्षा मासिनराम ( मेघालय ) में लगभग 1221 सेमी होती है . वैसे भारत में सर्वाधिक वर्षा हिमालय एवं पश्चिमी घाट पर लगभग औसत रूप में 300 सेमी होती है
Q36 .उष्णकटिबन्धीय सदाबहार वन का कौनसा क्षेत्र है ?
A.पूर्वी घाट
B.मध्य प्रदेश
C.पश्चिमी घाट
D.पश्चिमी हिमालय
व्याख्या : भारत में उष्णकटिबन्धीय सदाबहार वन ( Tropical Evergreen Forest in India ) अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह में पश्चिमी घाट के रूप में पाए जाते हैं , जो अरब सागर के किनारे और भारतीय प्रायद्वीप की तटरेखा और इसमें उत्तर पूर्व में बड़ा असम क्षेत्र भी शामिल है .
Q37 .रिफ्ट घाटी परिणाम है -
A.संवलन का
B.भ्रंशन का
C.नाप्पे का
D.वलन का
व्याख्या : रिफ्ट घाटी भ्रंशन का परिणाम है . रिफ्ट घाटी पृथ्वी के गर्भ में आई दरारें और उनमें होने वाली क्रिया जिससे कि उच्च भूमि तथा पर्वत शृंखलाओं के अन्दर रेखीय आकार की तराई का निर्माण हो जाता है तथा इसके कारण टेक्टोनिक्स की वजह से स्थलमण्डल से अलग होने के कारण ही मुख्य रूप से रिफ्ट घाटी बनने का एक परिणाम है
Q38 .' शैल सरिता ' शब्दावली . . . . . . . . सम्बन्धित है
A.नदी
B.भूमिगत जल
C.परिहिमानी
D.जल प्रपात
व्याख्या : वालेटरी वॉन लोजिस्की ने सर्वप्रथम 1909 में पेरिग्लेशियम शब्द प्रस्तावित किया था . यह अवधारणा प्लीस्टोसीन बर्फ की चादरों और ग्लेशियरों के परिधीय क्षेत्रों की जलवायु और भू - आकृति की स्थितियों को सन्दर्भित करता है परिहिमानी से शैल सरिता सम्बन्धित है .
Q39 .किन वनों को पृथ्वी का फेफड़ा ' कहा जाता है ?
A.उष्णकटिबन्धीय वर्षा वाले वन
B.भूमध्यसागरीय
C.मानसूनी
D.कोणधारी
व्याख्या : उष्णकटिबन्धीय वर्षा वाले वन को ' पृथ्वी का फेफड़ा ' कहा जाता है . ये वन संवहनीय वर्षा के कारण घने होते हैं . ये वन विश्व को 20 प्रतिशत अधिक की हैं . दक्षिण ऑक्सीजन आपूर्ति करते अमरीका में ब्राजील की अमेजन घाटी में इस प्रकार के वन जाते हैं
Q40 .टिहरी बाँध संगम पर स्थित है
A.अलकनन्दा तथा भागीरथी के
B.भागीरथी तथा भिलंगना के
C.अलकनन्दा तथा मन्दाकिनी के
D.भागीरथी तथा मन्दाकिनी के
व्याख्या : टिहरी बाँध विश्व का पाँचवाँ सबसे ऊँचा ( ऊँचाई 261 मी . ) बाँध है . यह बाँध भागीरथी एवं भिलंगना नदी के संगम पर स्थित है .
Q41 .' रुको और जाओ - निश्चयवाद ' प्रतिपादन किसने किया ?
A.मैकिंण्डर
B.ब्लॉश
C.स्ट्रैबो
D.टेलर
व्याख्या : ' रुको और जाओ निश्चयवाद का प्रतिपादन मैकिण्डर ने किया जिसके अनुसार पर्यावरण का नुकसान किए • बिना समस्याओं को सुलझाया जाना और विकास की सम्भावना को तलाशने पर जोर देता है
Q42 .भारत के लौह स्पात संयंत्रों के उत्तर से दक्षिण के निम्नलिखित क्रमों में से कौनसा क्रम सही है ?
A.बोकारो - बर्नपुरा - जमशेदपुर - राउरकेला
B.बोकारो – जमशेदपुर - बर्नपुरा - राउरकेला
C.बर्नपुरा - राउरकेला - बोकारो - जमशेदपुर
D.जमशेदपुर- राउरकेला बर्नपुरा बोकारो
उत्तर: बोकारो - बर्नपुरा - जमशेदपुर - राउरकेला
Q43 .' वातावरण नियतिवाद की विचार धारा का जन्म किस देश में हुआ था ?
A.जर्मनी
B.फ्रांस
C.ब्रिटेन
D.भारत
व्याख्या : वातावरण नियतिवाद की विचारधारा का जन्म जर्मनी में हुआ नियतिवाद के अनुसार आस - पास का वातावरण मुख्य रूप में भौतिक वातावरण जैसे जलवायु मानव व्यवहार के निर्णायक कारक है .
Q44 .भू - अभिनति को चारों ओर से घेरने वाले दृढ़ भूखण्ड को कोबर द्वारा . . . . . . नाम दिया गया .
A.ओरोजेन
B.प्राइमारम्फ
C.स्विशेनगिबगें ( अन्तः पर्वतीय भूखण्ड )
D.क्रटोजेन
व्याख्या : भू - अभिनति को चारों ओर से घेरने वाले दृढ़ भू - खण्ड को कोबर द्वारा क्रटोजेन नाम दिया गया है . ये खड़ी भूमि या अग्रभूमि का प्रायः नदी एवं प्रक्रिया द्वारा क्षरण होता है .
Q45 .कोकोस कीलिंग बेसिन कहाँ स्थित है ?
A.हिन्द महासागर
B.प्रशान्त महासागर
C.आर्कटिक महासागर
D.इनमें से कोई नहीं
व्याख्या : कोकोस - कीलिंग बेसिन हिन्द महासागर में स्थित है . यह द्वीप समूह 2 एटोल द्वीप और 27 प्रवाल द्वीपों से मिलकर बनता है . यह द्वीप आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीचों बीच के समुद्री क्षेत्र में स्थित है
Q46 .' मेटोरोलॉजिका ' नामक पुस्तक किसने लिखी है ?
