Join Our Telegram Channel

महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी_Important Information Related To Continents

Important Information Related To Continents In HIndi
Seven_continents
Image Source - Wikipedia

Download PDF

एशिया महाद्वीप

एशिया शब्द की उत्पत्ति हिब्रू भाषा के आसु से हुई है , जिसका शाब्दिक अर्थ उदित सूर्य से है । यह संसार का सबसे बड़ा महाद्वीप है व यह विश्व के लगभग 30 % क्षेत्रफल पर विस्तृत है । इससे होकर तीन प्रमुख अक्षांशीय वृत विषुवत , कर्क एवं आर्कटिक गुजरते हैं ।

एशिया के उत्तर में आर्कटिक महासागर , दक्षिण में हिन्द महासागर और पूर्व में प्रशान्त महासागर है । पश्चिम में यूराल पर्वत , कैस्पियन सागर , काला सागर व भूमध्य सागर एशिया और यूरोप की सीमा बनाती है ।

लाल सागर और स्वेज नहर एशिया को अफ्रीका से अलग करता है ।

बेरिंग जलसंधि एशिया को उत्तरी अमेरिका से अलग करती है ।

यहाँ विश्व की लगभग 60 % जनसंख्या ( सर्वाधिक जनसंख्या वाला महाद्वीप ) निवास करती है ।

एशिया महाद्वीप में अति प्राचीन युग के स्थलखंड अंगरालैंड ( रूस एवं चीन ) और गोंडवाना - लैंड ( प्रायद्वीपीय भारत ) स्थित हैं ।

एशिया महाद्वीप में तीन प्रमुख प्रायद्वीप हैं - अरब का प्रायद्वीप , दक्कन का प्रायद्वीप व इंडोचीन का प्रायद्वीप ।

अरब प्रायद्वीप विश्व का सबसे बड़ा प्रायद्वीप है ।

एशिया में विश्व का सबसे ऊँचा पर्वत शिखर हिमालय पर्वतमाला श्रेणी का माउंट एवरेस्ट ( 8,850 मीटर ) है , जो नेपाल में स्थित है , जहाँ इसे सागरमाथा के नाम से जानते हैं ।

विश्व का सर्वाधिक विस्तृत पठार तिब्बत का पठार है , जो मध्य एशिया में 2,00,000 वर्ग किमी क्षेत्र में विस्तृत है ।

एशिया में विश्व का सबसे ऊंचा पठार ' पामीर ' है , जिसकी ऊँचाई 4,875 मीटर है । इसी कारण पामीर को ' विश्व की छत ' ( Roof of the world ) कहते हैं ।

एशिया में विश्व की सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश चीन है । एशिया में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश चीन तथा सबसे छोटा देश मालदीव है । एशिया में विश्व का सर्वाधिक जनसंख्या घनत्व वाला देश सिंगापुर है ।

एशिया के स्थलरुद्ध ( जिसकी सीमा समुद्र को नहीं छूती ) देश हैं कजाकिस्तान , अफगानिस्तान , मंगोलिया , नेपाल , भूटान , तर्कमेनिस्तान , उज्वेकिस्तान , किर्गिस्तान तजाकिस्तान एवं लाओस । स्थलरुद्ध देशों में कजाकिस्तान सबसे बड़ा देश है । जबकि मंगोलिया दूसरा सबसे बड़ा स्थलरुद्ध देश है । लाओस दक्षिण - पूर्व एशिया का एकमात्र स्थलरुद्ध देश है , यह पूर्व में फ्रांसीसियों का उपनिवेश था ।

एशिया में सबसे लम्बी नदी यांग्सी तथा अधिकतम गहराई मृत सागर ( 397 मीटर ) की है ।

एशिया में फिलीपीन्स द्वीप समूह के पास विश्व का सबसे गहरा सागरीय गर्त प्रशान्त महासागर में मेरियाना गर्त ( 11,022 मीटर गहरा ) है ।

विश्व की सबसे गहरी झील बैकाल झील ( धरातल से 1,940 मीटर गहरा और समुद्र तल से 1,485 मीटर गहरा ) एशिया में स्थित है ।

विश्व की सबसे बड़ी झील ( आंतरिक सागर ) कैस्पियन सागर ( 3,71,800 वर्ग किमी क्षेत्र में विस्तृत ) एशिया महादेश में ही स्थित है ।

नोट : रूस के एशियाईभाग को साइबेरिया कहते हैं । बैकाल झील एवं कैस्पियन सागर साइबेरिया में ही है ।

एशिया में विश्व की सबसे अधिक ऊँचाई पर स्थित खारे पानी की झील पैगांग झील ( 4,267 मीटर ऊँचा ) लद्दाख व तिब्बत में स्थित है ।

एशिया महाद्वीप में विश्व का सर्वाधिक वर्षा वाला क्षेत्र मासिनराम ( 11,405 मिमी . ) मेघालय , भारत में है । ( इससे पहले चेरापूँजी सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान था । )

विश्व की सबसे ऊँची रेलवे लाइन का निर्माण चीन में किया गया है । चीन के छिंगहाए प्रांत से शुरू होकर तिब्बत के ल्हासा तक फैली इस रेलवे लाइन की ऊँचाई 5,072 मीटर है ।

महावेली गंगा श्रीलंका की सबसे लम्बी नदी है ।

एशिया में विश्व का सबसे लम्बा रेलवे प्लेटफार्म गोरखपुर ( उत्तर प्रदेश ) भारत में स्थित है । इसकी लम्बाई 1.3 किमी है । इससे पूर्व खड़गपुर सबसे लम्बा प्लेटफार्म था ।

चीन विश्व का सर्वाधिक मछली पकड़ने वाला देश है । ( दूसरा स्थान - जापान )

विश्व का सर्वाधिक समाचारपत्र पढ़ने वाला देश हांगकांग है ।

विश्व का सर्वाधिक डाकघर वाला देश भारत है ।

प्रशान्त महासागर में गिरने वाली एशिया की प्रमुख नदियाँ हैं बांग्हो , आमूर , सीक्यांग और यांग्टी सी क्यांग ।

आर्कटिक महासागर में गिरने वाली एशिया की प्रमुख नदियाँ हैं । ( जिसका मुहाना शीत ऋतु में जम जाता है ) लीना , ओबे व येनेसी ।

भूमध्य सागरीय जलवायु के एशियाई देश — साइप्रस , जॉर्डन , टर्की , इजराइल , लेबनान ।

एशिया का सबसे घना बसा द्वीप जावा है ।

एशिया में सर्वाधिक जूट एवं गन्ना उत्पादक देश क्रमशः बांग्लादेश एवं भारत है ।

एशिया में सर्वाधिक जल - विद्युत् का विकास जापान में हुआ है ।

एशिया का सबसे बड़ा रेलमार्ग ट्रांस साइबेरियन रेल मार्ग है । यह लेनिनग्राड से ब्लाडीवोस्टक तक जाता है । इसकी लम्बाई 9,438 किमी . है ।

