प्रतियोगिता दर्पण मासिक समसायिकी ( April 2023 )

प्रतियोगिता दर्पण मासिक समसायिकी ( April 2023 )

राष्ट्रीय

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने किस सेवामुक्त सैटेलाइट को 7 मार्च, 2023 को प्रशांत महासागर में नष्ट कर दिया ? मेघा ट्रॉपिक्स 1 (MT-1)

मौसम और जलवायु अध्ययन के लिए इसरो और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस द्वारा 12 अक्टूबर 2011 को प्रक्षेपित ट्रॉपिक्स -1 (MT-1) का कार्यकाल समाप्त हो गया था.

त्रिपुरा में विधान सभा चुनाव के बाद नई सरकार के गठन में बीजेपी विधायक दल के किस नेता ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ 8 मार्च 2023 कोली है? माणिक साहा

माणिक साहा 2016 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. 2022 में बीजेपी ने त्रिपुरा में बीजेपी के लोकप्रिय नेता बिप्लब देव को हटाकर माणिक साहा को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया था.

मेघालय में चुनाव के बाद नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के किस नेता ने मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार 7 मार्च 2023 को शपथ ली ? कोनराड के संगमा

वर्तमान में वे तुरा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद है. संगमा मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री पी. ए. संगमा के पुत्र है. 6 मार्च, 2018 को उन्हें पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गई थी.

एनडीपीपी के किस नेता ने पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ 7 मार्च 2023 को ग्रहण की ? नेफ्यू रियो

बीजेपी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) गठबंधन की जीत के बाद नेफ्यू रियो ने राज्य के पाँचवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

भारत और फ्रांस की सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास किस नाम से केरल के तिरुवनंतपुरम के पंगोड़े सैन्य स्टेशन में 7-8 मार्च 2023 को सम्पन्न हुआ ? फ्रिजेक्स-23 (FRINJEX-23)

यह पहली बार है जब दोनों देशों की सेनाएं इस प्रारूप में तिरुवनंतपुरम स्थित सैन्य स्टेशन पर एक-एक कम्पनी समूह के प्रत्येक दल के साथ शामिल हुई संयुक्त अभ्यास फ्रांस के साथ रक्षा सहयोग को और मजबूत करेंगा.

किस भारतीय महिला टेनिस स्टार ने 5 मार्च 20023 को अपने टेनिस करियर को पूरी तरह से अलविदा कह दिया ? सानिया मिर्जा

सानिया ने भारत के लिए 6 ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किए हैं. उन्होंने डबल्स में आस्ट्रेलियन ओपन (2016), विम्बलडन ओपन (2015) खिताब जीता है. इसके अलावा उन्होंने मिक्स्ड डबल्स में भी तीन ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009) फ्रेंच ओपन (2012) और (2015) और यूएस यूएस ओपन (2014) खिताब जीते हैं

के. के. बिरला फाउंडेशन ने वर्ष 2022 के व्यास सम्मान के लिए किस प्रख्यात लेखक के उपन्यास पागलखाना को मार्च 2023 में चुना है ? ज्ञान चतुर्वेदी

नरक यात्रा, 'बारामासी' और 'हम न मरब' जैसी चर्चित कृतियों के लेखक ज्ञान चतुर्वेदी का पागलखाना पाँचवाँ उपन्यास है पागलखाना उनकी बाजार को लेकर एक फैंटेसी रचना है.

भारतीय खेल विभाग, युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा महिला एथलीटों को एक मंच प्रदान करने के लिए 10 मार्च से 31 मार्च तक किस कार्यक्रम का आयोजन किया गया? खेलो इंडिया दस का दम

भारतीय खेल विभाग, युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा महिलाओं के लिए 10 मार्च से 31 मार्च तक अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 के. स्मरणोत्सव के नाग के रूप में खेलो इंडिया दस का दम कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

ऑस्कर अवॉर्ड्स 2023 (Oscar Awards 2023) में भारतीय सिनेमा की किस सुपरहिट फिल्म के सॉन्ग नाटू नाटू (Naatu Nantu) ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवार्ड जीता है? फिल्म 'आर आर आर (RRR)

नाटू नाटू के अलावा बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म की कैटेगरी में फिल्ममेकर गुनीत मोगा की द एलिफंट व्हिस्पेर्स ' (The Elephant Whisperes) ने भी अवार्ड जीता है,

भारत की किस महिला वेटलिफ्टर को बीबीसी इंडियन स्पोर्टसवुमन ऑफ द ईयर का अवार्ड मार्च 2023 में पब्लिक वीट के नतीजे के बाद देने की घोषणा की गयी ? मीराबाई चानू

मणिपुर की 28 वर्षीय बेटलिफ्टर पहली ऐसी खिलाड़ी बन गई है, जिन्होंने लगातार दो वर्ष यह पुरस्कार जीता है. मीराबाई चानू वेटलिफ्टिंग में ओलम्पिक सिल्वर मेडल ( 2020 टोक्यो जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है. उन्होंने 2021 में राष्ट्रमण्डल खेलों में गोल्ड मेडल जीता था साथ ही 2022 में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया था.