A.अरस्तू
B.पोसीडोनिअस
C.प्लैटो
D.एरॉटोस्थनीज
व्याख्या : अरस्तू ने ' मेटोरोलॉजिका ' नामक पुस्तक की रचना की , उनकी यह पुस्तक मौसम विज्ञान से सम्बन्धित है
Q47 .कार्स्ट मैदान उदाहरण है
A.यूगोस्लाविया का मैदान
B.पूर्वी इंगलैण्ड का मैदान
C.डेन्यूब का मैदान
D.फिनलैण्ड का मैदान
व्याख्या : कार्स्ट मैदान क्षैतिज स्तर वाले या झुके हुए स्तर वाले चूने के मैदान क्षेत्र में देखने को मिलते हैं . ऐसे मैदान दक्षिणी फ्रांस , मैक्सिको , यूगोस्लाविया क्षेत्र में देखने को मिलते हैं
Q48 .अत्यधिक विस्तार में भूमिज निक्षेप . . . . . . . . में पाए जाते हैं .
A.आर्कटिक तट
B.पूर्वी अफ्रीका तट
C.पूर्वी द्वीप समूह के समीप
D.उत्तरी अफ्रीका तट
व्याख्या : भूमिज निक्षेप पूर्वी द्वीप समूह के समीप महाद्वीपीय मग्नतटों तथा मग्नढालों पर पाया जाता है . यह पदार्थ मुख्य रूप से नदियों , पवनों एवं ग्लेशियरों द्वारा जमा किए जाते हैं .
Q49 .विश्व का प्रमुख व्यापारिक समुद्री जलमार्ग नहीं है
A.संयुक्त राज्य अमरीका - पश्चिमी यूरोप समुद्री मार्ग
B.पश्चिमी हिन्द महासागर मार्ग यूरोप– भूमध्यसागर ,
C.उत्तमाशा अन्तरीय जलमार्ग
D.पनामा नहर - न्यूजीलैण्ड महा सागर मार्ग
व्याख्या : पनामा नहर मानव निर्मित एक जलयान नगर है , जो पनामा में स्थित है यह नगर प्रशान्त महासागर एवं अटलांटिक महासागर को जोड़ती है .
Q50 .पेट्रोलॉजी किसका विज्ञान है ?
A.शैलों का
B.पशुओं का
C.वनस्पतियों का
D.मौसम का
व्याख्या : पेट्रोलॉजी के अन्तर्गत शैलों एवं चट्टानों का अध्ययन किया जाता है . इसे पृथ्वी विज्ञान के उपक्षेत्र के रूप में माना जाता है .
Q51 .वायुमण्डल की परतों में निचली परत कौनसी है ?
A.समताप मण्डल
B.परिवर्तन मण्डल
C.ओजोन मण्डल
D.बहिर्मंडल
व्याख्या : क्षोभमण्डल पृथ्वी के वायुमण्डल की सबसे निचली परत है . वातावरण में तापमान के आधार पर परतों का समावेश होता है . क्षोभमण्डल में ही कुहरा , बादल , वर्षा एवं अत्यन्त मौसम सम्बन्धी घटनाएं इसी मण्डल में होती हैं . इसी मण्डल को परिवर्तन मण्डल भी कहते हैं .
Q52 .ओडिशा के सुपर साइक्लोन ( चक्रवात ) ( 1999 ) के पश्चात् . . . . . . . . चक्रवात में अधिकतम पवन गति ( वेग ) मापी गई
A.हुदहुद ( 2014 )
B.नीलोफर ( 2014 )
C.थाणे ( 2011 )
D.फैलिन ( 2013 )
व्याख्या : फैलिन या पायलिन एक तीव्र उष्ण कटिबन्धीय चक्रवात है . अण्डमान सागर में कम दबाव के क्षेत्र के रूप में उत्पन्न हुए फैलिन ने 9 अक्टूबर , 2013 को उत्तरी अण्डमान निकोबार द्वीप समूह पार करते ही एक चक्रवाती तूफान का रूप लिया . इस चक्रवात से भारत ओडिशा , आन्ध्र प्रदेश राज्य ज्यादा प्रभावित हुए हैं .
Q53 .डिमांजियाँ ने मकानों का वर्गीकरण किस आधार पर दिया है ?
A.कार्यों के आधार पर
B.निर्माण सामग्री के आधार पर
C.पारस्परिक दूरी के आधार पर
D.आकार के आधार पर
व्याख्या : डिमांजियाँ ने मकानों का वर्गीकरण मानवीय कार्यों के आधार पर एवं विचारों के आधार पर दिया . उनका मानना था कि मिट्टी में अच्छी खेती तब तक नहीं की जा सकती , जब तक कि मनुष्य अपनी शक्ति तथा तकनीक का प्रयोग नहीं करता .
Q54 .भूगोल में अंधेरा युग की अवधि क्या है ?
A.पहली सदी से नवीं सदी
B.दूसरी सदी से दसवीं सदी
C.तीसरी सदी से बारहवीं सदी
D.चौथी सदी से बारहवीं सदी
व्याख्या : भूगोल में तीसरी शताब्दी से लेकर बारहवीं सदी तक के काल को अंधकार युग ' के नाम से जाना जाता है . पाँचवीं शताब्दी में इसके पदन के बाद रोमन साम्राज्य के क्षेत्र में ' अंधेरा युग ' प्रारम्भिक मध्य युग के लिए शब्द है , जो इसे आर्थिक , बौद्धिक और सांस्कृतिक गिरावट के रूप में चिह्नित करता है .
Q55 .ट्रैक फार्मिंग किससे सम्बन्धित है ?
A.साग - सब्जी
B.दूध
C.अनाज
D.मुर्गीपालन
व्याख्या : ट्रैक कृषि ( ट्रक कृषि ) में उत्पादित फलों और सब्जियों को काफी दूर स्थित बाजार तक भेजा जाता है . नगरों में बढ़ती सब्जियों की माँग के कारण इस प्रकार की कृषि का तेजी से विकास हो रहा है .