एशिया की सबसे लंबी रेलवे सुरंग शिकन ( Seikan ) जापान में है , जो 53.85 किमी , लंबी है ।समुद्र तल से इसकी गहराई 240 मीटर है ।

एशिया का सबसे बड़ा रबर उत्पादक व निर्यातक देश थाईलैंड , मलेशिया और इण्डोनेशिया है ।

एशिया के देश चीन तम्बाकू , गेहूँ , चावल , चाय , कपास आदि उत्पादन में विश्व में प्रथम स्थान रखता है ।

एशिया के देश जापान को शहतूत की पत्तियों पर पाले गयेरेसा कीड़ों से प्राप्त कच्चा रेशम पैदा करने में विश्व में प्रथम स्थान है।

एशिया में विश्व का सर्वाधिक प्राकृतिक रबर उत्पादित करने वाला देश थाईलैंड है ।

एशिया का सबसे अधिक टिन - उत्पादक देश मलेशिया है । टिन के निर्यात में यह विश्व में प्रथम स्थान पर है । मलेशिया के इपोड ( किन्ता केलांग घाटी ) टिन खनन का प्रमुख केन्द्र है ।

एशिया का सबसे गर्म स्थान मोहनजोदड़ों ( पाकिस्तान ) है तथा सबसे ठंडा स्थान बोयास्क ( साइबेरिया ) है जहाँ तापमान क्रमश : 53.5°C ( 26 मई , 2010 को ) तथा - 69°C मिलता है । बोयांस्क को पृथ्वी का शीत ध्रुव भी कहते हैं ।

लाल सागर एवं भूमध्य सागर को जोड़ने वाली नहर स्वेज नहर है ।

विश्व का सबसे बड़ा सिनकोना उत्पादक देश इण्डोनेशिया है । बांडुंग इसका सबसे बड़ा सिनकोना उत्पादक केन्द्र है । सिनकोना से कुनैन बनाई जाती है जो मलेरिया की दवा है ।

एशिया में विश्व का सर्वाधिक जलयान बनाने वाला देश जापान है ।

आर्कटिक एवं प्रशान्त महासागर को जोड़ने वाला जलडमरूमध्य बेरिंग जलडमरूमध्य ( अलास्का व कमचटका प्रायद्वीप के बीच ) है ।

जापान का नागासाकी शहर क्यूशू द्वीप पर स्थित है । जापानी लोगों को चाय अत्यधिक प्रिय है और ये लोग चाय का एक विशेष उत्सव चा - नू - यू मनाते हैं ।

बेरिंग जलसंधि अन्तर्राष्ट्रीय तिथि रेखा के समानान्तर स्थित है ।

विश्व में सिंचाई नहरों का सबसे बड़ा जाल पाकिस्तान में है ।

म्यांमार अपने सुन्दर बौद्ध मन्दिरों के लिए प्रसिद्ध है ।

स्वर्णिम त्रिभुज के अन्तर्गत लाओस - थाईलैंड - म्यांमार आते हैं ।


अफ्रीका महाद्वीप

विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप अफ्रीका है , जो जिब्राल्टर जलसधि द्वारा यूरोप से पृथक होता है । इसके पूर्व में हिन्द महासागर और पश्चिम में अटलांटिक महासागर है ।

अफ्रीका एक मात्र महाद्वीप है जिससे होकर विषुवत वृत , कर्क वृत , और मकर वृत गुजरते हैं ।

अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से होकर विषुवत रेखा गुजरती है और इससे विश्व की सबसे लम्बी नदी नील निकलती है जो सहारा रेगिस्तान से होते हुए भूमध्य सागर में जाकर गिरती है ।

अफ्रीका में बुशमैन ( कालाहारी ) , पिग्मी ( कांगो बेसिन ) , बदू ( सहारा मरुस्थल ) में मिलने वाली प्रमुख आदिम जातियाँ हैं ।

सहारा में पायी जाने वाली तुआरेग जनजाति विदेशी पर्यटकों के लिए मार्गदर्शक का काम करता है ।

13 सितम्बर , 2012 ई . को विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने करीब 90 वर्षों से चले आ रहे अल - अजीजिया ( लीबिया ) के अधिकतम तापमान 58°C के रिकार्ड को निरस्त कर दिया , जिसके कारण अब विश्व का सबसे गर्म स्थान ग्रीनलैंड रैंच मृत्यघाटी कैलिफोर्निया ( यू . एस . ए . ) हो गया , जिसका तापमान 56.7°C है , जिसका मापन 10 जुलाई , 1913 ई . को किया गया था ।

अफ्रीका की कांगो नदी विषुवत रेखा को और लिम्पोपो नदी मकर रेखा को दो बार काटती है ।

अफ्रीका का ट्रांसवाल क्षेत्र जेबरा और जिराफ जानवरों के लिए विश्वविख्यात है ।

अफ्रीका के उष्ण घास के मैदान सवाना और शीतोष्ण घास के मैदान वेल्ड कहलाते हैं ।

अफ्रीका का सबसे लम्बा रेलमार्ग केप काहिरा रेलमार्ग है , जो दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के केपटाउन नगर से मिस्र के काहिरा नगर तक जाती है ।

मिस्र में स्वेज नहर है जो लाल सागर को भूमध्य सागर से मिलाती है । इस नहर का निर्माण 1869 ई . में किया गया , जिसके कारण यूरोप से भारत आने में 7,000 किमी दूरी की बचत होती है । इसकी लम्बाई 168 किमी है । मिस्र द्वारा 1956 ई . में इस नहर का राष्ट्रीयकरण किया गया है । स्वेज नहर के दक्षिणी छोर पर पोर्ट स्वेज एवं उत्तरी छोर पर पोर्ट सईद पत्तन है ।

अफ्रीका के कालाहारी मरुस्थल में शुतुरमुर्ग नामक चिड़िया मिलती है |

उत्पादन की दृष्टि से अफ्रीका में किम्बरले खान ( दक्षिण अफ्रीका ) और क्षेत्रफल की दृष्टि से ओरापा ( बोत्सवाना ) विश्व की सबसे बड़ी हीरे की खान है ।

विश्व का सबसे विशाल हीरा ( 3, 06 कैजरेट ) को दक्षिण अफ्रीका की प्रीमियर खान से जनवरी 1905 ई . को सर थामस कुलिनान ने खोजा था । इसलिए इसका नाम कुलिनान हीरा रखा गया ।

उत्तरी अफ्रीका में विश्व का सबसे विशाल मरुस्थल सहारा ( 84,00,000 वर्ग किमी ) स्थित है । चाड झील इस मरुस्थल में स्थित प्रमुख झील है । दक्षिण अफ्रीका में कालाहारी मरुस्थल है ।

