Knowledge Booster - 7

Knowledge Booster PDF

1.भारत में पहली मोबाइल कॉल कौन से सन में और कौन - कौन से शहरों के बीच हुई ?

➥ भारत में मोबाइल सेवा का गैर व्यवसायिक तौर पर पहला प्रदर्शन 15 अगस्त 1995 को दिल्ली में किया गया था लेकिन पहली कॉल उससे पहले 31 जुलाई 1995 को ही कर दी गई थी । यह कॉल कोलकाता में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने की , जब मोदी टेलस्ट्रॉ मोबाइल नेट सेवा का प्रदर्शन और उद्घाटन किया गया था ।

2. सेंधा नमक फलाहारी माना जाता है , इसलिए व्रत में खाया जाता है , जबकि सादा नमक या काला नमक नहीं । ऐसा क्यों ?

➥ पुराने जमाने में समुद्री नमक बोरों में उभरकर और क्रिस्टल के रूप में बिकता था । शायद इस वजह से उसे इतना शुद्ध नहीं माना गया , जितना सेंधा या लाहौरी नमक को माना जाता है । सेंधा नमक वस्तुतः नमक की चट्टान है , जिसे पीसकर पाउडर की शक्ल में बनाते हैं । काला नमक वस्तुतः मसाले ( मूलतः हरड़ ) मिलाकर बनाया जाता है । इसलिए काले नमक को भी आप पूरी तरह शुद्ध नमक मानकर चला जा सकता है ।

3. बिना पायलट के विमान को क्या कहा जाता है ?

➥ बिना पायलट के विमान से आपका आशय अनमैन्ड एरियल व्हीकल से है , जिन्हें रिमोटेडली पायलटेड व्हीकल भी कहा जाता है । नाटो सेनाओं द्वारा अफगानिस्तान में प्रयुक्त ड्रोन विमान भी इसी विमान की श्रेणी में आते हैं । ये पूरी तरह विमान हैं लेकिन इनमें न तो पायलट होते हैं और न ही यात्री । इनका इस्तेमाल आमतौर पर युद्धों में होता है । बमबारी और टोही उड़ान के लिए ये वाहन खासे उपयुक्त रहते हैं । इन विमानों में लगे कैमरे अपने साथ तस्वीरें और वीडियो शूट करके लाते हैं । हालांकि प्रक्षेपास्त्र भी दूर से नियंत्रित होते हैं । लेकिन प्रक्षेपास्त्रों को दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता । जबकि अपना मिशन पूरा करके आए इन विमानों का प्रयोग दोबारा किया जा सकता है । यात्री विमानों में अब ऑटो पायलट तकनीक या फ्लाई बाई वायर तकनीक का इस्तेमाल होने लगा है । हालांकि हम इन्हें चालक रहित विमान नहीं कह सकते ।

4. बच्चों में बड़ों की तुलना में ज्यादा हड्डियां क्यों होती हैं ?

➥ बच्चों के शरीर में मौजूद तमाम छोटी छोटी हड्डियां उम्र बढ़ने के साथ एक - दूसरे के साथ जुड़कर एक बन जाती हैं । आपने देखा होगा कि एकदम नन्हे बच्चों के सिर में मुलायम हिस्सा होता है । उस समय उनके सिर की हड्डी कई हिस्सों में होती है । समय बीतने के साथ ही बाद में वह एक बन जाती है ।

5. आकाश में ध्रुवतारा एक ही स्थान पर दिखता है जबकि अन्य तारे नहीं , क्यों ?

➥ ध्रुव तारे की स्थिति हमेशा उत्तरी ध्रुव पर रहती है । इसलिए उसका या उनका स्थान नहीं बदलता । यह एक तारा नहीं बल्कि तारामंडल है । धरती के अपनी धुरी पर घूमते वक्त यह उत्तरी ध्रुव की सीध में होने के कारण | हमेशा उत्तर में दिखाई पड़ता है । इस समय जो ध्रुव तारा है , उसे अंग्रेजी में उर्सा माइनर तारामंडल कहा जाता है । जिस स्थान पर ध्रुव तारा है , उसके आसपास के तारों की चमक कम है , इसलिए यह ज्यादा चमकता हुआ प्रतीत होता है । धरती अपनी धुरी पर पश्चिम से पूर्व की ओर परिक्रमा करती है । इसलिए ज्यादातर तारे पूर्व से पश्चिम की ओर जाते हुए नजर आते हैं । चूंकि ध्रुव तारा सीध में केवल मामूली झुकाव के साथ उत्तरी ध्रुव के ऊपर है इसलिए उसकी स्थिति हमेशा एक जैसी ही लगती है । स्थिति बदलती भी है तो वह इतनी कम होती है कि फर्क दिखाई नहीं देता । लेकिन यह स्थिति हमेशा नहीं रहेगी । हजारों साल बाद यह स्थिति बदल जाएगी , क्योंकि मंदाकिनियों के विस्तार व गतिशीलता के कारण और पृथ्वी एवं सौरमंडल की अपनी गति के कारण स्थिति बदलती रहती है । यह बदलाव सौ - दो सौ साल में भी स्पष्ट नहीं होता । आज से तीन हजार साल पहले उत्तरी ध्रुव तारा वह नहीं था , जो वह आज है ।उत्तर की तरह दक्षिणी ध्रुव पर भी तारामंडल है । | लेकिन वे इतने फीके हैं कि सामान्य आंखों से नजर ही नहीं आते । उत्तरी ध्रुव तारा भूमध्य रेखा के तनिक दक्षिण तक नजर आता है । उसके बाद नाविकों को दिशा ज्ञान के लिए दूसरे तारों की मदद लेनी होती है ।

