Join Our Telegram Channel

Weekly Current Affairs ( April I , 2020 )

Weekly Current Affairs ( April I , 2020 )

राष्ट्रीय

भारत में कोरोना के मरीजों की बढ़ती तादाद और जांच में तेजी लाने के दबाव के बीच पुणे की विषाणु वैज्ञानिक मीनल दाखवे भोसले ने ऐसी किट तैयार की है जो ढ़ाई घंटे में हो कोरोना जांच के नतीजे देगी ।

महान इतिहासकार प्रोफेसर अर्जुन देव का निधन ।

पर्यटन मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिरसों में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद करने के लिए स्टैंडेड इन इंडिया पोर्टल लॉन्च किया है ।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एडवाइजरी जारी की है , जिसके अंतर्गत 1 फरवरी 2020 से समाप्त होने वाले सभी दस्तावेजों की वैधता को बढ़ा दिया गया है । इन सभी दस्तावेजों की वैधता 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोविड - 19 के प्रकोप के कारण लागू हुए लॉकडाउन से प्रभावित होने वाले प्रवासी श्रमिकों और गरीब लोगों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है ।

भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी ने द इवेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है ।

सरकार ने कोविड - 19 के प्रकोप के मद्देनजर मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन और इससे बने फॉर्मूले के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया ।

निर्वाचन आयोग ने कोविड - 19 के फैलाव को देखते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को घर पर क्वारंटीन कर रहे लोगों की पहचान करने के लिए न मिटने वाली स्याही का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है ।

1अप्रैल को ओडिशा दिवस मनाया गया ।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए एक्टिव केस फाइडिंग कैंपेन शुरु किया ।

केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया ।

पूर्व भारतीय फुटबॉलर अब्दुल लतीफ का निधन ।

वरिष्ठ पत्रकार चंदर सुता डोगरा ने मिसिंग इन एक्शनः द प्रिजनर्स हू नेवर नेम बैक नामक पुस्तक लिखा ।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जरुरी वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया जारी की है ।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं , शैक्षणिक संस्थानों , स्टार्ट - अप्स और सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यमों के पास उपलब्ध कोविड - 19 से संबंधित प्रौद्योगिकियों के सर्वेक्षण के लिए कोविड - 19 टास्क फोर्स का गठन किया है ।

भारत सरकार के प्रमुख फिटनेस कार्यक्रम फिट इंडिया ने बॉलीवुड अभिनेत्री और फिटनेस आइकन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के साथ समझौता किया ।

भारतीय उद्योग परिसंघ ने कोविड - 19 से निपटने के लिए सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यमों के लिए सीआइआइ पुनर्वास और राहत कोष की स्थापना की है ।

जन स्माल फाइनेंस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के साथ मिलकर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस ( यूपीआइ ) क्यूआर आधारित ऋण किस्त भुगतान सुविधा शुरू की है ।

इंदौर कोविड - 19 से निपटने में ड्रोन का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला शहर बना ।

भारतीय फिल्म निर्माता जोया अख्तर को उनके द्वारा सिनेमा के जरिए विश्व पर्यटन में दिए उत्कृष्ट योगदान के लिए आइआइएफटीसी टूरिज्म इपैक्ट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है ।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित फोटोग्राफर नेमाई घोष का निधन ।

प्रसिद्ध वास्तुकार , मूर्तिकार और लेखक सतीश गुजराल का निधन ।

उत्तर रेलवे ने पहले आदर्श हॉस्पिटल आइसोलेशन कोच का निर्माण सफलतापूर्वक कर लिया है ।

नेशनल बुक ट्रस्ट ने लॉकडाउन के दौरान अपने पाठकों की जरूरतों के लिए घर बैठे सभी आयु - वर्ग के लिए कोरोना अध्ययन श्रृंखला नामक एक प्रकाशन श्रृंखला लॉच करने और कोरोना प्रासंगिक पठन सामग्री प्रदान करने का फैसला किया है ।

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस - निगरानी ऐप कोरोना कवच लॉन्च की है । इस ऐप को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है ।

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कोहिमा में सेल्फ डिक्लेरेशन कोविड - 19 ऐप ( स्वयं जानकारी ) लॉन्च की महावीर चक्र से सम्मानित सेवानिवृत्त वाइस एयर मार्शल चंदन सिंह राठौर का निधन ।

समाजवादी पार्टी के नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा का निधन ।