Q56 .पृथ्वी पर कौनसा कारक सूर्यताप के वितरण को प्रभावित नहीं करता ?
A.सूर्य की किरणों की कोणात्मक स्थिति
B.दिन की लम्बाई
C.पृथ्वी एवं सूर्य के मध्य की दूरी
D.भूमिगत जल
व्याख्या : सौर विकिरण पृथ्वी तल पर लघु तरंगों के रूप में आता है , कहलाता है सूर्यताप को निम्नलिखित कारक प्रभावित कर सकते हैं ● दिन की अवधि ● वायुमण्डल की पारदर्शिता ● सूर्य के किरणों की कोणात्मक स्थिति ● पृथ्वी एवं सूर्य के मध्य दूरी
Q57 .' सारगासो सागर ' किस महासागर का हिस्सा है ?
A.उ . अटलान्टिक महासागर
B.द . अटलान्टिक महासागर
C.प्रशान्त महासागर
D.उत्तरी आर्कटिक महासागर
व्याख्या : सारगासो सागर उत्तरी अटलांटिक महासागर में 20 ° से 40 ° उत्तरी अक्षांश तथा 35 ° से 75 ° पश्चिमी देशान्तरों के मध्य चारों ओर प्रवाहित होने वाली जलधाराओं के मध्य स्थित शान्त एवं स्थिर जल के क्षेत्र को सारगासो सागर कहा जाता है , जो जडविहीन होता है .
Q58 .आधुनिक समुद्रविज्ञान के प्रणेता कौन हैं ?
A.जॉन मरे
B.थॉमसन्
C.लुईस आगासीज
D.एडवर्ड फोर्ब्स
व्याख्या : कनाडाई समुद्र वैज्ञानिक सर जॉन मरे को आधुनिक समुद्र विज्ञान का पिता ' कहा गया है . मरे ने 1872 में चैलेंजर यात्रा शुरू की थी , जो दुनिया का पहला समुद्र विज्ञान का खोज अभियान था .
Q59 .एन्थ्रेसाइट है
A.कोयला
B.तेल
C.ताँबा
D.निकिल
व्याख्या : एन्थेसाइट ( Anthracite ) एक उच्च गुणवत्ता वाला कोयला होता है , क्योंकि इसमें कार्बन की मात्रा 94 से 98 प्रतिशत तक पाई जाती है . यह कोयला मजबूत , चमकदार काला होता है .
Q60 .' कुजबास ' क्षेत्र . . . . . . के लिए प्रसिद्ध है ?
A.लौह अयस्क
B.ताम्र अयस्क
C.सोना
D.कोयला
व्याख्या : रूस के साइबेरिया क्षेत्र में कुजबास क्षेत्र पाया जाता है . यह क्षेत्र कोयला उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है
Q61 .' हरित क्रांति ' शब्दावली का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया ?
A.डॉ . विलियम गौड
B.डॉ . नॉरमन बोरलॉग
C.डॉ . स्वरूप सिंह
D.डॉ . रिचर्ड बैडफील्ड
व्याख्या : ' हरित क्रान्ति शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग डॉ . विलियम गौड़ ने किया था , जबकि हरित क्रान्ति का जनक नॉर्मन बोरलॉग को माना जाता है . उन्होंने ही सर्वप्रथम 1960 के दशक में उच्च उपज देने वाली किस्मों को विकसित किया था . भारत में हरित क्रान्ति का जनक एम . एस . स्वामीनाथन को माना जाता है .
Q62 .' जैवविविधता हॉटस्पॉट ' शब्दावली का प्रयोग सर्वप्रथम निम्नलिखित में से किसके द्वारा किया गया ?
A.नॉर्मन मायर
B.डी . आर . बाटिश
C.सी . जे . बैरो
D.डी . कैस्ट्री
व्याख्या : जैवविविधता हॉटस्पॉट शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग वर्ष 1985 में वाल्टर जी . रोजेन द्वारा किया गया . जैवविविधता का तात्पर्य है भिन्न - भिन्न जीवों की बहुलता से है , जो किसी भौगोलिक क्षेत्र में एक साथ पाए जाते हैं . इसमें वनस्पतियों एवं जन्तुओं की समस्त प्रजातियों को समाहित किया जाता है .
Q63 ." भूदृश्य के परिमार्जन में मनुष्य अन्तिम कारक है . " यह कथन किसके द्वारा कहा गया है ?
A.ब्लॉश द्वारा
B.डिमांजियाँ द्वारा
C.सावर द्वारा
D.ब्रून्श द्वारा
व्याख्या : अमरीकी भूगोलवेत्ता कार्ल ऑर्टकिन का मानना है कि सांस्कृतिक परिदृश्यों में सम्पूर्ण एवं ऐतिहासिक विशेषताएं होती हैं , सांस्कृतिक परिदृश्य का पूरा आकार एवं बनावट समय के क्रम में होती है .
Q64 .' पारिस्थितिकी तन्त्र शब्दावली का प्रयोग किसके द्वारा प्रस्तावित किया गया ?
A.क्रिस्टमैन
B.टॉन्सले
C.एल्टन
D.ओडम
व्याख्या : सर्वप्रथम ए . जी . टॉन्सले ने 1835 ई . में ' पारिस्थितिकी ( Ecosystem ) तन्त्र ' शब्दावली का प्रयोग किया पारिस्थितिकी जीव विज्ञान व भूगोल की वह शाखा है , जिसमें जीव समुदायों व उसके वातावरण के साथ पारस्परिक सम्बन्धों का अध्ययन करते हैं .
Q65 .हेरोडोट्स निवासी था
A.मिस्र का
B.टर्की का
C.यूनान का
D.फ्रांस का
व्याख्या : हेरोडोट्स को इतिहास का जनक माना जाता है उनकी प्रसिद्ध पुस्तक ' हिस्टोग्राफी ' है , जिसमें ऐतिहासिक , भौगोलिक तथ्यों का समावेश मिलता है . वह यूनानी इतिहासकार एवं भूगोलवेत्ता थे .