टैफ़िलालेट मरुद्यान ( क्षेत्रफल लगभग 13 , 000 वर्ग किमी . ) मोरक्को में है ।

एटलस पर्वत उत्तरी पश्चिमी अफ्रीकी महाद्वीप में स्थित है । यह अल्जीरिया , ट्यूनीशिया तथा मोरक्को में 2500 km लम्बाई में विस्तारित है । यह एक नवीन वलित पर्वत का उदाहरण है । इसकी सर्वोच्च चोटी माउंट टॉऊबकल है , जो दक्षिण पश्चिमी मोरक्को में स्थित है ।

एबिसिनी पठार अफ्रीका उत्तर पूर्वी भाग ( हार्न ऑफ अफ्रीका ) में स्थित आर्कियन युग की संरचना है । यह पठार मुख्य रूप से इथोपिया में स्थित है । एबिनिसिया , इथोपिया का पूर्व नाम इसी पठार के नाम पर पड़ा था ।

दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग को स्वर्णनगर तथा किम्बरले को हीरों का नगर कहा जाता है ।

दक्षिण अफ्रीका विश्व के 90 % क्रोमियम का उत्पादन करता है ।

दक्षिण अफ्रीका की न्यायिक राजधानी ब्लौम्फॉन्टेन है ।

अफ्रीका में सर्वाधिक चाय उत्पादित करने वाला देश कीनिया है ।

अफ्रीका में सर्वाधिक जैतून उत्पादित करने वाला देश ट्यूनीशिया है ।

स्टेनली जलप्रपात कांगो नदी पर और विक्टोरिया प्रपात जाम्बेजी नदी पर स्थित है ।

नील नदी का उद्गम स्थल विक्टोरिया झील है । आस्वान बाँध नील नदी पर बना है ।

मध्य अफ्रीका में बहने वाली जायरे नदी भारी मात्रा में जल ( अफ्रीका की नदियों में सबसे अधिक जल ) बहाकर अटलांटिक महासागर में ले जाती है । इसे इसके अंतिम भाग में कांगो नाम से भी जाना जाता है ।

जाम्बिया में जेम्बेजी नदी पर निर्मित करीया बाँध से अफ्रीका में सबसे अधिक जल विद्युत पैदा की जाती है ।

नील नदी पर बसा सबसे बड़ा शहर काहिरा है ।

दक्षिण अफ्रीका के 6 देशों - अंगोला , बोत्सवाना , मोजाम्बिक , तंजानिया , जाम्बिया और जिम्बाब्वे को फ्रन्टलाइन स्टेट्स ( सीमावर्ती राज्य ) कहा जाता है ।

हॉर्न आफ अफ्रीका , अफ्रीका के पूर्वी भाग को कहा जाता है । इसमें मुख्य रूप से इथियोपिया , सोमालिया एवं जिबूती नामक देश आते हैं ।

भूमध्य रेखा पर स्थित अफ्रीका महाद्वीप के देश हैं - गैबोन , कांगो गणतंत्र , यूगांडा , कीनिया तथा सोमालिया ।

अफ्रीका का प्रमुख खजूर उत्पादक देश मिस्र है ।

मिस्र के किसान ' फेल्लाह ' कहलाते हैं ।

गोल्ड कोस्ट के नाम से जाना जाने वाला देश घाना है ।

अफ्रीका में सीसल नामक पौधे से जूट पैदा होता है ।

अफ्रीका को अंध महाद्वीप कहते हैं , क्योंकि यह आर्थिक , सामाजिक , औद्योगिक , सांस्कृतिक और शिक्षा के क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है ।

अफ्रीका में सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश नाइजीरिया है ।

अफ्रीका का सर्वाधिक नगरीकृत देश लीबिया है ।

इस महाद्वीप में नाइजर नदी को पॉम तेल की नदी कहा जाता है ।

मिस्र को एशिया और यूरोप महाद्वीप का जंक्शन कहा जाता है ।

अफ्रीका ही एकमात्र ऐसा महाद्वीप है , जिसमें से कर्क व मकर दोनों रेखाएँ गुजरती हैं ।

कांगो देश को वनों का देश कहा जाता है । विश्व में जल विद्युत् शक्ति की सम्भावित क्षमता सबसे अधिक इसी देश में है ।

किलिमंजारो के पूर्वी ढलानों पर कहवा की कृषि छग्गा जनजाति द्वारा की जाती है ।

नोट: दक्षिणी सूडान अफ्रीका का नवीनतम राष्ट्र है , जो UNO का 193वाँ सदस्य बना है । 9 जुलाई , 2011 ई . को यह स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अस्तित्व में आया । इस ईसाई बहुल देश की राजधानी जुबा है ।


उत्तरी अमेरिका महाद्वीप

उत्तरी अमेरिका विश्व का तीसरा बड़ा महाद्वीप है । उसका क्षेत्रफल 2,42,55,000 वर्ग किमी है ।

उत्तरी अमेरिका , मध्य अमेरिका एवं कैरेबियन सागरीय क्षेत्र में कुल 29 देश हैं । इसकी खोज 1492 ई . में कोलम्बस द्वारा की गई थी । अतः इसे नई दुनिया कहा जाता है ।

100° पश्चिमी देशान्तर रेखा इस महादेश के मध्य से गुजरती है ।

उत्तरी अमेरिका का नाम अमेरिंगी वेसपुस्सी नामक साहसी यात्री के नाम पर अमेरिका पड़ा ।

पनामा नहर उत्तरी अमेरिका तथा दक्षिणी अमेरिका को जोड़ती है , जिससे अन्ध तथा प्रशान्त महासागरों के बीच जहाजों का यातायात सुगम हो गया है ।

उत्तरी अमेरिका के मूल निवासियों में रेड इंडियन , एस्किमों और इन्युट आते हैं । एस्किमों का घर बर्फ का बना होता है , जिसे इग्लू कहते हैं । वे रेंडियर कुत्ते का उपयोग स्लेज गाड़ी को खींचने में करते हैं । सील मछली की खाल और हड्डी से नाव बनाते हैं । जिसे कयाक कहते हैं । उनका हथियार हारपून कहलाता है ।

उत्तरी अमेरिका का उच्चतम पर्वत शिखर माउंट मैकिन्ले ( 6,194 मीटर ) अलास्का में है । यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है ।

उ . अमेरिका के पूर्वी तट पर न्यूफाउण्डलैण्ड के द . पश्चिमी तटीय भाग को ' ग्रैण्ड बैंक ' कहते हैं । यह मत्स्य पालन का प्रमुख केन्द्र है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण - पूर्वी तट ( मैक्सिको की खाड़ी ) पर चलने वाले चक्रवात हरिकेन और टोरनेडो कहलाते हैं ।

