सॉफ्टवेयर - Computer Notes For All Exams

software notes in hindi

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एक प्रकार का कम्प्यूटर सॉफ्वेयर है , जिसे एण्ड - यूजर प्रोग्राम भी कहा जाता है । यह साफ्टवेयर टेक्स्ट , नम्बर , ग्राफिक को एडिट करने वह कम्प्यूटर की क्षमताओं को उपयोग करने के काम आता है । एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के अन्तर्गत डाटा बेस प्रोग्राम , वर्ड प्रोसेसर और स्प्रेडशीट इत्यादि आते है ।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण: पेरोल सिस्टम , इंवेंटरी कंट्रोल , स्टूडेंट के डेटाबेस को मैनेज करना , वर्ड प्रोसेसर , स्प्रेडशीट इत्यादि ।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के प्रकार

वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर : इस सॉफ्टवेयर का प्रमुख उद्देश्य डाक्यूमेंट को तैयार करना होता है जैसे - एमएस वर्ड , वर्ड पैड , नोट पैड और अन्य टेक्स्ट एडिटर सॉफ्टवेयर वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर कहलाते हैं ।

स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर : स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर बजट बनाने , वित्तीय गणना , ग्रेड शीट तैयार करना और सेल्स के रिकॉर्ड को बनाने के काम आता है । यह जटिल गणनाओं को हल करने के भी काम आता है । इसके सेल रो और कॉलम से मिलकर बने होते हैं । स्प्रेडशीट का उदाहरण एमएस एक्सेल , लोटस 1 - 2 - 3 और ओपन ऑफिस कैल है ।

प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर : यह सॉफ्टवेयर स्लाइड में सूचना को प्रदर्शित करने के काम आता है । प्रजेंटेशन सॉफ्टवेयर का तीन प्रमुख कार्य टेक्स्ट को सम्मिलित करना , टेक्स्ट को एडिट करना जिसमें टेक्ट को फार्मेट करना तथा ग्राफिक को जोड़ना सम्मिलित है । प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कम्प्यूटर प्रोग्राम का सिंटेक्स और सिमैनटिक्स को परिभाषित करता है । उदाहरण के तौर पर कई बैंकिंग एप्लीकेशन के तौर पर उपयोग होता है जैसे कि कोबोल लैंग्वेज जिसका पर्दापण 1959 में हुआ था ।

इंटरनेट ब्राउजर : यह सॉफ्टवेयर वेब को सर्च करने के काम आता है । सामन्यतया ईमेल को पढने वेब पेज को बनाने के रूप में उपयोग होता है । उदाहरणः पर इंटरनेट एक्सप्लोरर , नेटस्केप नेवीगेटर , गूगल क्रोम , मोजिला फॉयर फॉक्स इत्यादि ।

डेटाबेस सॉफ्टवेयर : डेटाबेस सॉफ्टवेयर डेटा का समूह होता है जिसका उद्देश्य डेटा को सुव्यवस्थित करना और प्रबंधित करना होता है । इसका लाभ यह है कि इसके द्वारा आप डेटा अपने अनुसार स्टोर कर सकते है । उदाहरण : एमएस एक्सेस , डीबेस , फॉक्स प्रो , पैराडाग्स और ओरेकल ।

ग्राफिक्स प्रोग्राम : यह सॉफ्टवेयर फोटोग्राफ और ग्राफिक्स में बदलाव करने के काम में आता है इन सॉफ्टवेयरों का उपयोग अधिकतर डीटीपी पब्लिकेशन में होता है । उदाहरणः एडोब फोटोशॉप , पेन्ट शॉप प्रो , एप्पल वर्क्स , एमएस वर्क्स , एमएस पेन्ट , पेन्टर ।

कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर : यह सॉफ्टवेयर दो कम्प्यूटरो से ( जो मॉडम से जुड़े हो ) के बीच ऑडियो विडियो और चैट पर आधिारित कम्युनिकेशन को संचालित करता है । जैसे AOL इंस्टेंट मैसेंजर , IRC , ICQ , MS Net Meeting .

मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर : यह सॉफ्टवेयर अलग - अलग प्रकार के प्लेयर्स , आडियो कन्वर्टर , बनर्स , वीडियो इनकोडर और डिकोडर के रूप में उपयोग में लाया जाता है ।

सिस्टम सॉफ्टवेयर : यह प्रोग्राम का समूह होता है जोकि कम्प्यूटर सिस्टम के लिए बना होता है । यह कम्प्यूटर के हार्डवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बीच मध्यस्थ का काम करता है । यह एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को बनाने के काम भी आता है ।

सिस्टम सॉफ्टवेयर का उदाहरणऑपरेटिंग सिस्टम , कम्पाइलर , लोडर , लिंकर , इंटरप्रीटर , यूटीलिटी ।

ऑपरेटिंग सिस्टम

  • ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जोकि कम्प्यूटर को वास्तविक रूप में सुचारू रूप से संचालित करता है ।
  • यह सॉफ्टवेयर सभी प्रोग्राम को सक्रिय करने के उपयोग में आता है ।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम हार्डवेयर को नियंत्रित और संगठित करता है ।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम मशीन हार्डवेयर और एप्लीकेशन प्रोग्राम के बीच मध्यस्थता स्थापित करता है ।
  • उदाहरण लिनेक्स , विंडोज , यूनिक्स और मैक ओएस , इत्यादि ।
  • कम्पाइलर

    एक कम्पाइलर प्रोग्राम है जो एक भाषा में प्रोग्राम को पढ़ता है और सोर्स लैंग्वेज से ऑब्जेक्ट लैंग्वेज में परिवर्तित करता है ।

    सोर्स लैंग्वेज का उदाहरण : सी लैंग्वेज ,पॉस्कल लैंग्वेज , फोट्रॉन ,सी + + , एडीए लैंग्वेज

    Download PDF Of Software Computer Notes

    आप सभी स्टूडेंट्स नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके यह पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हो | और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो |
    Download PDF
    285 KB



    Post a Comment

    0 Comments