Q66 .महाद्वीपीय विस्थापन सिद्धान्त प्रतिपादित किया था
A.डेली ने
B.जॉली ने
C.वेगनर ने
D.होम्स ने
व्याख्या : जर्मन वैज्ञानिक अल्फ्रेड वेगनर ने 1912 ई . में महाद्वीपीय विस्थापन का सिद्धान्त प्रतिपादित किया इनके अनुसार सभी महाद्वीप एक बड़े भू - खण्ड से जुड़े हुए थे , जो पेंजिया कहलाता था . यह एक विशाल महासागर से घिरा था , जिसे ' पेंथालासा ' कहा गया .
Q67 .' थ्योरी ऑफ दी अर्थ विद प्रूफ एण्ड इल्यूस्ट्रेशन ' का लेखक कौन है ?
A.डब्ल्यू . एम . डेविस
B.जेम्स हट्टन
C.एस . डब्ल्यू . बुलरिज
D.एच . आर . मिल
उत्तर: जेम्स हट्टन
Q68 .प्रमुख नगर की अवधारणा किसने प्रतिपादित की हैं ?
A.जिफ
B.जेफरसन
C.मम्फोर्ड
D.स्जोबर्ग
व्याख्या : 1939 में पहली बार प्राइमेट सिटी की अवधारणा का प्रतिपादन भूगोलशास्त्री मार्क जेफरसन ने किया था . प्राइमेट नगर को प्रमुख नगर माना जाता है .
Q69 .उत्तरी अमरीका में प्रथम वास्तविक भू - आकृति विज्ञानवेत्ता किसे कहा जाता है ?
A.जी . के . गिल्बर्ट
B.जे . डब्ल्यू . पावेल
C.डब्ल्यू . एम . डेविस
D.सी . ई . डटन
व्याख्या : जी . के . गिल्बर्ट को उत्तरी अमरीका में प्रथम वास्तविक भू - आकृति विज्ञानवेत्ता कहा जाता है . इन्होंने ही स्थल रूपों के विश्लेषण में वैज्ञानिक पद्धति का प्रयोग किया है .
Q70 .' क्षेत्रीय विभेदन की संकल्पना को ...... भी कहा जाता है .
A.अपवादवाद
B.जीव भू - विस्तार
C.क्रमबद्ध भूगोल
D.प्रादेशिकतावाद
व्याख्या : क्षेत्रीय विभेदन की संकल्पना का प्रतिपादन हिकेटियस ने किया क्षेत्रीय विभेदन वह है , जो एक क्षेत्र में पाया जाने वाला विशिष्ट से अलग होता है तथा प्रत्येक क्षेत्र का अपना अलग महत्व होता है .
Q71 .चीन की 90 % मिट्टी है
A.लोएस
B.जलोढ
C.पेडाल्फर
D.लोएस एवं जलोढ़
व्याख्या : चीन देश की 90 % मिट्टी या मृदा लोएस एवं जलोढ़ प्रकार की है .
Q72 .संयुक्त राज्य अमरीका में टारनेडो को क्या कहते हैं ?
A.टविस्टर
B.जल स्तम्भ
C.चुस्त भ्रमिल
D.ढाल पवनें
व्याख्या : संयुक्त राज्य अमरीका में टारनेडो को टविस्टर कहते हैं . टारनेडो बहुत तेज घुमावदार हवा का तूफान है . इसमें हवा की गति 200 किमी प्रति घण्टा होती है . इसे बवंडर या चक्रवात के रूप में भी जाना जाता है .
Q73 .कोत्पेन की स्कीम के अनुसार Bhwh प्रकार की जलवायु कहाँ पाई जाती है ?
A.राजस्थान
B.जम्मू - कश्मीर
C.गुजरात
D.ओडिशा
व्याख्या : कोल्पेन की स्कीम के अनुसार Bhwh प्रकार की जलवायु राजस्थान में पाई जाती है . यह जलवायु क्षेत्र अर्द्ध शुष्क है , यहाँ सर्दियाँ शुष्क होती हैं गर्मियों में भी पर्याप्त वर्षा नहीं होती है यहाँ स्टेपी प्रकार की वनस्पतियाँ पाई जाती हैं
Q74 .निम्नलिखित में से कौनसा एक सीमेंट कारखाना सुमेलित नहीं है ?
A.महाराष्ट्र चन्द्ररपुर
B.छत्तीसगढ़ मोदीग्राम
C.झारखण्ड बजारी
D.मध्य प्रदेश - विक्रमनगर
व्याख्या : बंजारी सीमेंट का कारखाना , रोहतास जिला बिहार में स्थित है .
Q75 .निम्नलिखित में से कौनसा एक कथन असत्य है ?
A.भारत के महानगरों एवं सनगरों की जनसंख्या में तीव्र गति से वृद्धि हो रही है
B.चार महानगरों ( मुम्बई , कोलकाता , चेन्नई , दिल्ली ) में देश के 85 % से अधिक सम्पन्न लोग निवास करते हैं
C.संनगरों में निर्धनता , बेरोजगारी , असुरक्षा तथा अपराध की दर उच्च है
D.महानगरों एवं सनगरों में नगरीय सुविधाओं तथा आधारभूत सुविधा की पर्याप्तता है , फलतः जीवन आनन्द दायक है
व्याख्या : महानगरों एवं सनगरों में नगरीय सुविधाओं तथा आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्तता है , फलतः जीवन आनन्ददायक है .
Q76 .निम्नलिखित भाषाओं में सुनामी ' शब्द किस भाषा से सम्बन्धित है ?
A.लैटिन
B.चाइनीज
C.जापानी
D.हिब्रू
व्याख्या : ' सुनामी ' जापानी भाषा का शब्द है . समुद्री तूफान को जापानी भाषा में सुनामी ( Tsunami ) बोलते हैं , यानी बन्दरगाह के निकट की लहर .
Q77 .प्रसिद्ध पुस्तक ' मेन स्प्रिंग्स ऑफ सिविलाइजेशन ' किसने लिखी है ?
