हार्डवेयर - Computer Notes For All Exams

हार्डवेयर - Computer Notes For All Exams

AGP ( एक्सेलेरेटेड ग्राफिक्स पोर्ट ) : यह एक माध्यम है जो विडियो कार्ड के लिए बनाया गया है जो की CPU , मेमोरी और विडियो कार्ड के बीच उच्च तीव्रता का संचरण करता है ।

BIOS ( Basic Input Output System ) : एक ROM चिप पर इंस्ट्रक्शन का सेट होता है जो कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच मध्यस्थता कराता है

CD - बर्नर : यह एक ऑप्टिकल स्टोरेज डिवाइस है जो ऑडियो CD की तरह होती है । CD ROM की अधिकतम क्षमता 700 MB ( मेगाबाइट ) ।

CPU : प्रोसेसर के तौर पर भी जाना जाता है । यह कंप्यूटर इंस्ट्रक्शन के एक्सीक्यूट कराने और माइक्रो चिप को नियंत्रित करने का कार्य करता है जिसकी तीव्रता कई प्रकार की हो सकती है , सामान्यतौर पर इसकी माप गीगाहर्ट्ज़ में होती है ।

E - SATA : यह एक्सटर्नल साटा को ड्राइव से जोड़ता है जहाँ इंटर्नल रूप से ट्रांसफर की तीव्रता वही होती है जो एक्सटर्नल की होती है ।

फायर वायर : यह अति तीव्र एक्सटर्नल बस होता है जो 400 Mbps के दर से त्वरित होता है । यह कंप्यूटर का अन्य डिवाइस से जोड़ने का काम करता है जैसे कि विडियो कैमरा ।

हार्ड ड्राइव : एक ऐसा आन्तरिक यंत्र ( कभी कभी बाहरी ) है जो डेटा को संग्रह करने का कार्य करता है । जैसे कि फाइल , फोल्डर , डाक्यूमेंट और पिक्चर इत्यादि । ये कई अलग - अलग क्षमताओं और सामान्य तौर पर गीगाबाइट के माप का होता है ये कई अलग - अलग माध्यम से भी कम्प्यूटर से जुड़ा होता है जैसे कि IDE , SATA और SCSI

हीट सिंक : यह एक सीपीयू से जुड़ा हुआ वातानुकूलित यंत्र होता है जोकि सीपीयू से पैदा हुई गर्म हवा को विसर्जित करता है । जम्पर - यह एक छोटा कम्पोनेंट होता है जोकि इलेक्ट्रॉनिकली पिन के जोड़े के रूप में कनेक्ट करता है या जोड़ता है ।

मदरबोर्ड : यह कम्प्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड होता है । इसमें सिस्टम बस होते हैं । सीपीयू , मेमोरी , एक्सटेंशन कार्ड , हार्डड्राइव इत्यादि को जोड़ने के लिए अलग - अलग कनेक्शन होते हैं । सभी सिस्टम डिवाइसेस मदरबोर्ड के जरिये जुड़े होते हैं ।

नेटवर्क इंटरफेस कार्ड ( NIC ) : यह एक हार्डवेयर डिवाइस है जोकि कम्प्यूटर को अन्य नेटवर्क के डिवाइसेस से जोड़ने का काम करता है जैसे कि प्रिन्टर या एनआईसी कई अलग - अलग डेटा ट्रांसफर रेट में होता है सामान्यतः 100 Mbps ही होता है ।

PCI ( पेरीफेरल कम्पोनेंट इंटरकनेक्ट ) : यह एक पेरीफेरल बस होता है जोकि उच्च तीव्रता की कनेक्शन उपलब्ध कराता है जैसे वीडियो और साउण्ड कार्ड से जुड़ना ।

PCI Express : यह एक उच्च तीव्रता की पेरीफेरल इंटरकनेक्ट डिवाइस होती है जिसका विस्तार मूल रूप से PCI को जोड़ने के काम आता है । यह PCI और AGP बसेज के रूप में डिजाइन किया गया ।

पॉवर सप्लाई : यह एक ऐसा कम्पोनेंट है जो कम्प्यूटर को पॉवर सप्लाई देता है और AC करण्ट से DC करण्ट में परिवर्तित करता है । इसके अलग - अलग पॉवर प्लग होते हैं जोकि हार्डवेयर डिवाइसेस से जुड़े होते हैं जैसे कि - हार्डड्राइव , CDROM और मदरबोर्ड ।

RAID ( रिडडेंट ऐरे ऑफ इंडीपेंडेंट डिस्क या रिडडेंट ऐरे ऑफ इनएक्सपेंसिव डिस्क ) : यह सिस्टम में कई हार्डड्राइव के रूप में एक साथ जुड़ा होता है जोकि एक बड़े ड्राइव के रूप में स्टोरेज का काम करता है ।

RAM ( रैंडम एक्सेस मेमोरी ) : यह कम्प्यूटर की अस्थायी मेमोरी होती है जोकि प्रोग्राम को लोड और एक्जीक्यूट करने का काम करती है । जब कम्प्यूटर बन्द हो जाता है तब इस मेमोरी के सभी डेटा समाप्त हो जाते हैं ।

SATA ( सिरियल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अटैचमेंट ) : यह एक स्टैंडर्ड है जोकि कम्प्यूटर को हार्डड्राइव से जोड़ने का कार्य करती है । IDE टेक्नोलॉजी की तुलना में SATA सीरियल सिग्नल टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है

SCSI ( स्मॉल कम्प्यूटर सिस्टम इंटरफेस ) : यह एक प्रकार का माध्यम है जो एक कम्प्यूटर और पेरीफेरल के बीच उच्च तीव्रता के संचार बनाता है । SCSI एक साथ 7 डिवाइसेस को जोड़ने का कार्य करता है जिसका डेटा ट्रांसफर रेट बहुत उच्च होता है ।

साउण्ड कार्ड : यह एक इंटरफेस कार्ड होता है जो कम्प्यूटर और स्पीकर के बीच में आडियो सिग्नल को संचालित करने का कार्य करता है ।

USB ( यूनीवर्सल सीरियल बस ) : यह एक बस प्रकार है जोकि डिवाइसेस को जोड़ने का कार्य करता है जैसे कीबोर्ड , माइक , कैमरा , प्रिन्टर , स्कैनर इत्यादि । ज्यादतर नये कम्प्यूटर में चार या चार से ज्यादा USB पोर्ट इंस्टाल होते हैं । इस पोर्ट के जरिये अधिकतम 127 डिवाइसेस को जोड़ा जा सकता है ।

वीडियो कार्ड : यह एक इंटरफेस कार्ड होता है जो कम्प्यूटर और मॉनिटर के बीच में वीडियो सिग्नल को संचालित करता है ।

Download PDF Of Hardware Notes In Hindi

आप सभी स्टूडेंट्स नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके यह पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हो | और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो |
Download PDF
185 KB



Post a Comment

0 Comments