Join Our Telegram Channel

Weekly Current Affairs ( May I , 2020 )

Weekly Current Affairs ( May I , 2020 )

राष्ट्रीय

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोविद -19 संबंधित प्रश्नों का वास्तविक समय समाधान प्रदान करने के लिए ‘COVID INDIA SEVA’ नामक एक इंटरैक्टिव प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अपनी सरकार के सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान कोरोनोवायरस लॉकडाउन के तीसरे संस्करण के लिए हरी झंडी दे दी है। यह मानसून से पहले राज्य में जल निकायों को गहरा करने के लिए एक संरक्षण योजना है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मंडी, हिमाचल प्रदेश ने एक उच्च गति चुंबकीय रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) विकसित की है।

विश्व चैंपियन पीवी सिंधु का अनावरण बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) के 'आई एम बैडमिंटन' जागरूकता अभियान के लिए एक राजदूत के रूप में किया गया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोविड-19 महामारी से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों पर हिंसा के कृत्यों को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध बनाने वाले एक अध्यादेश को अपनी मंजूरी दी।

सीमा सड़क संगठन ने रावी नदी पर स्थायी पुल का निर्माण किया है जो देश के शेष हिस्से को पंजाब में कासोवाल एनक्लेव से जोड़ता है ।

कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ अपनी लड़ाई में लोगों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कर्नाटक सरकार ने एक टोल फ्री नंबर तथा मोबाइल एप के साथ ‘आप्तमित्र’ नाम की हेल्पलाइन की शुरुआत की जिसका उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को आवश्यक परामर्श और मार्गदर्शन प्रदान करना है।

फिच रेटिंग्स ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के घटकर 0.8 प्रतिशत रह जाने का अनुमान है।

ओडिशा से राज्यसभा के पूर्व सदस्य बसंत दास का निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे।

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की टीम केरला ब्लास्टर्स ने मोहन बागान के आईलीग विजेता कोच किबु विकुना को आगामी सत्र के लिये अपना मुख्य कोच नियुक्त किया।

भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) इजरायल में पहली बार पूरी तरह डिजिटल बैंक तैयार करेगी, जिसे एक तसवीर बदलने वाली परियोजना के रूप में देखा जा रहा है और जो दूसरे क्षेत्रों के बिजनेस मॉडल को भी प्रभावित कर सकता है।

लखनऊ में राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) ने एक अल्कोहल-आधारित हर्बल सैनिटाइज़र विकसित किया है।

सरकार ने औद्योगिक विवाद कानून के प्रावधानों के अंतर्गत बैंकिंग उद्योग को 21 अक्‍टूबर तक 6 महीने के लिये सार्वजनिक उपयोगिता सेवा घोषित किया है।

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत राष्ट्रीय महत्व के संस्थान श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी) ने कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाने के लिए एक नवीन तकनीक के रूप में आरएनए निष्कर्षण किट - चित्रा मैग्ना विकसित की है।

रंगमंच अभिनेत्री-निर्देशक उषा गांगुली का कोलकाता में 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

आईआईटी रूड़की के एक प्राध्यापक ने ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करने का दावा किया है जो संदिग्ध मरीज के एक्स-रे स्कैन का प्रयोग कर पांच सेकेंड में कोविड-19 का पता लगा सकता है।

रवि मित्तल को राधेश्याम जुलानिया की जगह खेल और युवा मामलों के मंत्रालय का नया सचिव नियुक्त किया गया।

एअर इंडिया के प्रमुख राजीव बंसल को पदोन्नत करके सचिव स्तर का अधिकारी बना दिया गया है।

सरकार ने प्रदीप कुमार त्रिपाटी को इस्पात सचिव नियुक्त किया है।

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी संजय कोठारी ने राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के रूप में शपथ ली।

मलयालम अभिनेता रवि वलाथोल का 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

मशहूर लेखक और कवि उत्तम तुपे का पुणे में निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे।

याहू इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोनोवायरस सर्वाइवर कनिका कपूर लॉकडाउन में भारत में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली महिला सेलिब्रिटी बन गई हैं।

झारखंड कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अमित खरे ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव के रूप में दूसरी बार पदभार ग्रहण किया।

न्यायमूर्ति विश्वनाथ सोमादेर ने मेघालय उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली।

असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद (बीटीसी) का कार्यभार संभाल लिया।

म्यूचुअल फंड पर तरलता दबाव कम करने के उद्देश्य से, आरबीआई ने म्यूचुअल फंड के लिए 50,000 करोड़ रुपये की विशेष लिक्विडिटी सुविधा की घोषणा की है।

सुरेश एन पटेल ने सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ ली। नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा केंद्रीय सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी ने शपथ दिलाई।

पद्म श्री पुरस्कार जीतने वाले बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का निधन हो गया।

मध्यम दूरी की धाविका झूमा खातून पर एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने प्रतिबंधित स्टेरॉयड के सेवन के आरोप में चार साल का प्रतिबंध लगा दिया।

