युवाओं के लिए 10 बेहतर कैरियर ऑप्शन्स

Best Career Otions in Hindi

आज के दौर में युवाओं के मन में अपने कैरियर को लेकर काफी उथल-पुथल रहती है |इसी कारण आज इस पोस्ट में युवाओं के लिए 10 बेहतर कैरियर ऑप्शन्स की जानकारी दी गयी है |

1. सिविल सर्विसेज

बहुत से युवा देशभक्ति तथा जनता की सेवा का जज्बा लिए सिविल सर्विसेज को कॅरियर के रूप में चुनते हैं । यही कारण है कि हाल के वर्षों में भारत में सिविल सर्विसेज सबसे आकर्षक कॅरियर ऑप्शन बनकर उभरा है , जहां किसी खास फील्ड की डिमांड नहीं है वरन आदमी की मेहनत और लगन ही काम आती है । चुनौती से भरे इस प्रोफेशन के लिए डेडिकेशन और लगन की ही जरूरत है । ग्रेजुएट युवा सिविल सर्विसेज परीक्षा का हिस्सा बन सकते हैं ।

2. इंवेस्टमेंट बैंकर

यह भी महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए एक अच्छा कॅरियर ऑप्शन बन कर उभरा है । इसमें युवाओं को बिजनेस एनालिस्ट , एसोशिएट , डायरेक्टर आदि पॉजिशन्स मिलती है जिनका पैकेज भी न्यूनतम दस लाख रुपए से शुरू होता है । इसे वाइट कॉलर जॉब भी कह सकते हैं ।

3. डेटा साइंटिस्ट

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बाद दूसरा सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाला सेक्टर डेटा मैनेजमेंट का है , जहां कम्प्यूटर साइंस तथा डेटा मैनेजमेंट में एक्सपर्ट युवाओं की डिमांड बढ़ती जा रही है । सैलेरी के मामले में भी यह सेक्टर आम युवाओं को लुभा रहा है । आने वाले कल में इस फील्ड में संभावनाएं और बढ़ेगी ।

4. मेडिकल प्रोफेशनल्स

मेडिकल भी युवाओं के लिए बहुत अच्छा सेक्टर है विशेष कर सर्जन्स बनने के इच्छुक युवाओं के लिए । उनके लिए न केवल भारत वरन यूरोप तथा अमरीका में जाने के अवसर मिलते हैं । मेडिकल में और भी बेहतर स्ट्रीम्स हैं ।

5. लीगल कंसल्टेंट

आज जिस तरह से नए बिजनेस स्टार्ट हो रहे हैं और तकनीकी विविधता बढ़ रही है , उसी क्रम में लीगल कंसल्टेंट्स की डिमांड भी लगातार बढ़ती जा रही है । लीगल कंसल्टेंट बनना वर्तमान में काफी फायदे का सौदा बन गया है । युवा चाहे तो किसी अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते हैं या फिर खुद की कंसल्टेंसी खोल सकते हैं । मार्केट में संस्थान के अनुसार अच्छे पैकेजेज भी उपलब्ध हैं ।

6. एक्चुरियल साइंस

फाइनेंशियल सर्विस से जुड़े किसी भी बिजनेस के प्लान को बनाने में एक्चुरियल साइंस एक्सपर्ट्स की खास भूमिका होती है । इस सेक्टर में जॉब छोटे - मोटे लेवल पर नहीं मिलती वरन सीधे मैनेजमेंट लेवल से ही शुरूआत होती है । इसी तरह उनका पैकेज भी लाखों डॉलर में होता है जो दूसरे सेक्टर्स के मुकाबले बहुत ज्यादा है ।

7. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस

वैज्ञानिकों के अनुसार भविष्य की सबसे बड़ी क्रांति आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए आने वाली है । छोटी से छोटी चीज को और बेहतर बनाने के लिए एआई का इस्तेमाल होने लगा है । आज जो युवा इस फील्ड में है या इससे जुड़ चुके हैं , उनका भविष्य उज्जवल है । आज आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस न केवल सबसे अच्छा कॅरियर ऑप्शन है वरन सबसे ज्यादा सैलेरी वाली जॉब भी प्रोवाइड करवा रहा है ।

8. एनर्जी सेक्टर

जब भी बात एनर्जी सेक्टर की आती है तो हम तेल , प्राकृतिक गैस , न्यूक्लियर प्लांट्स , इलेक्ट्रिसिटी और सोलर एनर्जी के बारे में सोचते हैं । वास्तव में ये सभी एनर्जी के ही अलग - अलग रूप हैं । रिपोर्ट्स के अनुसार एनर्जी सेक्टर केवल आज ही नहीं आने वाले कई दशकों तक युवाओं के लिए आकर्षक कॅरियर बना रहेगा ।

9. एस्ट्रोनॉमी

कुछ समय पहले अमरीका और चीन ने स्पेस आर्मी बनाने की घोषणा की थी । एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे अरबपति भी स्पेस रिसर्च और टूरिज्म को बढ़ावा दे रहे हैं । ऐसे में स्पेस साइंस सेक्टर में भी ग्रोथ हो रही है । इसे जॉइन करने के लिए फिजिक्स , केमिस्ट्री , बायो इंजीनियरिंग , कंप्यूटर साइंस , मैथेमेटिक्स जैसे सब्जेक्ट्स में डिग्री होना जरूरी है । युवाओं के लिए इसमें सफल होने की विपुल संभावनाए हैं ।

10. मोबाइल डवलपर

स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग ने मोबाइल डवलपर्स की डिमांड में इजाफा किया है । मोबाइल डवलपर के तौर पर आपको विभिन्न मोबाइल एप्लीकेशन्स डवलप करनी होती है । योग्यता और 5 से 6 वर्षों के अनुभव के बाद आप 20 लाख रुपए तक का पैकेज आसानी से पा सकते हैं ।

Post a Comment

0 Comments

Promoted Posts