6. हमारे राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह पर उत्कीर्ण ' सत्यमेव जयते ' कहां से लिया गया है ? यह पूरा मंत्र क्या है और इसका अर्थ क्या है ?

➥ ‘ सत्यमेव जयते ’ मुण्डक उपनिषद का मंत्र 3.1.6 है । पूरा मंत्र इस प्रकार है - सत्यमेव जयते नानृतम सत्येन पंथा विततो देवयानः । येनाक्रमंत्गृषयों ह्याप्तकामो यत्र तत् सत्यस्य परमम् निधानम् अर्थात् आखिर सत्य की ही जीत होती है असत्य की नहीं । यही वह राह है जहां से होकर आप्तकाम ( जिसकी सब कामनाएं पूरी हो गई हों ) मानव जीवन के परम लक्ष्य को प्राप्त करते हैं । सत्यमेव जयते को स्थापित करने में पंडित मदन मोहन मालवीय की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

7. क्या चंद्रमा पर ध्वनि सुनाई देती है ? यदि नहीं तो क्यों नहीं ?

➥ ध्वनि की तरंगों को चलने के लिए किसी माध्यम की आवश्यकता होती है । अब चूंकि चंद्रमा पर न तो हवा है और न ही किसी अन्य प्रकार का माध्यम है । इसलिए वहां ध्वनि को कोई माध्यम ही नहीं मिल पाता और चंद्रमा पर आवाज सुनाई नहीं देती है ।

8. मिट्टी के बर्तन में पानी ठंडा क्यों रहता है ?

➥ जब किसी तरल पदार्थ का तापमान बढ़ता है तो उससे भाप बनती है । ऐसा आपने घर में अक्सर पानी या दूध उबलने पर होते देखा होगा । भाप के साथ तरल पदार्थ की ऊष्मा भी बाहर जाती है । इससे तरल पदार्थ का तापमान कम रहता है । मिट्टी के बर्तन में रखा पानी उस बर्तन में रखे असंख्य छिद्रों के सहारे बाहर निकलकर बाहरी गर्मी में भाप बनकर उड़ जाता है और अंदर के पानी को ठंडा रखता है । बरसात में वातावरण में आर्द्रता ज्यादा होने के कारण भाप बनने की यह क्रिया धीमी पड़ जाती है । इसलिए बरसात में यह असर दिखाई नहीं पड़ता है ।

9. प्रत्यक्ष विदेशी निवेश क्या है ?

➥ प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का अर्थ है - किसी देश के कारोबार या उद्योग में दूसरे देश की कंपनी द्वारा लगाया गया पूंजी निवेश । यह काम किसी कंपनी को या उसकी हिस्सेदारी खरीदकर या नई कंपनी खड़ी करके किया जाता है । इसके दो रूप हैं - प्रत्यक्ष विदेशी निवेश ( एफडीआई ) और विदेशी संस्थागत पूंजी निवेश ( एफआईआई ) । एफआईआई अस्थायी निवेश है , जो शेयर बाजार में होता है । इसमें निवेशक कम अवधि में फायदा या नुकसान देखकर अपनी रकम निकालकर ले जाता है । एफडीआई लंबी अवधि का है ।

10. पेसमेकर क्या होता है और यह कैसे काम करता है ?

➥ पेसमेकर के बारे में जानने से पहले यह समझना चाहिए कि हमारे हृदय का एक प्राकृतिक पेसमेकर होता है । इसका काम दिल की धड़कनों की गति को सामान्य बनाए रखने का होता है । मांसपेशियां हमारे दिल के संकुचन और फैलाने का काम करती हैं । मांसपेशियों को मस्तिष्क से शिर्राओं के मार्फत करंट मिलता है । किसी कारण से यह प्राकृतिक काम कम होने लगता है । तब कृत्रिम पेसमेकर लगाकर दिल की धड़कनों को सामान्य गति पर लाया जाता है । यह भी मांसपेशियों को सक्रिय बनाकर रखता है ।

Download PDF
106 KB

If Download Not Start Click Here

Post a Comment

0 Comments