Join Telegram Group

हार्डवेयर - Computer Notes For All Exams

हार्डवेयर - Computer Notes For All Exams

AGP ( एक्सेलेरेटेड ग्राफिक्स पोर्ट ) : यह एक माध्यम है जो विडियो कार्ड के लिए बनाया गया है जो की CPU , मेमोरी और विडियो कार्ड के बीच उच्च तीव्रता का संचरण करता है ।

BIOS ( Basic Input Output System ) : एक ROM चिप पर इंस्ट्रक्शन का सेट होता है जो कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच मध्यस्थता कराता है

CD - बर्नर : यह एक ऑप्टिकल स्टोरेज डिवाइस है जो ऑडियो CD की तरह होती है । CD ROM की अधिकतम क्षमता 700 MB ( मेगाबाइट ) ।

CPU : प्रोसेसर के तौर पर भी जाना जाता है । यह कंप्यूटर इंस्ट्रक्शन के एक्सीक्यूट कराने और माइक्रो चिप को नियंत्रित करने का कार्य करता है जिसकी तीव्रता कई प्रकार की हो सकती है , सामान्यतौर पर इसकी माप गीगाहर्ट्ज़ में होती है ।

E - SATA : यह एक्सटर्नल साटा को ड्राइव से जोड़ता है जहाँ इंटर्नल रूप से ट्रांसफर की तीव्रता वही होती है जो एक्सटर्नल की होती है ।

फायर वायर : यह अति तीव्र एक्सटर्नल बस होता है जो 400 Mbps के दर से त्वरित होता है । यह कंप्यूटर का अन्य डिवाइस से जोड़ने का काम करता है जैसे कि विडियो कैमरा ।

हार्ड ड्राइव : एक ऐसा आन्तरिक यंत्र ( कभी कभी बाहरी ) है जो डेटा को संग्रह करने का कार्य करता है । जैसे कि फाइल , फोल्डर , डाक्यूमेंट और पिक्चर इत्यादि । ये कई अलग - अलग क्षमताओं और सामान्य तौर पर गीगाबाइट के माप का होता है ये कई अलग - अलग माध्यम से भी कम्प्यूटर से जुड़ा होता है जैसे कि IDE , SATA और SCSI

हीट सिंक : यह एक सीपीयू से जुड़ा हुआ वातानुकूलित यंत्र होता है जोकि सीपीयू से पैदा हुई गर्म हवा को विसर्जित करता है । जम्पर - यह एक छोटा कम्पोनेंट होता है जोकि इलेक्ट्रॉनिकली पिन के जोड़े के रूप में कनेक्ट करता है या जोड़ता है ।

मदरबोर्ड : यह कम्प्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड होता है । इसमें सिस्टम बस होते हैं । सीपीयू , मेमोरी , एक्सटेंशन कार्ड , हार्डड्राइव इत्यादि को जोड़ने के लिए अलग - अलग कनेक्शन होते हैं । सभी सिस्टम डिवाइसेस मदरबोर्ड के जरिये जुड़े होते हैं ।

नेटवर्क इंटरफेस कार्ड ( NIC ) : यह एक हार्डवेयर डिवाइस है जोकि कम्प्यूटर को अन्य नेटवर्क के डिवाइसेस से जोड़ने का काम करता है जैसे कि प्रिन्टर या एनआईसी कई अलग - अलग डेटा ट्रांसफर रेट में होता है सामान्यतः 100 Mbps ही होता है ।

PCI ( पेरीफेरल कम्पोनेंट इंटरकनेक्ट ) : यह एक पेरीफेरल बस होता है जोकि उच्च तीव्रता की कनेक्शन उपलब्ध कराता है जैसे वीडियो और साउण्ड कार्ड से जुड़ना ।

PCI Express : यह एक उच्च तीव्रता की पेरीफेरल इंटरकनेक्ट डिवाइस होती है जिसका विस्तार मूल रूप से PCI को जोड़ने के काम आता है । यह PCI और AGP बसेज के रूप में डिजाइन किया गया ।

पॉवर सप्लाई : यह एक ऐसा कम्पोनेंट है जो कम्प्यूटर को पॉवर सप्लाई देता है और AC करण्ट से DC करण्ट में परिवर्तित करता है । इसके अलग - अलग पॉवर प्लग होते हैं जोकि हार्डवेयर डिवाइसेस से जुड़े होते हैं जैसे कि - हार्डड्राइव , CDROM और मदरबोर्ड ।

RAID ( रिडडेंट ऐरे ऑफ इंडीपेंडेंट डिस्क या रिडडेंट ऐरे ऑफ इनएक्सपेंसिव डिस्क ) : यह सिस्टम में कई हार्डड्राइव के रूप में एक साथ जुड़ा होता है जोकि एक बड़े ड्राइव के रूप में स्टोरेज का काम करता है ।

RAM ( रैंडम एक्सेस मेमोरी ) : यह कम्प्यूटर की अस्थायी मेमोरी होती है जोकि प्रोग्राम को लोड और एक्जीक्यूट करने का काम करती है । जब कम्प्यूटर बन्द हो जाता है तब इस मेमोरी के सभी डेटा समाप्त हो जाते हैं ।

SATA ( सिरियल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अटैचमेंट ) : यह एक स्टैंडर्ड है जोकि कम्प्यूटर को हार्डड्राइव से जोड़ने का कार्य करती है । IDE टेक्नोलॉजी की तुलना में SATA सीरियल सिग्नल टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है

SCSI ( स्मॉल कम्प्यूटर सिस्टम इंटरफेस ) : यह एक प्रकार का माध्यम है जो एक कम्प्यूटर और पेरीफेरल के बीच उच्च तीव्रता के संचार बनाता है । SCSI एक साथ 7 डिवाइसेस को जोड़ने का कार्य करता है जिसका डेटा ट्रांसफर रेट बहुत उच्च होता है ।

साउण्ड कार्ड : यह एक इंटरफेस कार्ड होता है जो कम्प्यूटर और स्पीकर के बीच में आडियो सिग्नल को संचालित करने का कार्य करता है ।

USB ( यूनीवर्सल सीरियल बस ) : यह एक बस प्रकार है जोकि डिवाइसेस को जोड़ने का कार्य करता है जैसे कीबोर्ड , माइक , कैमरा , प्रिन्टर , स्कैनर इत्यादि । ज्यादतर नये कम्प्यूटर में चार या चार से ज्यादा USB पोर्ट इंस्टाल होते हैं । इस पोर्ट के जरिये अधिकतम 127 डिवाइसेस को जोड़ा जा सकता है ।

वीडियो कार्ड : यह एक इंटरफेस कार्ड होता है जो कम्प्यूटर और मॉनिटर के बीच में वीडियो सिग्नल को संचालित करता है ।

Download PDF Of Hardware Notes In Hindi

Download PDF
185 KB



Due to some technical error, you are not able to download PDF at this time. Still You can download PDF in our telegram channel.

Post a Comment

0 Comments

Promoted Posts