Weekly Current Affairs (December I , 2019 )

Weekly Current Affairs (December I , 2019 )

राष्ट्रीय

राजस्थान की प्रसिद्ध लेखिका मनीषा कुलश्रेष्ठ को उनके उपन्यास स्वप्नाश के लिए वर्ष 2018 के 28वें बिहारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी और अतनु दास ने कोलकाता में आयोजित एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में रिकर्व और कंपाउंड मिश्रित स्पर्धा में कांस्य पदक जीता ।

ओडिशा की महिला वेटलिफ्टर हिली दलाबेहेरा को वर्ष 2019 के 27वें एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।

सुंदरम फास्टनर्स लिमिटेड के अध्यक्ष सुरेश कृष्णा को भारत के पहले क्वालिटी रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

व्हीलचेयर से चलने वाले जयपुर के हृदयेश्वर सिंह भाटी को बाल श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ रचनात्मकता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा ।

63 वीं राष्ट्रीय शॉटगन शूटिंग प्रतियोगिता में संग्राम दहिया ने पुरुष वर्ग में एवं वर्षा वर्मन ने महिला वर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त करते हुए डबल ट्रैप खिताब जीते ।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ( बीएमजीएफ ) के साथ सहयोग के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ।

गार्डनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड ने भारतीय तटरक्षक को पांच जहाजों की श्रृंखला का तीसरा पोत फास्ट पेट्रोल वेसल ( तेज गरती जहाज ) अमृत कौर सौपा ।

कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के साथ गोल्डन चैरियट ट्रेन ( शाही रथ ) की मार्केटिंग और परिचालन करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ।

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 पुरस्कार में शीर्ष रैंक प्राप्त करने वाला राज्य - तमिलनाडू , शीर्ष रैंक प्राप्त करने वाला जिला - पेडापल्ली ( तेलंगाना और अधिकतम नागरिक भागीदारी वाला राज्य - उत्तर प्रदेश रहा ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने केरल के कोच्चि में भारतीय नौसेना अकादमी , एझिमाला को प्रेसिडेंट्स कलर्स से सम्मानित किया ।

तीन दिवसीय ग्लोबल बायो - इंडिया समिट 2019 का आयोजन नई दिल्ली में हुआ ।

इस बार भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव - 2019 का फोकस्ड देश रूस है ।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर के रेशमबाग मैदान में कृषि प्रदर्शनी एग्रो विजन - 2019 के 11वें संस्करण का उद्घाटन किया ।

मणिपुर में प्रत्येक वर्ष 21 से 30 नवंबर तक मणिपुर संगाई महोत्सव का आयोजन किया जाता है ।

24 नवंबर को एनसीसी का 71वां स्थापना दिवस मनाया गया ।

डॉ . वर्गीस कुरियन के जन्मदिन पर हर साल 26 नवंबर को देश भर में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है ।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी का निधन ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लद्दाख के लेह में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोवा - रिम्पा की स्थापना को मंजूरी दी ।

कोलकाता थर्ड अंपायर आरटी - पीसीआर मशीन स्थापित करने वाला देश का पहला राज्य बना ।

इससे डेंगू , तपेदिक तथा स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों को जल्द पता लगाया जा सकेगा ।

25 नवंबर को दुनियाभर में इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ वायलेंस अगेन्स्ट वुमेन ( महिलाओं के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अंतररराष्ट्रीय दिवस ) मनाया गया ।

26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया गया ।

आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने नई दिल्ली में क्रेडिट - लिंक्ड सब्सिडी सर्विसेज आवास पोर्टल सीएलएपी ( सीएलएपी ) लॉच किया ।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में राष्ट्रीय जनजातीय शिल्प मेला 2019 का उद्घाटन किया ।

केरल कैडर के वरिष्ठ आइएएस अधिकारी सुमन बिल्ला संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन में निकाय प्रमुख के रूप में शामिल होंगे ।

भारतीय नौसेना मार्च में सैन्य अभ्यास मिलन 2020 का आयोजन करेगा ।

मशहूर कार्टूनिस्ट सुधीर घर का निधन ।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( आरआइएल ) बाजार पूंजीकरण ( एम - कैप ) में 10 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी ।