अमेरिका के जाने - माने नागरिक अधिकार नेता जोसेफ लोवेरी का निधन ।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने कोविड - 19 से संक्रमित व्यक्तियों को आपदा की स्थति में ले जाने या आइसोलेट करने के लिए आपातकालीन निकासी बैग डिजाइन किए है ।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ई - पास जारी करने के लिए मोबाइल ऐप प्रज्ञानम लांच की है । इस एप्लिकेशन का उद्देश्य कोविड - 19 को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं के वितरण से जुड़े सभी लोगों को ई-पास जारी करना है ।

आंध्र प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के दौरान स्लम में रहने वाले लोगों के लिए मोबाइल हैंड - वाश सुविधाओं की शुरुआत की है ।

आइआइटी , बॉम्बे की एक टीम ने कोरांटाइन नामक एक मोबाइल ऐप विकसित की है ।

तमिल की प्रसिद्ध फोक सिंगर परवई मुनियाम्मा का निधन ।

ब्रह्मकुमारी संस्थान की मुख्य प्रशासिका एवं - स्वच्छ भारत अभियान की ब्रांड एंबेसडर रही राजयोगिनी दादी जानकी का निधन ।

अंतर्राष्ट्रीय

आइएमएफ ने देशों की प्रमुख आर्थिक प्रतिक्रियाओं पर निगरानी रखने के लिए पॉलिसीस ट्रैकर लॉन्च किया ।

एस्टेरिक्स और ओबेलिक्स के निर्माता अल्बर्ट उडेरो का निधन ।

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया कनाडा में भारत के उच्चायुक्त बने ।

गोपाल बागले श्रीलंका में भारत के अगले उच्चायुक्त बने ।

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कोविड - 19 के संभावित लक्षणों की जांच करने में लोगों की मदद करने के लिए क्लारा नाम का एक नया एआड बॉट शुरू किया है ।

अमेरिकी अंतरिक्ष बल ने अपनी सेना संचार का विस्तार करने के लिए अत्यधिक उन्नत हाई फ्रीक्वेंसी उपग्रह एईएचएफ - 6 लॉन्च किया है ।

27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मनाया गया ।

भारतीय मूल के अंतरराष्ट्रीय शेफ फ्लॉयड कार्डोज का 59 वर्ष की आयु में कोरोनावायरस के कारण निधन हो गया ।

वर्ल्ड एथलेटिक्स बॉडीज ( जिसे पहले इंटरनेशनल एथलेटिक्स फेडरेशन आइएएएफ के रूप में जाना जाता था ) की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट द्वारा भारतीय शॉट - पुटर नवीन चिकारा को 2018 में किए गए आउट - ऑफ - द - स्पॉट टेस्ट में फेल होने के कारण निलंबित कर दिया गया ।

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भारत सरकार द्वारा स्थापित नेशनल इंवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के माध्यम से भारतीय इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश करने का ऐलान किया है ।

जापान के जाने माने हास्य अभिनेता केन शिमुरा का कोरोनोवायरस के चलते निधन ।

नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने 31 मार्च 2020 को विशेषज्ञों के एक समूह की नियुक्ति की घोषणा की है । इस समूह की नियुक्ति नाटो के राजनीतिक आयामों और संगठन को मजबूत बनाने के लिए एक प्रक्रिया के तहत की गई है ।

स्पेन की प्रिंसेस मारिया टेरेसा कोविड - 19 से मरने वाली शाही परिवार की पहली सदस्य हैं ।

31 मार्च को इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर डे ऑफ विजिबिलिटी मनाया गया ।

अमेरिका ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने को मदद करने के मकसद से भारत समेत 64 देशों को 17.4 करोड़ डॉलर की अतिरिक्ति आर्थिक सहायता देने की घोषणा की ।

वुहान में झींगे बेचने वाली वेई गुझियान पूरी दुनिया की पहली कोरोना मरीज हैं ।

मालदीव अंतरराष्ट्रीय संस्था राष्ट्रमंडल में शामिल होने वाला 54 वां सदस्य बना ।

हाल ही में वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव द्वारा किए गए नए सर्वेक्षण में श्रीलंका ने प्रथम स्थान हासिल किया ।

Download PDF Of Weekly Current Affairs ( April I , 2020 )

आप सभी स्टूडेंट्स नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके यह पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हो | और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो |

Download PDF
384 KB

Post a Comment

0 Comments

Promoted Posts