Knowledge Booster - 1

knowledge booster

1 .गर्मी के मौसम में सफेद कपड़े पहनना क्यों बेहतर रहता है ?

➥ सफेद कपड़े सूर्य की विकिरित ऊष्मा को अधिकांश अंश परावर्तित कर देते हैं , जिससे सूर्य की गर्मी सफेद कपड़ों के भीतर बहुत कम प्रवेश कर पाती है , जबकि काला या गहरा रंग का वस्त्र विकसित ऊष्मा का अवशोषण सफेद वस्त्र की अपेक्षा अधिक करता है ।

2 .रात को हरे रंग पर लाल लाइट डाली जाएं तो वह काला क्यों दिखाई देता है ?

➥ सूर्य का प्रकाश श्वेत है ।यह सात रंगों से मिलकर बना होता है ।जब सूर्य का श्वेत प्रकाश हरी पत्तियों पर पड़ता है तो पत्तियां द्वारा हरे रंग को छोड़कर अन्य 6 रंगों को अवशोषण |हो जाता है , जबकि हरे रंग का परावर्तन हो जाता है ।इस परावर्तन के कारण ही हमें दिन |के प्रकाश में पत्ती का रंग हरा नजर आता |है ।वहीं , जब पत्ती को लाल प्रकाश में देखा जाता हैं यानी की जब पत्ती पर सिर्फ लाल प्रकाश पड़ता है तो पत्ती द्वारा लाल रंग का पूरा अवशोषण कर लिया जाता है और इसीलिए पत्ती हमें काली नजर आती है ।

3 .पंखा झलने पर शीतलता या ठंडक क्यों महसूस होती है ?

➥जब कोई व्यक्ति पंखा झलता है तो इससे शरीर और हवा का आपस में बार - बार स्पर्श होता है और यह प्रक्रिया बार बार होने के साथ ही तेज गति से भी होता है ।इससे शरीर की त्वचा पर मौजूद नमी का वाष्पीकरण होता है ।वाष्पीकरण की क्रिया के दौरान शरीर का ताप कुछ स्तर तक खर्च हो जाता है और व्यक्ति शीतलता या ठंडक महसूस करता है ।

4 .एक भारी पत्थर हवा में उठाना मुश्किल है , जबकि यही पत्थर जल में उठाना आसान क्यों होता है ?

➥आर्कीमिडीज के सिद्धांत के अनुसार किसी वस्तु को किसी लिक्विड में पूर्ण रूप से या आंशिक डुबाए जाने पर इसके भार में प्रत्यक्ष कमी होती है ।यह कमी वस्तु द्वारा विस्थापित लिक्विड के भार के बराबर होती है ।यही कारण है कि जल में पत्थर के भार में कमी आ जाती है , जिससे पत्थर को आसानी से उठाया जा सकता है ।

5 .मोटे शीशे के बर्तन में गर्म तरल पदार्थ डाले जाने पर बर्तन टूट क्यों जाता है ?

➥मोटा शीशा ताप का कुचालक होता है ।जब एक मोटे शीशे के बर्तन में गर्म तरल पदार्थ डाला जाता है तो बर्तन के भीतरी भाग में तो ताप का प्रसार होता है पर शीशे के कुचालक होने के कारण बर्तन के बाहरी भाग में ताप |का प्रसार नहीं हो पाता है और बर्तन के बाहरी दीवार पूर्व के अवस्था में बनी रहती है ।इसीलिए शीशे का बर्तन अनियमित प्रसार के कारण टूट जाता है ।

6 .एयर कंडीशनर में से पानी क्यों निकलता है ?

➥जब एसी चलता है तो उसमें उत्पन्न होने वाली गैस उसमें लगे पाइपों से गुजरती है और उन पाइपों के ऊपर पानी की बूंदें जमा हो जाती हैं ।जब ये बूंदें बाहर के गर्म टेम्परेचर के संपर्क में आती हैं तो पानी में बदल जाती हैं और पानी निकलने लगता है ।

7. कुइजीन का अर्थ क्या होता है ?

➥ कुइजीन शब्द फ्रांसिसी भाषा का शब्द है । इसका अर्थ है खाना पकाने की कला । इसके लिए लैटिन शब्द है कोकरे । | वैसे कुइजीन शब्द का इस्तेमाल किसी स्थान विशेष के व्यंजन के लिए किया जाता है । जैसे जापानी व्यंजन , बंगाली , दक्षिण | भारतीय , गुजराती वगैरह । स्थानीय सामग्री का इस्तेमाल भी इसमें महत्वपूर्ण है ।

8.साइंस ओलंपियाड क्या होता है ?

➥ साइंस ओलंपियाड एक अमरीकी अवधारणा है जिसमें स्कूल के । विभिन्न स्तरों पर छात्रों की प्रतियोगिता करवाई जाती है । इसमें जीव विज्ञान , अंतरिक्ष विज्ञान और इंजीनियरी से जुड़े विषय होते हैं । इसमें अमरीका के 49 राज्यों के छात्र भाग लेते हैं । भारत में होने वाला साइंस ओलंपियाड अमरीका के इस ओलंपियाड से अलग है । साइंस फाउंडेशन | की ओर से कराए जाने वाला यह | ओलंपियाड साल में चार बार होता है । ये हैं - नेशनल साइबर ओलंपियाड , नेशनल साइंस ओलंपियाड , इंटरनेशन्स मैथेमेटिक्स ओलंपियाड और इंटरेशनल इंग्लिश ओलंपियाड ।

9.टेलीविनज की टीआरपी से अभिनेताओं और निर्माताओं को क्या फायदा होता है ?

➥ टीआरपी का अर्थ है - कार्यक्रमों की लोकप्रियता । जब कार्यक्रम लोकप्रिय होगा तभी तो उसे पेश किया जाएगा । एक लोकप्रिय कार्यक्रम के निर्माता और कलाकारों को उस कार्यक्रम के सहारे अन्य कार्यक्रम मिलने लगते हैं ।

10.दुनिया में सबसे कम जनसंख्या वाला देश कौनसा है ?

➥ प्रशांत महासागर में पिटकेयरंस सम्भवतः दुनिया की सबसे छोटी आबादी वाला देश है । जहां 50 के आसपास लोग रहते हैं । यह देश ब्रिटिश ओवरसीज टैरीटरी है , पर अपनी संसदीय व्यवस्था है ।

Download PDF
77 KB

Post a Comment

0 Comments