A.कार्ल - ओ - सेवर
B.ग्रिफिथ टेलर
C.जेम्स और मार्टिन
D.हंटिंगटन
उत्तर: हंटिंगटन
Q78 .पृथ्वी के आन्तरिक भाग में ऊष्मा जनन का मुख्य कारण क्या है ?
A.रेडियो सक्रिय पदार्थों तथा गुरुत्व बल के तापीय ऊर्जा में परिवर्तन से
B.ग्रहीय संवर्धन से
C.रूद्धोष्म सम्पीडन से
D.सूर्यातप से
व्याख्या : पृथ्वी पर ऊष्मा के लगभग सम्पूर्ण महत्वपूर्ण प्रभावों का स्रोत सूर्य है . कोयला और पेट्रोलियम , जिनसे हमें ऊष्मा प्राप्त होती है , प्राचीन युगों से संचित धूप का प्रतिनिधित्व करते हैं . ऊष्मा भौतिक की एक महत्वपूर्ण उपशाखा है , जिसमें ऊष्मा , ताप और उनके प्रभाव का वर्णन किया जाता है
Q79 .कहाँ स्थानान्तरण कृषि को ' मिलपा ' कहा जाता है ?
A.मध्य अमरीका
B.गैबन
C.फिलीपीन्स
D.ग्वाटेमाला
व्याख्या : मध्य अमरीका में स्थानान्तरण कृषि को ' मिलपा ' कहा जाता है . यह कृषि अमरीकी महाद्वीप के मध्य भौगोलिक क्षेत्र में की जाती है
Q80 ." भौगोलिक चक्र समय की वह अवधि है जिसके अन्तर्गत एक उत्थित भूखण्ड अपरदन के प्रक्रम द्वारा एक आकृति - विहीन समतल मैदान में परिवर्तित हो जाता है . " यह कथन किसका है ?
A.पॉवेल
B.गिल्बर्ट
C.डेविड
D.सैण्डर्स
व्याख्या : ब्रिटेन के का कथन है कि प्रसिद्ध भूगोलवेत्ता डेविड भौगोलिक चक्र समय की वह अवधि है , जिसके तहत् उत्थित भूखण्ड अपरदन के पश्चात् आकृतिविहीन समतल मैदान में परिवर्तित हो जाता है .
Q81 .निम्नलिखित में से कौनसा एक कथन असत्य है ?
A.उत्तरी गोलार्द्ध की औसत लवणता दक्षिणी गोलार्द्ध से कम है
B.गल्फ स्ट्रीम यूरोप के उत्तरी पश्चिमी तट पर लवणता बढ़ा देती है
C.प्रति चक्रवातीय दशाएं लवणता को घटा देती हैं ।
D.भूमध्य सागर के पूर्वी भाग में पश्चिमी भाग की तुलना में अधिक लवणता पाई जाती है
उत्तर: प्रति चक्रवातीय दशाएं लवणता को घटा देती हैं ।
Q82 .सागर द्वीप ( गंगा सागर ) . . . . . . . . पर स्थित है .
A.बंगाल की खाड़ी के महाद्वीपीय मग्न तट
B.गंगा ब्रह्मपुत्र मैदान
C.बंगाल की खाड़ी के महाद्वीपीय मग्न ढाल
D.मध्य गंगा मैदान
व्याख्या : गंगा सागर द्वीप ( सागर द्वीप ) बंगाल की खाड़ी के महाद्वीपीय मग्न तट पर स्थित है . सागर द्वीप गंगा के डेल्टा का सुदूर पश्चिमी द्वीप है , जो पश्चिम बंगाल राज्य , पूर्वोत्तर भारत में हुगली नदी के मुहाने पर स्थित है , जिसकी एक शाखा इसे मुख्य भूमि से पूर्व दिशा में पृथक् करती है .
Q83 .' युर्त ' घर है -
A.एस्किमो का
B.खिरगीज का
C.पिग्मी का
D.बुशमैन का
व्याख्या : खिरगीज जनजाति के लोग पूर्व सोवियत संघ के राज्य किर्गिस्तान के पामीर उच्च भूमि और श्याम - शान पर्वत के क्षेत्र में रहते हैं . इनके घर को युर्त ( Yurt ) कहा जाता है . इन जनजातियों का मुख्य व्यवसाय भेड़ - बकरी पालन एवं पशु पालन है .
Q84 .ओजोन परत अवस्थित है
A.क्षोभ मण्डल में
B.क्षोभ सीमा में
C.प्रकाश मण्डल में
D.समताप मण्डल में
व्याख्या : ओजोन परत पृथ्वी के समताप मण्डल ( Stratosphere ) के निचले भाग में पृथ्वी की सतह के ऊपर लगभग 10 किमी से 50 किमी की दूरी तक पाई जाती है सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों को पृथ्वी तक आने से रोकती हैं . इसकी मोटाई मौसम और भौगोलिक दृष्टि से बदलती रहती है .
Q85 .निम्नलिखित में से कौनसा एक मानव भूगोल का उपागम नहीं है ?
A.मात्रात्मक क्रांति
B.क्षेत्रीय विभिन्नता
C.स्थानिक संगठन
D.अन्वेषण तथा वर्णन
व्याख्या : प्रश्न में मात्रात्मक क्रांति मानव भूगोल का उपागम नहीं हैं . क्षेत्रीय विभिन्नता , स्थानिक संगठन , अन्वेषण तथा आदि मानव भूगोल के उपागम हैं . ● मानव भूगोल राजनीतिक , आर्थिक , सामाजिक , सांस्कृतिक और जनांकि कीय प्रक्रियाओं से सम्बन्धित हैं .
Q86 .निम्नलिखित में से कौनसा एक आरोही क्रम में सागरीय जल में विद्यमान लवण के प्रतिशत को सही प्रदर्शित करता है ?