दुनिया के सबसे लम्बे रेलवे प्लेटफार्म के रूप में किस प्लेटफॉर्म (स्टेशन) का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है ? सिद्धरुधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन

दुनिया के सबसे लम्बे रेलवे प्लेटफॉर्म (1507 मी) का कर्नाटक के हुबली ने 12 मार्च, 2023 को उद्घाटन किया गया भारत में गोरखपुर रेलवे स्टेशन दूसरा व केरल का कोल्लम जंक्शन तीसरा सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म है.

हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल के नाम पर कहाँ के स्टेडियम का नाम रखा गया है ? रायबरेली का हॉकी स्टेडियम

रानी यह उपलब्धि पाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है जिनके नाम पर स्टेडियम का नाम रखा गया है. रायबरेली हॉकी स्टेडियम का नाम बदलकर रानीज गर्ल्स हॉकी टर्फ (Rani's Girls Hockey Turf) कर दिया है।

किस क्रिकेट टीम ने लगातार चौथी बार मार्च 2023 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती ? भारतीय क्रिकेट टीम

इस टेस्ट सीरीज का आयोजन 1996 से आस्ट्रेलिया और भारतीय टीम के बीच हो रहा है. 16 टेस्ट सीरीज में भारत ने 10 बार जीत दर्ज की. जबकि पाँच बार कंगारू टीम को जीत मिली है एक बार टेस्ट सीरीज का फैसला नहीं हुआ था.

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने भारत के किस सबसे भारी लॉन्च व्हीकल से 26 मार्च को 36 वनवेब (One Web) सैटेलाइट लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) में ट्रांसफर कर दिए ? लॉन्च व्हीकल मार्क-III (LVM-III)

यह भारत से वनवेव सैटेलाइट का दूसरा लॉन्च है जिसे 26 मार्च 2023 को आय प्रवेश के हरिकोटा से किया गया पहला लॉन्च 2021 में अक्टूबर में किया गया था इनका उद्देश्य 588- सैटेलाइट को स्पेस में भेजना है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता 24 मार्च 2023 को रद्द कर दी गई वह कहाँ से लोक सभा सदस्य थे. वायनाड (केरल)

एक मानहानि केस में सूरत की कोर्ट ने 23 मार्च 2023 को राहुल गांधी को 2 वर्ष की सजा सुनाई थी. नियमानुसार उनकी संसद सदस्यता लोक सभा सचिवालय ने समाप्त कर दी.

अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाली काग्रेस और सीपीएन (माओवादी सेंटर) सहित आठ दलों के गठबंधन के किस नेता ने नेपाल में राष्ट्रपति चुनाव मार्च 2023 में जीता ? रामचंद्र पौडेल ने

रामचंद्र पौडेल ने सीपीएन-यूएमएल के नेता और उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र नेमांग को हराया है. नेपाल में 2008 में गणतंत्र बनने राष्ट्रपति चुनाव है.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दोनों देशों के बीच किस पहली सीमापार डीजल तेल पाइपलाइन का संयुक्त रूप से 18 मार्च 2023 को उद्घाटन किया ? भारत-बांग्लादेश मंत्री पाइपलाइन (IBFP)

आईबीएफपी भारत और बांग्लादेश के बीच 1 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) को बांग्लादेश तक पहुंचाने की क्षमता वाली पहली सीमा पार ऊर्जा पाइपलाइन है. दोनों प्रधानमंत्रियों ने सितम्बर 2018 में इस पाइपलाइन के निर्माण की आधारशिला रखी थी.

चीन में देश के किस नेता ने लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति का पद मार्च 2023 में संभाला है ? शी जिनपिंग

शी जिनपिंग को लगातार तीसरी बार पार्टी का महासचिव चुना गया है. चीन में इस पद पर चुने जाने वाला नेता ही देश का राष्ट्रपति और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का कमांडर भी रहता है.

इसरो और नासा के संयुक्त सहयोग से विकसित कौनसा पृथ्वी अवलोकन उपग्रह 9 मार्च, 2023 को भारत आ चुका है जिसे अगले वर्ष आंध्र प्रदेश से लॉन्च किया जाएगा ? निसार (NASA & ISRO SAR (NISAR)

नासा इसरो सिंथेटिक एपर्चर राडार या निसार मिशन (NASA & ISRO Synthetic Aperture Radar or NISAR) दोहरी आवृत्ति वाले सिंथेटिक एपर्चर रडार उपग्रह को विकसित करने और लॉन्च करने के लिए नासा और इसरो के बीच एक संयुक्त परियोजना है.

