Knowledge Booster - 11

Knowledge Booster-knowledge facts pdf

क्या अंतरिक्ष यान में पेंसिल लेकर नहीं जा सकते ?

इंटरनेट पर इस आशय से जुड़ी हुई कहानियां देखी जा सकती हैं , जिनके अनुसार अंतरिक्ष में पेंसिल नहीं ले जा सकते । ऐसा नहीं है । समस्या यह थी कि गुरुत्वहीनता की स्थिति में पेन की स्याही बाहर नहीं निकल पाती थी । ऐसे में पेंसिल रखना बेहतर विकल्प था , जिससे किसी भी परिस्थिति में लिखा जा सकता था । एक समय तक अमरीकी अंतरिक्ष यात्री अपने साथ पेंसिल साथ लेकर जाते थे , लेकिन उसके कुछ खतरे थे । पेंसिल कार्बन से बनती है । ऐसे में कार्बन के टूटकर बिखरने का खतरा बना रहता था । यह अंतरिक्ष यान के किसी उपकरण में जा सकता था , जिससे पूरी उड़ान खतरे में आ सकती थी । इसे ध्यान में रखते हुए वर्ष 1965 में नासा ने एक कंपनी से विशेष पेन बनवाए थे । इस वर्ष पॉल सी फिशर नामक वैज्ञानिक ने विशेष पेन का आविष्कार किया था , जो कि गुरुत्वहीनता की स्थिति में भी काम कर सकता था । इसे एंटी ग्रेविटी पेन कहा गया । इस पेन में अंदर से स्याही पर दबाव डालकर उसे बाहर पंप किया जा सकता था । 1967 में अपोलो - 1 यान में आग लगने के बाद नासा ने इस एंटी ग्रेविटी पेन का परीक्षण किया और फिर इसे अंतरिक्ष यात्रा के लिए स्वीकार कर लिया गया था ।

मधुमक्खी के काटने पर हमें तीखी जलन का अहसास क्यों होता है ? -

मधुमक्खी डंक मारती है तो एपिटॉक्सिन और फेरोमोंस नामक दो रसायन छोड़ती है । दरअसल मधुमक्खी डंक मारना नहीं चाहती । वह डंक तभी मारती है , जब उस पर या उसके छत्ते पर हमला बोला गया हो । एपिटॉक्सिन से जलन होती है । फेरोमोंस से दूसरी मधुमक्खियों को सावधान किया जाता है कि हमला होने पर दूसरी मक्खियां उसकी रक्षा के लिए आ जाएं ।

नींद आने पर आंखें क्यों बंद होती है ?

हालांकि कुछ लोग आंखें खोलकर भी सो सकते हैं और कुछ लोग नींद में चलते भी हैं लेकिन सोते समय आंखे बंद करने के जो कारण समझ आते हैं , वे इस प्रकार हैं सोने का काम दिमाग करते हैं , लेकिन आवाजें और रोशनी दिमाग को अटकाए रखती हैं । दिमाग को सोने का संकेत देने के लिए हमें आवाज और रोशनी से दूर जाना होता है । आंखें बंद कर लेने से विजुअल इनपुट कम हो जाता है । इसके अलावा आंखें बंद रखने से सोते समय आंख में कुछ जाता भी नहीं है । इससे आंखें सुरक्षित रहती हैं ।

सावन के महीने को सावन क्यों कहते हैं ?

इस मास की पूर्णमासी श्रवण नक्षत्र से र युक्त होती है , इसलिए इसे श्रावण कहा जाता है । श्रावण का तद्भव रूप सावन है । हिंदू शास्त्रों के अनुसार , भगवान शंकर ने समुद्र मंथन से निकले विष का पान श्रावण मास में किया था ।

पाउडर मिल्क कैसे बनता है ?

पाउडर मिल्क सामान्य दूध में से पानी ' को सोखकर तैयार किया जाता है । यह पूरी तरह दूध है , बस इसका पानी सुखा दिया गया है । दूध को ज्यादा लंबे समय तक नहीं रखा जा सकता । इसकी वजह पानी है । सूखा दूध जल्दी खराब नहीं होता । दूध को सुखाने के लिए जो तरीका अपनाया जाता है , उसके लिए प्रायः कोडैक्स एलिमेंटेरियस के तहत मानकों का पालन किया जाता है । यह काम इंसान ने काफी पहले कर लिया था । तेरहवीं सदी के इटली के व्यापारी मार्को पोलो ने अपने संस्मरणों में लिखा है कि मंगोलिया के तातार लोग धूप में दूध को सुखाकर उसका पेस्ट बना लेते थे । आधुनिक युग में सबसे पहले रूसी विज्ञानी ओसिप क्रिचेवस्की ने वर्ष 1802 में सूखे दूध को पेटेंट करवाया था ।

अशोक स्तंभ को राष्ट्रीय चिह्न बनाने का कारण क्या है ?