उत्तरी अमेरिका के शीतोष्ण घास के मैदान प्रेयरी कहलाते हैं ।

संयुक्त राज्य अमेरिका का डेट्रायट कार उद्योग का प्रमुख केन्द्र है और एक्रॉन विश्व का सबसे बड़ा सिंथेटिक रबड़ और टायर बनाने का केन्द्र है ।

कनाडा का मॉण्ट्रियल कागज उद्योग के लिए विश्व प्रसिद्ध है । कनाडा विश्व में सर्वाधिक कागज उत्पादित करने वाला देश है ।

उत्तरी अमेरिका में कनाडा यूरेनियम का सबसे बड़ा उत्पादक एवं निर्यातक देश है । विश्व में इसका दूसरा स्थान है । ( विश्व में प्रथम - कजाकिस्तान )

संसार में सीसे और जस्ते का सबसे बड़ा भंडार ब्रिटिश कोलंबिया ( कनाडा ) में है । यहाँ का सुलिवान खान विश्व की सबसे बड़ी सीसा जस्ता खान है । निर्माण प्रक्रिया में जस्ता और सीसा संबद्ध रूप में मिलते हैं । इसीलिए इसे जुड़वाँ खनिज भी कहा जाता है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व का सर्वाधिक मक्का उत्पादित करने वाला देश है ।

विश्व में सर्वाधिक सोयाबीन उत्पादित करने वाला देश संयुक्त राज्य अमेरिका है ।

क्यूबा द्वीप को गन्ने का प्रमुख उत्पादक होने के कारण चीनी का कटोरा कहा जाता है ।

जमैका केला - उत्पादन के लिए विश्वप्रसिद्ध है ।

मैक्सिको का तट कहवा की खेती के लिए उपयुक्त स्थल है ।

उत्तरी अमेरिका का मैक्सिको विश्व में सर्वाधिक चाँदी उत्खनित करने वाला देश है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका के मोंटाना राज्य की बूटे खान विश्व की सबसे बड़ी ताम्बे की खान है ।

कनाडा का बुड बुफेलो नेशनल पार्क विश्व का सर्वाधिक बड़ा पार्क है , जो उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में ही स्थित है । यह अलबटा प्रान्त में स्थित है ।

उत्तरी अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी में ग्रांड सेन्ट्रल टर्मिनल विश्व का सबसे बड़ा स्टेशन है ।

विश्व की विख्यात मक्का मण्डी संयक्त राज्य अमेरिका के सेन्ट लुईस नगर में स्थित है ।

न्यूयार्क में स्थित अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री विश्व का सबसे बड़ा अजायबघर है ।

उत्तरी अमेरिका में स्थित सुपीरियर झील विश्व की सबसे बड़ी ताजे जल की झील है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी भाग में नमकीन पानी का झील ग्रेट साल्ट लेक स्थित है । यह संयुक्त राज्य अमेरिका के यूटाह राज्य में स्थित है ।

सेंट लारेंस नदी झीलों से मिलकर विश्व का सबसे लम्बा आंतरिक जलमार्ग बनाती है ।

नियाग्रा जलप्रपात ईरी तथा ओन्टेरियो झील के मध्य स्थित है ( कनाडा एवं यू . एस . ए . की सीमा पर ) ।

उत्तरी अमेरिका के पूर्वी तट पर लेब्राडोर ठंडी जलधारा एवं गल्फ स्ट्रीम गर्म जलधारा बहती है ।

विश्व में गेहूँ की मंडी के नाम से विख्यात नगर विनिपेग ( कनाडा ) उत्तरी अमेरिका के दो अन्तरपर्वतीय पठार कोलोरेडो पठार एवं मैक्सिको का पठार है ।

रॉकी पर्वत की प्रमुख श्रेणियाँ हैं — कास्केड , सियरा नेवदा , कोस्ट रेंज , सियरा माने ।

फिल्म उद्योग के लिए कैलीफोर्निया का लॉस एंजिल्स नगर विश्वप्रसिद्ध है । हॉलीवुड यहीं पर है ।

सैन फ्रांसिस्को में ' सिलिकन वैली ' है जो कि सॉफ्टवेयर व कम्प्यूटर उद्योग के लिए विख्यात है ।

केप केनावेरल , जिस स्थल से अन्तरिक्षयान छोड़े जाते हैं , संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में अटलांटिक तट पर अवस्थित है |

शिकागो विश्व का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है ।

उत्तरी अमेरिका की प्रमुख प्रजातियाँ हैं रेड इंडियन ( मैक्सिको ) , नीग्रो ( पश्चिमी द्वीप समूह ) ।

संसार का सबसे बड़ा बन्दरगाह न्यूयॉर्क है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय उद्यान है येलोस्टोन पार्क । ( विश्व का प्रथम उद्यान )

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एरीजोना ताँबा उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है । संयुक्त राज्य अमेरिका की लोहे की प्रसिद्ध खान है — मेसाबी खान ।

संयुक्त राज्य अमेरिका की सोने की प्रसिद्ध खान है — होमस्टेक खान ( दक्षिण डकोटा राज्य ) ।

संसार में सोने की सबसे बड़ी खान ओण्टेरियो कनाडा में है ।

कनाडा में वायुयानों को झीलों और सागरों में जमी बर्फ पर भी उतार दिया जाता है , क्योंकि यहाँ वायुयान को उतारना आसान होता है । इसे स्की वायुयान कहा जाता है ।

ब्लैक हिल , ब्लू हिल तथा ग्रीन हिल नामक पहाड़ियाँ संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित हैं ।

हवाई द्वीप समूह ( संयुक्त राज्य अमेरिका ) की राजधानी होनोलूलू , ओआहू द्वीप पर स्थित है ।

पनामा नहर के दो बन्दरगाह कोलन और पनामा है ।

कनाडा का क्यूबेक प्रांत फ्रेंच भाषी क्षेत्र है । इसे देश के अन्दर देश ' का दर्जा प्राप्त है ।

जनसंख्या की दृष्टि से उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा नगर मैक्सिको सिटी है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी कैलीफोर्निया में स्थित मृतक घाटी ( death valley ) अभिनति घाटी ( Synclined valley ) के उदाहरण हैं । मृतक घाटी में ग्रीष्मकालीन तापमान 55° - 56°C पहुँच जाता है ।


दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप

दक्षिणी अमेरिका का अधिकांश विस्तार दक्षिणी गोलार्द्ध में है । विश्व का चौथा बड़ा महाद्वीप है । इसका क्षेत्रफल 1,77,981 वर्ग किमी . है ।