ऑस्कर 2023 में किस फिल्म ने बेस्ट पिक्चर के साथ-साथ सबसे ज्यादा 7 अवॉर्ड जीते ? एवरीथिंग एवरीव्हेयर आल एट वन्स (Everything Everywhere All at Once)

95वें एकेडमी अवॉर्ड्स में डेनियल क्वान और डेनियल शिनर्ट की फिल्म एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स ने सात ऑस्कर (Oscars) बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट पिक्चर बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट ऑरिजिनल स्क्रीन प्ले, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट फिल्म एडिटिंग और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटिगरी में जीते हैं.

संयुक्त राष्ट्र वाटर कॉन्फरेन्स 2023 मार्च में कहाँ आयोजित की गई ? न्यूयॉर्क, अमरीका

संयुक्त राष्ट्र 2023 जल सम्मेलन, न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में 22 से 24 मार्च तक आयोजित हुआ. इस सम्मेलन में वर्ष 2030 तक सुरक्षित जल व स्वच्छता को सार्वभौमिक पहुँच की दिशा में प्रगति को तेज करने पर विचार किया गया. इस सम्मेलन के नीदरलैण्ड्स और ताजिकिस्तान सह प्रायोजक थे.

फीफा अध्यक्ष के लिए रवांडा के किगाली में 16 मार्च, 2023 को सम्पन्न चुनाव में किसे निर्विरोध चुना गया ? जियानी इन्फेंटिनो

अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो को ही 2023 - 2027 के लिए निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया.

अंतर संसदीय संघ (आईपीयू) की 146वीं सभा 11 मार्च से 15 मार्च, 2023 तक कहाँ आयोजित की गई ? मनामा (बहरीन)

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) की 146 वी सभा में भाग लिया तथा भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमण्डल का नेतृत्व किया.

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2023 में किस राष्ट्र को सबसे खुशहाल देश बताया गया है तथा लगातार छटवीं बार पहला स्थान मिला ? फिनलैंड

इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे के मौके पर जारी हुई एनुअल हैप्पीनेस रिपोर्ट में फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड, स्वीडन और नॉर्वे जैसे देश सबसे खुशहाल देश है.

ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन का आयोजन 18-19 मार्च, 2023 को कहाँ किया गया ? भारत

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) परिसर के राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर (एनएएससी) के सुब्रमण्यम हॉल में ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन का उद्घाटन किया. उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट और स्मारक सिक्का भी जारी किया.

भारत में अमरीका का नया राजदूत मार्च 2023 में किसे नियुक्त किया गया है ? एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti)

लॉस एंजिल्स के पूर्व मेयर एरिक गार्सेटी भारत में अमरीका के नए राजदूत बन गए है. भारत में अमरीकी राजदूत का पद पिछले दो वर्ष से खाली था

ब्राजील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रुसेफ को किस अन्तर्राष्ट्रीय बैंक के प्रमुख के रूप में सर्वसम्मति से निर्वाचित 23 मार्च, 2023 को किया गया ? न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी)

न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) को ब्रिक्स बैंक भी कहा जाता है. यह पाँच ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका द्वारा स्थापित एक बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान है. डिल्मा रुसेफ ने मार्कोस ट्रॉयजों का स्थान लिया है.

स्विट्ज़रलैंड की फर्म 'आईक्यू एयर' द्वारा 14 मार्च को जारी वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2023 में दुनिया का सबसे प्रदूषित देश कौनसा है ? चाड

इराक दूसरा सबसे प्रदूषित देश है. वहीं तीसरे नम्बर पर पाकिस्तान और बहरीन चौथे नम्बर पर है. इस लिस्ट में भारत का आठवाँ नम्बर है.

शनिवार (24 मार्च 2023) को रात साढ़े आठ बजे से रात साढ़े नौ बजे तक भारत के कई शहरों में एक घंटे तक लोगों ने लाइट बंद रख कर कौनसा दिवस मनाया. 'अर्थ आवर डे'

आस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में 31 मार्च, 2007 को पहली बार 'अर्थ आवर डे' का आयोजन किया गया था. वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की तरफ से हर वर्ष मार्च के महीने में आखिरी शनिवार को ‘अर्थ आवर डे' का आयोजन किया जाता है.

किस देश में पेंशन रिफॉर्म बिल के विरोध में सरकारी कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है ? फ्रांस

संसद में प्रस्तुत बिल के तहत फ्रांस में रिटायरमेंट उम्र 62 से बढ़ाकर 64 करने के विरोध में प्रदर्शन किया जा रहा है.

Download PDF

Download & Share PDF With Friends

Download PDF
Free

Tags - प्रतियोगिता दर्पण मासिक समसायिकी ( April 2023 )

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post