अंतर्राष्ट्रीय

शांति , निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार इस वर्ष प्रसिद्ध प्रकृतिवादी सर डेविड एटनबरो को जैव विविधता संशरण में किए उनके अथक प्रयासों के लिए दिया जाएगा ।

जानवरों के प्रति उनके लगाव और देखभाल के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को 2019 के पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स ( पीईटीए ) पर्सन ऑफ द ईयर लिए चुना गया ।

इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन प्रतियोगिता में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के विश्व कप फाइनल में मनु भाकर ने स्वर्ण पदक जीता ।

रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने ब्राजीलियन ग्रैंड प्रिक्स का खिताब जीता ।

20 नवंबर को विश्व बाल दिवस मनाया गया ।

21 नवंबर को वर्ल्ड टेलीविजन दिवस मनाया गया ।

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( एनआइए ) पहली बार नई दिल्ली में क्वाड देशों के काउंटर टेरोरिज्म ( आतंकवाद - विरोधी ) अभ्यास की मेजबानी करेगा ।

क्वाड देशों में अमेरिका , भारत , ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल है ।

भारत में जन्मे माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला फॉर्म्युन के बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर - 2019 की सूची में पहले स्थान पर हैं । इनके अलावा सूची में मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बांगा 8वें और अरिस्ता की हेड जयश्री उलाल 18वें स्थान पर है ।

स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग एवं कैमरून की 15 वर्षीय शांति कार्यकर्ता डिविना मलौम को अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को एक बिलियन डॉलर की अत्याधुनिक एमके - 45 नौसैनिक तोपों को बेचने के फैसले को मंजूरी दी ।

पूर्व हॉकी खिलाड़ी और बॉडीबिल्डर सर्किल में इंडियन मॉन्स्टर के नाम मशहूर 33 वर्षीय चित्रेश नटसन दक्षिण कोरिया में आयोजित 11वाँ वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग एंड फिजिक स्पोर्टस चैंपियनशिप के 90 किग्रा वर्ग में मिस्टर यनिवर्स 2019 का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने ।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने क्लाइमेट इमरजेंसी को वर्ड ऑफ द ईयर 2019 चुने जाने की घोषणा की ।

बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में ओसियन डांस फेस्टिवल 2019 का आरंभ हुआ ।

ओसियन डांस फेस्टिवल बांग्लादेश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय नृत्य समारोह है जिसमें 15 देशों के करीब 200 से अधिक नर्तक , कोरियोग्राफर और विशेषज्ञ भाग लिए ।

दो घंटे से कम में मैराथन पूरी करने वाले एलियड किंपचोगे और 400 मीटर बाधा दौड विश्व चैंपियन दालिलाह मुहम्मद ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एथलीट का पुरस्कार ' जीता ।

भारत 2020 में शंघाई सहयोग संगठन की युवा वैज्ञानिकों तथा अन्वेषकों ( यंग साइंटिस्ट्स एंड इनोवेटर्स ) बैठक की मेजबानी करेगा ।

भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने ब्राजील के गोर कोल्हो को हराकर स्कॉटिश ओपन प्रतियोगिता के पुरुष एकल का खिताब जीता ।

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने कनाडा के डैनिस शापोवालोव को हराकर स्पेन के लिए छठा डेविस का खिताब जीता ।

बांग्लादेश के फ्लोटिंग स्कूल प्रोजेक्ट ने आगा खान आर्किटेक्चर अवार्ड जीता ।

भारत और उज्वेकिस्तान ने आतंकवाद रोधी और संगठित अपराध के क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ।

भारतीय पत्रकार नेहा दीक्षित को वर्ष 2019 के अंतररराष्ट्रीय प्रेस फ्रीडम अवार्ड से सम्मानित किया गया । यह पुरस्कार कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट द्वारा प्रदान किया जाता है ।

Download PDF Of Weekly Current Affairs (December I , 2019 )

Download PDF

Download & Share PDF With Friends

Download PDF
Free
Knowledge Hub

Your Knowledge Booster..!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post