A.मैग्नीशियम क्लोराइड , सोडियम क्लोराइड , कैल्सियम सल्फेट , मैग्नी शियम सल्फेट
B.कैल्सियम सल्फेट , मैग्नीशियम सल्फेट , मैग्नीशियम क्लोराइड , सोडियम क्लोराइड
C.सोडियम क्लोराइड , मैग्नीशियम क्लोराइड , कैल्सियम सल्फेट , मैग्नी शियम सल्फेट
D.मैग्नीशियम सल्फेट , मैग्नीशियम क्लोराइड , कैल्सियम सल्फेट , सोडियम क्लोराइड ( लवण का नाम ) ( प्रति हजार ग्राम जल में कुल मात्रा ) ( प्रतिशत )
उत्तर: कैल्सियम सल्फेट , मैग्नीशियम सल्फेट , मैग्नीशियम क्लोराइड , सोडियम क्लोराइड
Q87 .शेवराय पहाड़ियाँ स्थित है ?
A.कर्नाटक में
B.केरल में
C.महाराष्ट्र में
D.तमिलनाडु में
व्याख्या : शेवराय पहाड़ियाँ तमिलनाडु राज्य के सेलम नगर के समीप स्थित हैं . पहाड़ियाँ पूर्वी घाट का भाग हैं . इसका सबसे ऊँचा शिखर 1620 मी है .
Q88 .'बुशमैन होटेन्टाट ' प्रजाति सम्बन्धित है
A.नीग्राइड प्रजाति से
B.काकेसाइड प्रजाति से
C.मंगोलाइड प्रजाति से
D.आस्ट्रेलाइड प्रजाति से
व्याख्या : बुशमैन होटेन्टाट प्रजाति नीग्राइड प्रजाति से सम्बन्धित है . इस प्रजाति के लोगों का निवास स्थान कालाहारी मरुस्थल के आस - पास बोत्सवाना और नामीबिया में है . यह जनजाति ऑरेंज नदी के उत्तरी भागों में निवास करती है .
Q89 .निम्नलिखित में से कौनसा राज्य भारत में कॉफी का शीर्ष उत्पादक राज्य है ?
A.केरल
B.कर्नाटक
C.तमिलनाडु
D.महाराष्ट्र
व्याख्या : भारत में लगभग 71 % कॉफी का उत्पादन अकेले कर्नाटक राज्य करता है .
Q90 .निम्नलिखित में से कौनसा एक कथन सत्य है ?
A.बेंगुला प्रशान्त महासागर की एक ठण्डी धारा है
B.कर्क एवं मकर रेखाओं के मध्य अधिकतम महासागरीय लवणता पाई जाती है
C.सूर्य , चन्द्रमा और पृथ्वी एक सीध में हों , तो लघु ज्वार आता है
D.उच्च सागीय ज्वार 12 घण्टे 20 मिनट के अन्तराल पर आता है ।
व्याख्या : कर्क रेखा एवं मकर रेखाओं के मध्य अधिकतम लवणता 3-6 प्रतिशत है . इससे आगे ध्रुवों की ओर बढ़ने पर लवणता की मात्रा कम होती जाती है .
Q91 .' गल्फ स्ट्रीम ' है
A.खाड़ी में एक नदी
B.एक महासागरीय धारा
C.' जेट ' स्ट्रीम का दूसरा नाम
D.एक धरातलीय पवन
व्याख्या : गल्फ स्ट्रीम उत्तरी अटलांटिक महासागर में एक प्रमुख गर्म पानी का महासागर है ये धाराएं मैक्सिको की खाड़ी में 20 डिग्री उत्तरी अक्षांश के पास उत्पन्न होती हैं और पश्चिमी यूरोप के पश्चिमी तट पर उत्तर - पूर्व से 70 डिग्री उत्तरी अक्षांश तक बहती है . शेष पृष्ठ 173 पर शेष पृष्ठ 169 का
Q92 .' झूम ' क्या है ?
A.एक लोक नृत्य
B.एक नदी घाटी का नाम
C.एक जनजाति
D.खेती की पद्धति
व्याख्या : झूम कृषि एक आदिम प्रकार की कृषि है , जिसमें पहले वृक्षों तथा वनस्पतियों को काटकर उन्हें जला दिया जाता है और साफ की गई भूमि को पुराने उपकरणों ( लकड़ी के हलों आदि ) से जुताई करके बीज बो दिए जाते हैं फसल पूर्णतः प्रकृति पर निर्भर होती है और उत्पादन बहुत कम हो पाता है इस कृषि को स्थानान्तरित कृषि भी कहा जाता है . इस भारत में अलग - अलग क्षेत्रों में अलग - अलग नामों से जाना जाता है , जैसे उत्तर पूर्वी भारत में ' झूम ' , ओडिशा में कमन ' , ' वींगा ' और ' धावी ' केरल में ' कुमारी ' , द . पूर्वी राजस्थान में बन्ना , आन्ध्र प्रदेश में पोडू नाम से जाना जाता है .
Q93 .पैनप्लेन की संकल्पना . . . . . . . . द्वारा प्रस्तुत की गई .
A.एल . सी . किंग
B.ए . के . लाबेक
C.ए . होम्स
D.सी . एच . क्रिकमे
व्याख्या : समप्राय मैदान ( Peneplain ) प्रवाही जल ( नदी ) कृत एक प्रमुख अपरदनात्मक स्थल रूप है . यह मैदान नदियों के द्वारा किए गए अपरदनात्मक कार्यों से निर्मित होते हैं तथा इनकी संरचना समतल क्षेत्रों में टीलों के रूप में होती है .
Q94 .विश्व में ऊर्जा संकट का समाधान क्या है ?
A.वैकल्पिक ऊर्जा
B.ऊर्जा कटौती
C.पेट्रोलियम
D.कोयला
व्याख्या : वैकल्पिक ऊर्जा नवीनतम ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है , इसके अन्तर्गत सौर ऊर्जा , पवन ऊर्जा , जलविद्युत् जीवाश्म ईंधन इत्यादि .
Q95 .निम्नलिखित में से भारत की किन जिलों में सबसे बड़ी अभ्रक मेखला ' पाई जाती है ?
A.बालाघाट तथा छिंदवाडा
B.उदयपुर , अजमेर और अलवर
C.सलेम और धरमपुरी
D.हजारीबाग , गया तथा मुंगेर
व्याख्या : हजारीबाग , गया , मुंगेर से भारत को सबसे बड़ी मात्रा में अभ्रक मेखला मिलती है . भारत में सबसे अधिक अभ्रक का उत्पादन आन्ध्र प्रदेश में होता है . इसके अलावा अभ्रक का उत्पादन राजस्थान , बिहार एवं झारखण्ड में भी होता है .