प्रशान्त और अटलांटिक महासागर के बीच अवस्थित यह महाद्वीप पनामा जल संधि द्वारा उत्तरी अमेरिका से मिला हुआ है । इस महाद्वीप के दक्षिणी भाग में टेराडेल फ्यूगो नामक द्वीप है , जो मुख्य भूमि से मैगलन जलसंधि के द्वारा अलग होता है । इसका दक्षिणतम सिरा हॉर्न अन्तरीप है ।

दक्षिणी अमेरिकी देश ब्राजील की सीमा चिली और इक्वोर को छोडकर शेष सभी दक्षिणी अमेरिकी देशों की सीमा से मिलती है ।

भूमध्य रेखा पर स्थित दक्षिणी अमेरिका के देश हैं - इक्वाडोर कोलम्बिया एवं ब्राजील ।

दक्षिणी अमेरिका में पेरू बोलीविया सीमा पर विश्व की सबसे अधिक ऊँची नौकायन झील टिटिकाका ( 3,811 मीटर ऊँचाई पर ) है । यह बोलीविया पठार पर स्थित है ।

दक्षिणी अमेरिका के ब्राजील में बहने वाली अमेजन नदी विश्व में अपवाह क्षेत्र की दृष्टि से प्रथम नदी है और इस महादेश की सबसे लम्बी नदी है । यह नदी बेसिन ब्राजील के कुछ भागों , पेरु के कुछ भागों बोलीविया इक्वाडोर , कोलंबिया तथा बेनेजएला के छोटे भाग से अपवाहित होती है ।

अमेजन बेसिन के लोगों का मुख्य आहार मेनियोक है जिसे कसावा भी कहते हैं , यह आल की तरह जमीन के अंदर पैदा होता है । यहाँ के कुछ लोग मलोका कहे जाने वाले बड़े अपार्टमेन्ट जैसे घरों में रहते हैं जिनकी छत तीव्र ढलान वाली होती है ।

अमेजन बेसिन का परजीवी पौधा ब्रोमिलायड एक विशेष प्रकार का पौधा है जो अपनी पत्तियों में जल को संचित रखता है , मेढ़क जैसे प्राणी इन जल के पॉकेट का उपयोग अंडा देने के लिए करते हैं ।

टूकन अमेजन बेसिन में पाए जाने वाला पक्षी है । वेनेजुएला में कैरो नदी ( ओरीनिको नदी की सहायक ) पर स्थित एंजिल नामक झरना विश्व का सबसे ऊँचा झरना ( 979 मीटर ) है । यह गुयाना पठार में स्थित है ।

दक्षिणी अमेरिका में चिली - अर्जेण्टीना सीमा पर विश्व का सबसे ऊँचा ज्वालामुखी ओजेस - डेल सलाडो एण्डीज पर्वतमाला में स्थित ।

दक्षिणी अमेरिका के वर्षा वन का स्थानीय नाम सेल्वास है । दक्षिण अमेरिका के अमेजन द्रोणी के वनों में वाल्सा नामक संसार का सबसे हल्की लकड़ी मिलती है ।

एंडीज पर्वतों के पूर्वी ढलानों के वनों को मोंटाना कहते हैं ।

दक्षिणी अमेरिका में पाया जाने वाला केंडोर पक्षी संसार का सबसे बड़ा शिकारी पक्षी है । रीआ न उड़ सकने वाली पक्षी है । ( अफ्रीका के शुतुरमुर्ग एवं आस्ट्रेलिया के एमू की तरह )

प्यूमा एवं जगुआर दक्षिणी अमेरिका का शिकारी जानवर है । ये बंदरों तथा पेड़ों पर रहने वाले दूसरे जीवों का शिकार करते है ।

एण्डीज पर्वतमाला के ऊँचे भागों में लामा पाया जाता है , जो बोझ ढोने के काम आता है ।

ग्वानको एक प्रकार का जंगली लामा है , जो पेंटागोनिया के मरुस्थल में पाया जाता है ।

फजेंडा ब्राजील रबड़ के पेड़ का मूल स्थान है ।

इस महादेश के बोलीविया राज्य की राजधानी लापाज विर की सबसे अधिक ऊँचाई ( समुद्रतल से 3,658 मीटर ) पर स्थित राजधानी नगर है ।

इस महादेश का सबसे बड़ा नगर रियो - डि - जेनेरियो ( ब्राजील ) है |

दक्षिणी अमेरिका में गुयाना , ब्राजील और पेटोगोनिया के पठारहै |

दक्षिणी अमेरिका के अर्जेण्टीना में विस्तृत घास के मैदान को पम्पास कहते हैं । पम्पास को अर्जेण्टीना का हृदय कहते हैं । पंपास क्षेत्र में पोषक तत्वों से भरपूर अल्फा - अल्फा नामक घास उगाई जाती है ।

दक्षिणी अमेरिका के वनों से रबड़ , सिनकोना , चन्दन , कार्नोबा आदि वस्तुएँ प्राप्त होती हैं ।

ब्राजील रबड़ के पेड़ का मूल स्थान है ।

दक्षिणी अमेरिका में अर्जेण्टीना सर्वाधिक सूरजमुखी के बीज उत्पादित करता है । विश्व में इसका दूसरा स्थान है । गेहूँ की चन्द्राकार पेटी भी अर्जेण्टीना में स्थित है ।

दक्षिणी अमेरिका में ब्राजील सर्वाधिक कोको - उत्पादक देश है । विश्व में इसका दूसरा स्थान है ।

दक्षिणी अमेरिका का ब्राजील विश्व में सर्वाधिक कॉफी उत्पादित करने वाला देश है । ब्राजील के कहवा के बागों को फजेंडा कहते हैं ।

दक्षिणी अमेरिका में ब्राजील सर्वाधिक सोयाबीन उत्पादक देश है , विश्व में इसका दूसरा स्थान है ।

दक्षिणी अमेरिका में ब्राजील सर्वाधिक मैंगनीज उत्पादक देश है । विश्व में इसका तीसरा स्थान है ।

चिली का चुकीकामाता ताँबा खान दक्षिण अमेरिका के एण्डीज पर्वत पर 3,000 मीटर की ऊँचाई पर है । इसे विश्व की ताँबा राजधानी भी कहा जाता है ।

दक्षिण अमेरिका में ब्राजील सर्वाधिक मैंगनीज उत्पादन करता है । ब्राजील की अमापा खान संसार में मैंगनीज की सबसे बड़ी खान है ।

इटाबिरा ब्राजील का प्रमुख लौह अयस्क खनन केन्द्र है ।

दक्षिण अमेरिका के सर्वाधिक मक्का - उत्पादक देश अर्जेण्टीना है , सर्वाधिक कहवा - उत्पादक देश ब्राजील है और सर्वाधिक तेल उत्पादक देश वेनेजुएला और कोलम्बिया तथा सर्वाधिक ताँबा उत्पादक देश चिली है ।