सारनाथ में अशोक ने जो स्तंभ । । बनवाया था , उसके शीर्ष भाग को सिंह चतुर्मुख कहते हैं । इस मूर्ति में चार शेर पीठ से पीठ सटाए खड़े हैं । इसके आधार के मध्य भाग में बने चार सिंह शक्ति , साहस , शौर्य और विश्वास के प्रतीक हैं । आधार पर बने सिंह , हाथी , घोड़ा और वृषभ चार दिशाओं के रक्षक हैं । आधार के बीचों - बीच बना धर्म चक्र गतिशीलता का प्रतीक है । उसे भारत के राष्ट्रीय ध्वज में बीच की सफेद पट्टी में रखा गया है । इन प्रतीकों के कारण इसे राष्ट्रीय चिह्न बनाने के लिए उपयुक्त पाया गया ।

ऑपरेशन रूम को ऑपरेशन थियेटर क्यों कहा जाता है ?

ऑपरेशन रूम अमरीकी इस्तेमाल करते हैं और ऑपरेशन थियेटर ब्रिटिश । इन्हें ऑपरेशन रूम या कक्ष कहना ही बेहतर है । लेकिन इन्हें थियेटर कहने के पीछे बाकायदा प्रदर्शन की व्यवस्था है , जो कि थियेटर का महत्वपर्ण पक्ष है । मेडिकल कॉलेजों में छात्रों को सर्जरी से परिचित करवाने के लिए ऐसी व्यवस्थाएं की गई थी , जिसमें एक गोल थियेटर जैसे मंच के चारों ओर गोल घेरे में बैठने के स्थान बनाए गए । लेकिन मूलतः वर्ष 1884 में जर्मन सर्जन गुस्ताब न्यूबर ने ऑपरेशन के लिए साफ - सुथरी कीटाणु मुक्त व्यवस्था की कल्पना की थी , जिसमें गाउन , कैप , शूज और ग्लज तक ऐसे पहनने होते थे , जो कि डिसइंफेक्टेड होते थे ।

क्या किशोर कुमार के लिए कभी किसी और गायक ने गाना गाया ? -

मोहम्मद रफी ने पहली बार किशोर कुमार को अपनी आवाज फिल्म ' रागिनी ' में उधार दी । गीत था - मन मोरा बावरा । दूसरी बार शंकर - जयकिशन की फिल्म ' शरारत ' में रफी ने किशोर के लिए गाया - अजब है दास्तां तेरी जिंदगी ।

दुनिया की सबसे बड़ी व भारत की सबसे पुरानी जेल कौनसी है ?

न्यूयार्क की जेल रिकर्स आईलैंड दुनिया की सबसे बड़ी जेल है । यह एक अलग द्वीप ही है । यहां 14000 कैदियों को रखा जा सकता है , जिनकी देख - रेख के लिए 9000 अधिकारी और 5000 सिविलियन कर्मचारी तैनात रहते हैं । इसकी तुलना आप दिल्ली की तिहाड़ जेल से कर सकते हैं । यहां 6000 कैदियों के रहने की व्यवस्था है , लेकिन मजबूरी में 12000 कैदी रखे जाते हैं ।

जेनेटिकली मोडिफाइड फूड्स किन्हें कहते हैं ?

जेनेटिकली मोडिफाइड या बायोटेक फूड्स से आशय उस खाद्य सामग्री से है , जिसे उगाने के लिए प्रयुक्त बीजों के डीएनए में बदलाव किया जाता है । यह बदलाव उपज बढ़ाने के अलावा रोगों से लड़ने , खास परिस्थितियों जैसे कि पानी की कमी या पानी में सफल उगाने के काम आता है । हमारे देश में अभी तक ऐसी खाद्य सामग्री की अनुमति नही है ।

Download PDF Of Knowledge Booster - 11

आप सभी स्टूडेंट्स नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके यह पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हो | और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो |

Download PDF
191 KB

Post a Comment

0 Comments

Promoted Posts