Q96 .डिनारिका प्रजाति कहाँ निवास करती
A.स्विट्जरलैण्ड
B.उत्तरी स्कॅण्डिनेविया
C.पुर्तगाल
D.पोलैण्ड
व्याख्या : डिनारिका प्रजाति के लोग स्विट्जरलैण्ड में निवास करते हैं .
Q97 .गरजने वाला चालीसा किस प्रकार के पवन से सम्बन्धित है ?
A.व्यापारिक पवन
B.उत्तरी गोलार्द्ध की पछुआ पवन
C.दक्षिणी गोलार्द्ध की पछुआ पवन
D.ध्रुवीय हवाएं
व्याख्या : गरजता चालीसा ( Roaring Forties ) पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्द्ध में 40 ° दक्षिण और 50 ° दक्षिण के अक्षांशों के बीच चलने वाली शक्तिशाली पछुआ पवन को कहते हैं . पश्चिम से पूर्व चलने वाले यह प्रवाह भूमध्य रेखा से वायु दक्षिणी ध्रुव की ओर जाने से और पृथ्वी के घूर्णन से बनते हैं ,
Q98 .' कालगुर्ली ' विख्यात है
A.स्वर्ण उत्पादन के लिए
B.उत्तम जलवायु के लिए
C.शिक्षा के लिए
D.मुर्गी पालन के लिए
व्याख्या : पश्चिमी आस्ट्रेलिया में स्थित कालगुर्ली स्वर्ण उत्पादन के लिए विश्व प्रसिद्ध है .
Q99 .इनफ्लुएन्सेस ऑफ जियोग्राफिक एन्वायर्नमेंट ' नामक पुस्तक किसने लिखी है ?
A.ब्रोमेन
B.ई.सी. सेम्पल
C.हंटिंगटन
D.ग्रिफिथ टेलर
उत्तर: ई.सी. सेम्पल
Q100 .भूगोल में अपवादवाद के जनक कौन कहे जाते हैं ?
A.ए . वॉन हम्बोल्ट
B.ई . काण्ट
C.कार्ल रिटर
D.आर . हार्टशार्न
व्याख्या : भूगोल के अपवादवाद के जनक ई . काण्ट को माना जाता है . इमैनुएल काण्ट प्रथम विद्वान् थे , जिन्होंने भूगोल को पूर्ववर्ती धर्म बंधन मुक्त कर उसे सुदृढ़ वैज्ञानिक आधार प्रदान किया
Q101 .इनमें से किसे ' भूगोल का जनक ' कहते हैं ?
A.टॉलमी
B.इरेटास्थनीज
C.हैरोडोटस
D.अरस्तू
व्याख्या : इरेटास्थनीज को ' भूगोल का जनक ' कहा जाता है . इन्होंने ही सर्वप्रथम अक्षांश एवं देशान्तर की परिकल्पना की थी . हैरोडोटस को ' इतिहास का पिता या इन्होंने ही जनक ' कहा जाता हिस्टोरिका नामक पुस्तक की रचना की थी . भूगोलशास्त्री टॉलमी ने ' ज्योग्राफी ' नामक पुस्तक की रचना की थी
Q102 .मत्स्य उत्पादन का प्रमुख क्षेत्र है
A.उत्तरी अमरीका का उत्तरी - पूर्वी तट क्षेत्र
B.आस्ट्रेलिया का दक्षिणी - पश्चिमी तट क्षेत्र
C.दक्षिणी अमरीका का दक्षिण तट क्षेत्र
D.सोवियत रूस का उत्तरी तट क्षेत्र
व्याख्या : उत्तरी अमरीका का उत्तरी - पूर्वी तट क्षेत्र विश्व का सबसे बड़ा मत्स्य क्षेत्र है यहाँ के अधिकतर लोगों का व्यवसाय मछली पालन है .
Q103 .' सिलेरु ' ऊर्जा संयंत्र सम्बन्धित है -
A.प्राकृतिक गैस से
B.आण्विक शक्ति से
C.जलविद्युत् शक्ति से
D.ताप विद्युत् शक्ति से
व्याख्या : सिलेरु ऊर्जा संयंत्र आन्ध्र प्रदेश राज्य में सबरी की सहायक सिलेरु नदी पर अवस्थित है . यह जलविद्युत् परियोजना ओडिशा एवं आन्ध्र प्रदेश की संयुक्त परियोजना है . इस परियोजना का 70 % लाभांश आन्ध्र प्रदेश को तथा 30 % ओडिशा के हिस्सेदारी में है .
Q104 .एक प्लेट का दूसरी प्लेट के नीचे खिसकने की प्रक्रिया को . . . . . . . . . कहा जाता है .
A.अभिवहन
B.अवनयन
C.अभिसरण
D.संवहन
व्याख्या : एक प्लेट का दूसरी प्लेट के नीचे खिसकने की प्रक्रिया को अवनयन कहते हैं . यह एक प्लेट टेक्टॉनिक्स का ही सिद्धान्त है प्लेटों के एक - दूसरे के सापेक्ष होने वाले संचलन के परिणामस्वरूप पृथ्वी की सतह पर होने वाले परिवर्तन के अध्ययन को प्लेट विवर्तनिकी कहते हैं .
Q105 .निम्नलिखित में से किसने उद्योगों की स्थापना का सिद्धान्त प्रस्तुत किया ?
A.वॉन थूनेन
B.अल्फ्रेड वेबर
C.डब्ल्यू . क्रिस्टलर लॉश
D.ए . लोश
व्याख्या : वेबर ने 1909 में जर्मन भाषा में अपनी पुस्तक ' Uber Den Stand Ortder Industrien ' में उद्योगों की स्थापना का सिद्धान्त प्रस्तुत किया जिसे उद्योगों के स्थानीयकरण का सिद्धान्त भी कहा जाता है . इसी सिद्धान्त में उन्होंने परिवहन , लागत , श्रमिक लागत कच्चे माल की उपलब्धता तथा एकत्रीकरण का वर्णन किया है ,
Q106 .' द्राक्षाकृषि ' क्या है ?