एण्डीज पर्वत की सबसे ऊँची चोटी एकांकागुआ ( ऊँचाई 6,960 मी . ) है । एण्डीज विश्व की सबसे लम्बी पर्वतमाला है । यह लगभग 7 , 200 किमी लम्बी है । एण्डीज के उत्तर - पश्चिम में आटाकामा मरुस्थल है । ( दक्षिण अमेरिका के मध्यवर्ती भाग में ) उत्तरी चिली में स्थित ' अरिका ' ( Arica ) विश्व का शुष्कतम स्थान है ।

अर्जेण्टीना के विशाल पशु फार्मों को एक्टांशिया और यहाँ के पशुपालकों को ग्वांको कहते हैं ।

आटाकामा मरुस्थल में नाइट्रेट के भंडार हैं जहाँ वर्षा का न होना वरदान ही सिद्ध हुआ है ।

विश्व में कहवा का पात्र ब्राजील है और विश्व में कहवा की मंडी साओ पाउलो है ।

द . अमेरिका का कहवा निर्यात करने वाला प्रमुख सेन्टास पत्तन है ।

अर्जेण्टीना का प्रमुख कपास उत्पादक - क्षेत्र चैको का मैदान है ।

दक्षिण अमेरिका का सर्वाधिक मछली पकड़ने वाला देश पेरू है ।

विश्व का सबसे बड़ा मांस निर्यातक देश अर्जेण्टीना है ।

दक्षिण अमेरिका का वह स्थान , जहाँ जाड़ों में वर्षा होती है - मध्य चिली ।

दक्षिण अमेरिका का उष्ण मरुस्थल पेंटागोनिया है ।

ब्राजील का सान्टोस बन्दरगाह कॉफी बन्दरगाह के नाम से जाना जाता है ।

दक्षिण अमेरिका का सर्वाधिक नगरीकृत देश उरुग्वे है ।

बालीविया दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा स्थलरुद्ध देश है ।

इक्वाडोर का गैलापेगाँस द्वीप ओलिवर रिडले टर्टल का प्राकृतिक प्रजनन स्थल है ।

दक्षिणी अमेरिका के पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्रों में समुद्री पक्षियों से प्राप्त खाद को ग्वानी ( guano ) कहते हैं , जो फॉस्फोरस का समृद्ध स्रोत होता है ।


अण्टार्कटिका महाद्वीप

अण्टार्कटिका महाद्वीप विश्व का पाँचवाँ बड़ा महाद्वीप है । यह दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित है । यह वैज्ञानिकों को पृथ्वी के बारे में अधिक जानकारी देने के अनोखे अवसर प्रदान करता है । इसीलिए इसे विज्ञान के लिए समर्पित महाद्वीप कहते हैं । दक्षिणी ध्रुव इस महाद्वीप के लगभग केन्द्र में स्थित है ।

अंटार्कटिक की भूमि तीन महासागरों - हिन्द महासागर , प्रशान्त महासागर और अटलांटिक महासागर से घिरी है । इन महासागरों के दक्षिणी छोर को दक्षिणी महासागर या अंटार्कटिक महासागर कहते हैं । वेडेल सागर व रॉस सागर अंटार्कटिक महासागर के ही भाग है । इसका ताप 4°C से कम रहता है ।

इस महाद्वीप की खोज का सर्वप्रथम प्रयास अंग्रेज नाविक जेम्स कुक के द्वारा किया गया , लेकिन वह इसके मुख्य भूमि तक नहीं पहुँच पाया ।

इस महाद्वीप की मुख्य भूमि की खोज करने का श्रेय फेबियन वेलिंग शॉसेन को जाता है जिसने 1820 ई . में बोस्टॉक नामक जहाज पर सवार होकर इसके मुख्य भूमि तक पहुँचा ।

अंटार्कटिक का 98 % भाग सदा बर्फ से ढंका रहता है । पूर्णतः हिमाच्छादित रहने के कारण इसे श्वेत महाद्वीप भी कहा जाता है ।

दक्षिणी ध्रुव पर पहुँचने वाले प्रथम व्यक्ति नार्वे निवासी एमंडसन ( 1911 ई . ) था ।

शीत ऋतु और ग्रीष्म ऋतु में महाद्वीप का अलग - अलग आकार होने के कारण इसे गतिशील महाद्वीप भी कहा जाता है ।

क्वीन मोड पर्वतश्रेणी इस महाद्वीप को दो बराबर भागों में बाँटती है । यहाँ की सर्वोच्च चोटी बिंसन मासिफ ( 5140 मीटर ) है ।

माउंट एर्बुश अन्टार्कटिक का अकेला सक्रिय ज्वालामुखी है ।

विश्व में सबसे कम तापमान अंटार्कटिक के वोस्टॉक में रिकार्ड किया गया था , जो - 89.2°C है ।

अंटार्कटिक में पोल ऑफ कोल्ड में विश्व का न्यूनतम वार्षिक तापमान मिलता है ।

सूर्य के उत्तरायण के बाद अंटार्कटिक में छह महीने तक रात होती है जबकि सूर्य के दक्षिणायन के बाद यहाँ छह महीने तक दिन रहता है ।

लाइकेन व मॉस अंटार्कटिक की मुख्य वनस्पति है ।

यहाँ की क्रिल मछली झुंडों में रहती हैं ।

अंटार्कटिक : भारत

डॉ . गिरीराज सिरोही ( बुलन्दशहर , उत्तर प्रदेश ) दक्षिणी ध्रुव पर पहुँचने वाले प्रथम भारतीय थे ।

भारत ने अपना अंटार्कटिक अभियान 1981 - 82 ई . में प्रारंभ किया ।

भारत का पहला अंटार्कटिक अभियान दल डॉ . सईद जहूर कासिम ( Dr . Sayeed Zahoor Quasim ) के नेतृत्व में 9 जनवरी , 1982 ई . को शुरू हुआ ।

भारत ने अंटार्कटिक में अपना पहला शोधकेन्द्र ( Research Station ) दक्षिणी गंगोत्री 1983 ई . में स्थापित किया , जो अब नष्ट हो गया है ।

1989 ई . में दूसरे भारतीय शोध केन्द्र मैत्री की स्थापना हुई ।

लार्समन हिल्स में भारत ने अपना तीसरा अनुसंधान केन्द्र भारती स्थापित किया ।


यूरोप महाद्वीप

यूराल एवं काकेशश पर्वत एशिया महाद्वीप को यूरोप से पृथक करता है । इस महाद्वीप में 46 देश हैं । यह विश्व का सर्वाधिक नगरीकृत महाद्वीप है

यूरोप को प्रायद्वीपों का प्रायद्वीप भी कहा जाता है ।

यूरोप महाद्वीप क्षेत्रफल की दृष्टि से आस्ट्रेलिया को छोड़कर अन्य सभी महाद्वीपों से छोटा है ।

यूरोप महाद्वीप उत्तर में उत्तरी ध्रुव सागर , दक्षिण में भूमध्य सागर और काला सागर तथा पश्चिम में अन्ध महासागर से घिरा है ।

यूरोप का सर्वोच्च शिखर एलबुर्ज ( 5,642 मीटर ) रूस में स्थित है । आल्पस की सबसे ऊँची चोटी माउन्ट बलैक फ्रांस में है ।

यूरोप महाद्वीप की सर्वाधिक महत्वपूर्ण नदी डेन्यूब ( 2.842 किमी लम्बी ) आस्ट्रिया , बुल्गारिया , चेक , स्लोवाकिया , यूगोस्लाविया और । रूमानिया से होकर बहती हुई यूक्रेन की सीमा के निकट काला सागर में गिरती है । डेन्यूब नदी के तट पर बुडापेस्ट , बुखारेस्ट , वियाना और बेलग्रेड बंदरगाह स्थित हैं ।

यूरोप की सबसे लंबी नदी वोल्गा नदी ( 3687 किमी . ) है । इसे डॉन नदी में मिला दिया गया है । इससे काला सागर से होकर समुद्री जहाज महाद्वीप के भीतरी भागों में जाने लगे हैं ।

यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा नगर लंदन है , जो टेम्स नदी की तट पर बसा है ।

फ्रांस की राजधानी पेरिस है , जो सीन नदी के तट पर बसा है । यह विश्व का सुन्दर नगर माना जाता है । इसे फैशन की नगरी भी कहा जाता है । कॉन फ्रांस का एक प्रमुख शहर है जो कान फिल्म फेस्टिबल के लिए जाना जाता है ।

यूरोप के यूक्रेन गणराज्य विश्व का प्रमख गेहँ उत्पादक क्षेत्र है | जो ‘ विश्व का अन्न भण्डार ’ या ‘ रोटी की डलिया ’ कहलाता है ।

इटली विश्व का सर्वाधिक अंगूर व जैतून उत्पादक देश है ।

राइन नदी का जलमार्ग यूरोप का सर्वाधिक व्यस्त अंतःस्थलीय जलमार्ग है ।

युरोप का सबसे महत्वपूर्ण रेलमार्ग ओरिएण्ट रेलमार्ग है , जो फ्रांस पेरिस नगर से टर्की के कुस्तुन्तुनिया नगर के मध्य तक जाती है ।

क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सर्वाधिक बड़ा देश रूस , यूरोप महाद्वीप में स्थित है ।

शैम्पेन शराब विश्व में सबसे अधिक फ्रांस में बनती है । फ्रांस सुरा और सुन्दरियों का देश भी कहा जाता है ।

यूरोप के अधिकांश देश को तीन ओर से सागरों द्वारा घिरा होने के कारण प्रायद्वीपों का महाद्वीप कहा जाता है ।

यूरोप के फिनलैंड को झीलों का देश कहते हैं ।

युरोप का ब्लैक फॉरेस्ट और हॉर्ज पर्वत भ्रंशोत्थ पर्वत है ।

इटली को यूरोप का भारत कहा जाता है , क्योंकि यह भी भारत की तरह कृषि प्रधान देश है । यहाँ हिमालय की तरह आल्प्स पर्वत है ।

यूरोप में जल विद्युत् का सर्वाधिक विकास इटली एवं स्वीडन में हुआ है ।

फ्रांस को व्हाइन यार्ड और नार्वे को फियोर्ड तटों का देश कहते हैं ।

इंगलिश चैनल फ्रांस को युनाइटेड किंगडम से अलग करता है ।

डोवर जलडमरूमध्य से जाने वाली चैनल सुरंग यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस को जोड़ती है । इस रेलवे सुरंग की कुल लम्बाई 50.45 किमी है । इसकी गहराई 75m है । इसकी शुरुआत 6 मई , 1994 ई . को हुआ और 14 नवम्बर , 1994 ई . से यात्री सेवा की शुरुआत हुई ।

गल्फ स्ट्रीम जलधारा यूरोप का गर्म कम्बल के उपनाम से जाना जाता है ।

स्विट्जरलैण्ड को यूरोप का खेल का मैदान ( Playground of Europe ) कहा जाता है ।

यूरोप का मरीज तुर्की को कहते हैं । यह काला सागर एवं भूमध्य सागर के मध्य अब स्थित है । मरमरा सागर तुर्की के एशियाई भाग एवं यूरोपीय भाग को अलग करता है । तुर्की की राजधानी अंकारा यूरोपीय भूभाग पर अवस्थित है ।

नीदरलैण्ड ने उत्तरी सागर के तट के साथ बड़े बड़े तटबन्ध बनाकर समुद्र से भूमि प्राप्त की है । इन तटबन्धों को डाइक कहते हैं । इस प्रकार प्राप्त भूमि को पोल्डर कहते हैं ।

आल्प्स पर्वत का सर्वाधिक विस्तार स्विट्जरलैण्ड में है ।

स्विट्जरलैण्ड और इटली के बीच ग्रेट सेण्ट बरनाई दर्रा मार्ग प्रदान करता है ।

आस्ट्रिया एवं इटली के बीच ब्रेनर दर्रा मार्ग प्रदान करता है ।

विश्व का सबसे लम्बा भूमिगत रेलमार्ग लंदन एवं पेरिस को जोड़ता है ।

पो नदी को इटली की गंगा कहा जाता है ।

फ्रांस की सीन नदी इंग्लिश चैनल में गिरती है ।

फ्रास को भूमि व जलवायु की दृष्टि से लघु यूरोप कहा जाता है ।

फ्रांस यूरोप का एक मात्र देश है , जो खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है । इसे ' किसानों का देश ' एवं समुद्रों की रानी भी कहते है ।

नार्वे के स्वेलबार्ड द्वीप में अन्तर्राष्ट्रीय बीज भंडार बनाया गया है ।

ग्रेट - ब्रिटेन के अन्तर्गत इंग्लैंड , वेल्स और स्कॉटलैंड सम्मिलित है जो क्रमश : इसके पूर्वी , पश्चिमी और उत्तरी भाग है । उत्तरी आयरलैंड साहत ग्रेट ब्रिटेन को यूनाइटेड किंगडम कहते हैं । इंगलिश चैनल ' डोबर जलसंधि द्वारा यह यूरोप की मुख्य भूमि से अलग है ।

जोर्जिया , आर्मेनिया व अजरबेजान को संयुक्त रूप से काकेशस राज्य कहा जाता है ।

मास्को को पाँच सागरों का पत्तन कहा जाता है । ये हैं - कैस्पियन सागर , काला सागर , बाल्टिक सागर , खेत सागर व लडोगा झील ।