A.वनों का संरक्षण
B.अंगूरों का उत्पादन
C.कृषि का आदिम प्रकार
D.गन्ने का उत्पादन
व्याख्या : द्राक्षाकृषि अर्थात् विटीकल्चर अंगूरों के उत्पादन का अध्ययन कहलाता है . वनों के विकास का अध्ययन वनस्पति विज्ञान की सिल्वीकल्चर की शाखा के अन्तर्गत किया जाता है .
Q107 .महासागरों का औसत वार्षिक तापमान कितना होता है ?
A.63 ° F
B.74 ° F
C.35 ° F
D.60 ° F
उत्तर: 63 ° F
Q108 .सर हरबर्ट रिस्ले द्वारा भारतीय प्रजातियों को कितने वर्गों में वर्गीकृत किया गया था ?
A.8
B.6
C.7
D.9
व्याख्या : सर हरबर्ट रिजले ने भारतीय प्रजातियों को सात वर्गों निम्नलिखित प्रकार से वर्गीकृत किया है 1. द्रविड़ 2. भारतीय आर्य 3. मंगोल द्रविडियन 4 सिथो - द्रविडियन 5. मंगोलायड 6. तुर्क - ईरानी 7. आर्य द्रविडियन
Q109 .शीतोष्ण चक्रवात किन अक्षांशों के मध्य उत्पन्न होते हैं ?
A.35 ° से 65 ° उत्तर व दक्षिण
B.40 ° से 70 ° उत्तर व दक्षिण
C.30 ° से 60 ° उत्तर व दक्षिण
D.60 ° से 75 ° उत्तर व दक्षिण
व्याख्या : शीतोष्ण चक्रवात की उत्पत्ति एवं प्रभाव शीतोष्ण कटिबन्धीय क्षेत्रों में होता है अतः इसे शीतोष्ण कटिबन्धीय चक्रवात कहा जाता है इसे बहिरुष्ण कटिबन्धीय चक्रवात भी कहा जाता है . इसका विस्तार दोनों गोलाद्धों में 35 डिग्री से 65 डिग्री अक्षांशों के मध्य होता है .
Q110 .अमरीकी समाजशात्री लेविस ममफोर्ड ने नगरों के विकास की कितनी अवस्थाएं बताई हैं ?
A.6
B.4
C.5
D.7
व्याख्या : अमरीकी समाजशास्त्री लेविस ममफोर्ड ने नगरों के विकास की 6 अवस्थाएं बताई हैं - ( 1 ) इओपोलिस , ( 2 ) पोलिस , ( 3 ) मेट्रो पोलिस , ( 4 ) मेगापोलिस , ( 5 ) टायरेनो पोलिस , ( 6 ) नेक्रोपोलिस .
Q111 .भारत में राष्ट्रीय जल नीति कब प्रारम्भ की गई ?
A.2014
B.2012
C.2018
D.2016
व्याख्या : भारत की पहली जल नीति वर्ष 1987 में आई थी , जिसे वर्ष 2002 एवं 2012 में संशोधित किया गया था .
Q112 .' पर्यावरण संरक्षण अधिनियम ' भारत में किस वर्ष लागू किया गया ?
A.1986
B.1998
C.1981
D.1974
व्याख्या : भारत में पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 ई . में पारित हुआ था . भोपाल गैस दुर्घटना ( 1984 ) के बाद भारत सरकार ने इस पर्यावरण संरक्षण अधिनियम ( 1986 ) को पारित किया था .
Q113 .सम्पोषित विकास की अवधारणा किस वर्ष प्रकाश में आई ?
A.1992
B.1991
C.1990
D.2005
व्याख्या : सम्पोषित विकास को निर्वहनीय विकास , सतत् विकास एवं धारणीय विकास के नामों से भी जाना जाता है . विकास की इस नई धारणा का उद्भव वर्ष 1992 में ब्राजील की राजधानी रियो - डी - जेनेरियो में आयोजित पृथ्वी सम्मेलन में हुआ .
Q114 ....... अक्षांश को तापीय भूमध्य रेखा कहा जाता है .
A.20 ° दक्षिणी
B.15 ° दक्षिणी
C.15 ° उत्तरी
D.20 ° उत्तरी
व्याख्या : 20 ° उत्तरी अक्षांश को तापीय भूमध्य रेखा कहा जाता है . इस स्थान पर सूर्य की किरणें सीधी पड़ती हैं तथा तापमान औसत रहता है ..
Q115 .संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम प्रतिवेदन ( 2020 ) के अनुसार 188 देशों के मानव विकास सूचकांक में भारत . . . . . . . कोटि पर है .
A.131
B.119
C.139
D.147
व्याख्या : संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम प्रतिवेदन 2020 के अनुसार 188 देशों के मानव विकास सूचकांक में भारत का 131 वाँ स्थान है .
Q116 .इनमें से कौनसी तरंगें चट्टानों में संकुचन व फैलाव लाती हैं ?
A.' S ' तरंगें
B.' P ' तरंगें
C.धरातलीय तरंगें
D.इनमें से कोई नहीं
व्याख्या : ' P ' तरंगें चट्टानों में संकुचन एवं फैलाव लाती है . ' P ' भूकम्पीय तरंगों को प्राथमिक तरंगें भी कहा जाता है , सबसे तेज चलने वाली भूकम्पीय तरंगें होती हैं . ' P ' तरंगें ठोस व तरल माध्यम से आगे बढ़ सकती हैं .

Download PDF

Telegram Quiz Link - Part- I - http://t.me/QuizBot?start=MpuiEwHq

Telegram Quiz Link - Part- II- http://t.me/QuizBot?start=v6XM5Aiv

Download & Share PDF With Friends

Download PDF
Free

Tags - UP Pravkta Exam PDF, UP GIC Geography exam pdf, उत्तर प्रदेश प्रवक्ता भर्ती परीक्षा , अगस्त 2021 का हल प्रश्न - पत्र भूगोल

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post