एंटवर्प ( बेल्जियम ) विश्व का हीरा व्यापार का सबसे बड़ा केन्द्र है ।


आस्ट्रेलिया महाद्वीप

यह सबसे छोटा महाद्वीप है , जो दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित है । मकर वृत इसके मध्य से गुजरता है । इसे द्वीपीय महाद्वीप भी कहते हैं ।

न्यूजीलैंड एवं आस्ट्रेलिया की खोज ओबेल तस्मान ( 1642 एवं 1644 ई . ) ने की थी ।

1768 में इंग्लैंड से कैप्टन कुक प्रथम बार ऑस्ट्रेलिया गया एवं 1779 तक उसने तीन बार ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की । इसे भी ऑस्ट्रेलिया के खोजकर्ता के रूप में जाना जाता है ।

19 वीं शताब्दी के आरंभ तक ऑस्ट्रेलिया का संबोधन न्यू इंग्लैंड न्यू साऊथवेल्स तथा बोटानी था । मेथ्यू फिल्डर्स ने सर्वप्रथम इस महाद्वीप की पूरी परिक्रमा जहाज से की एवं उसी ने सर्वप्रथम इसका नाम ऑस्ट्रेलिया रखा ।

इस महाद्वीप में 22 देश हैं । आस्ट्रेलिया के मूल निवासियों को एबोर्जिन्स कहते हैं ।

आस्ट्रेलिया और न्यूगिनी के बीच टॉरस जलसन्धि है ।

आस्ट्रेलिया की प्रमुख पर्वत श्रृंखला ग्रेट डिवाइडिंग रेंज है । इस पर्वत श्रेणी और महाद्वीप का सर्वोच्च शिखर कोस्यूस्को ( 2,228 मीटर ऊँचा ) है ।

आस्ट्रेलिया की विश्वविख्यात सोने की खाने कालगूर्ली और कूलगार्डी

आस्ट्रेलिया विश्व प्रसिद्ध मैरिनो ऊन का प्रमुख उत्पादक देश है । यह विश्व में सर्वाधिक ऊन निर्यातक देश भी है । दूसरा स्थान ऊन निर्यात में दक्षिण अफ्रीका का है ।

आस्ट्रेलिया में भेड़ पालन केन्द्रों पर काम करने वाले मजदूरों को जेकारू कहते हैं ।

आस्ट्रेलिया का सबसे लम्बा रेलमार्ग आस्ट्रेलियाई ट्रान्स कॉण्टीनेन्टल रेलमार्ग है , जो पर्थ से सिडनी के मध्य स्थित है ।

मर्रे - डार्लिंग की घाटी आस्ट्रेलिया का सबसे प्रमुख कृषि - क्षेत्र है । यह उपजाऊ भूमि रेवेरिना कहलाती है ।

वर्षा की कमी के कारण आस्ट्रेलिया के मध्यवर्ती निम्न भूमि में अनेक गहरे कुएँ खोदे गये हैं जिनसे अपने आप बड़े वेग से पानी ऊपर निकलता रहता है । ये उत्सूत कूप ( Artesian Wells ) कहलाते हैं । इन कूपों का विस्तृत क्षेत्र ग्रेट आर्टीजन बेसिन कहलाता है ।

आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य के उत्तर - पूर्वी तट के साथ - साथ समुद्र में एक प्रवाल भित्ति है , जिसे ग्रेट बैरियर रीफ कहते हैं । इस प्रवाल भित्ति का निर्माण प्रवाल नामक छोटे छोटे जीवों के अस्थि - पंजरों ( Coral Polypes ) के लगातार जमाव से हुआ है ।

यूरेनियम के उत्पादन में आस्ट्रेलिया का विश्व में तीसरा स्थान है । आस्ट्रेलिया विश्व में सर्वाधिक बॉक्साइट उत्खनित करने वाला देश है ।

जस्ता अयस्क उत्पादित करने में आस्ट्रेलिया का स्थान विश्व में तीसरा है ।

आस्ट्रेलिया के पूर्वी तटीय क्षेत्र में प्रख्यात मूंगे की चट्टानें ग्रेट बैरियर रीफ स्थित हैं ।

आस्ट्रेलिया विश्व में सर्वाधिक सीसा अयस्क उत्खनित करने वाला देश है ।

आस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र का मैदान कारपेन्ट्रिया का मैदान कहलाता है |

इस महाद्वीप का प्रमुख मरुस्थल है — गिब्सन और विक्टोरिया ।

आस्ट्रेलिया के प्रमुख गेहूँ उत्पादक प्रदेश हैं न्यूसाउथवेल्स एवं विक्टोरिया ।

आस्ट्रेलिया महाद्वीप को द लैंड ऑफ गोल्डेन फ्लीस , लैंड ऑफ कंगारू एवं प्यासी भूमि का देश कहा जाता है ।

आस्ट्रेलिया के दक्षिण पूर्व में स्थित न्यूजीलैण्ड को दक्षिण का ब्रिटेन कहा जाता है ।

न्यूजीलैण्ड में एमू और कोकाबर्रा नामक पक्षी पाए जाते हैं ।

एमू की टाँगें लंबी होती हैं और इसे पंख नहीं होती है इस कारण यह खूब तेज दौड़ सकती है लेकिन उड़ नहीं सकती है ।

कोकाबरा को लॉफिंग जैकास भी कहते हैं ।

प्लैटीपस आस्ट्रेलिया का विचित्र जन्तु है जो दौड़ता है , जमीन में सुरंग बनाता है और पानी में तैरता है । चार पैरों वाला यह जीव अंडे देता है ।

कोआला आस्ट्रेलिया का धानी प्राणी वर्ग का दूसरा प्रमुख जानवर है । कोआला पेड़ों पर रहता है और यूकिलिप्टस की पत्तियाँ खाता है । यह रात को जागता है और दिन के समय उँघता या सोता है ।

नकल करने में कुशल पक्षी लायर बर्ड आस्ट्रेलिया में पाया जाता है । यह दूसरे पक्षियों के गाने , कुत्ते के भौंकने तथा गुजरती हुई कारों के हॉर्न की आवाज की नकल कर लेता है ।

न्यूजीलैंड के दोनों प्रमुख द्वीप कुक जलसंधि द्वारा एक दूसरे से अलग है ।

न्यूजीलैंड की सर्वोच्च चोटी माउंट कुक ( ऊँचाई 1754 मी . ) है । यहाँ के मूल निवासी माओरी कुक शिखर को ओरंगो कहते हैं ।

किवी न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय पक्षी है ।

Download PDF Of Important Information Related To Continents

आप सभी स्टूडेंट्स नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके यह पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हो | और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो |
Download PDF
1.10 MB

Post a Comment

0 Comments

Promoted Posts