प्रतिष्ठित वैज्ञानिक प्रो एस अयप्पन को कर्नाटक विज्ञान और प्रौद्योगिकी अकादमी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर का निधन हो गया है।

दीपक मित्तल को कतर में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है, वहीं दूसरी ओर पीयूष श्रीवास्तव बहरीन में भारत का अगला नियुक्त किया गया हैं।

पूर्व र्वित्त सचिव राजीव कुमार को सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड (पीईएसबी) का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार के कोविड-19 ऐप 'आरोग्य सेतु' को डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया।

दिल्ली सरकार ने सभी COVID-19 संबंधित अपडेट की जानकारी देने के लिए एक समर्पित वेबसाइट लॉन्च की।

स्वतंत्रता सेनानी और गांधीवादी हेमा भराली का निधन हो गया। वह 101 साल की थीं।

देशव्यापी तालाबंदी के बीच बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और हैदराबाद में ग्राहकों को किराना और जरूरी सामान पहुंचाने के लिए वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट ने कैब ऑपरेटर मेरू के साथ साझेदारी की है।

रिजर्व बैंक ने सहकारी बैंक ‘दि नीड्स आफ लाइफ को- आपरेटिव बैंक लिमिटेड’ पर लागू प्रतिबंधों को 31 अक्टूबर तक और छह माह के लिये बढ़ा दिया।

भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान और प्रथम श्रेणी क्रिकेटर चूनी गोस्वामी का निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एसएलएफ-एमएफ योजना के तहत घोषित नियामकीय लाभों को सभी बैंकों को देने की घोषणा की, चाहें वे बैंक केंद्रीय बैंक से फंडिंग लेते हैं या अपने खुद के संसाधन लगाते हैं।

प्रदीप कुमार शुक्ला को केंद्रीय जल आयोग में निदेशक (वित्त) की नियुक्ति के लिए चुना गया है।

COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बीच महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत रोजगार प्रदान करने के मामले में छत्तीसगढ़ ने राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है।

तरुण बजाज ने आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के सचिव का पदभार ग्रहण किया।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने नीरज व्यास को अपने अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है।

एशियाई विकास बैंक ने ने महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में विश्वसनीय बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिये भारत सरकार को 34.60 करोड़ डालर (2,616 करोड़ रुपये) के कर्ज को मंजूरी दी है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में सभी छात्रों को 100 प्रतिशत शुल्क प्रतिपूर्ति प्रदान करने के लिए 'जगनन्ना विद्या दीवेना' योजना शुरू की।

60 साल की उम्र के प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के सीईओ कुलमीत मक्कड़ का निधन हो गया।

अंतर्राष्ट्रीय

टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा फेड कप हार्ट अवार्ड के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय बनीं।

पूर्व अमेरिकी ओलंपिक कोच मैगी हैनी को आठ साल के लिए यूएसए जिमनास्टिक्स द्वारा मौखिक और एथलीटों के भावनात्मक शोषण के लिए निलंबित कर दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बजट भागीदारी (आईबीपी) द्वारा आयोजित ओपन बजट सर्वेक्षण 2019 के 7 वें संस्करण के अनुसार, 100 में से 49 के स्कोर के साथ बजट पारदर्शिता और जवाबदेही के मामले में भारत 117 देशों के बीच 53 वें स्थान पर है।

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल को भ्रष्टाचार के आरोपों में तीन साल के लिए क्रिकेट के हर प्रारूप से प्रतिबंधित कर दिया गया।

भारतीय अमेरिकी नीरज अंतानी ने अमेरिका में ओहियो के छठे सीनेट डिस्ट्रिक्ट के लिए रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीत लिया है।

अमेरिका की 17 वर्षीय भारतीय मूल की लड़की वनीजा रूपाणी ने नासा के पहले मंगल हेलीकॉप्टर का नाम 'इनजेनिटी' रखा है।

भारतीय डॉक्टर थंगजाम धबली सिंह को जापान और भारत के बीच मित्रता को बढ़ावा देने के लिए जापान द्वारा 'ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर रेज ’से सम्मानित किया गया है।

सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम को न्यूजीलैंड का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुने जाने पर रेडपाथ कप दिया गया, जिस पर पिछले सात वर्षों से केन विलियमसन या रोस टेलर का कब्जा रहा था।

अनुभवी राजनयिक टी. एस. तिरुमूर्ति को संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थाई प्रतिनिधि नियुक्त किया गया।

निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक ने 1,592 करोड़ रुपये की अनुमानित कीमत के लिए मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में अतिरिक्त 29 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, जो सौदे के पूरा होने के बाद जीवन बीमाकर्ता में अपनी कुल होल्डिंग को 30 प्रतिशत तक बढ़ा देगा।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिप्री) की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश बन गया है।

ग्रैमी-नामांकित मशहूर गायक ट्रॉय स्नीड की कोविड-19 के कारण पैदा हुई जटिलताओं के कारण फ्लोरिडा में निधन हो गया। वह 52 वर्ष थे।

फिनिश टेलीकॉम उपकरण निर्माता नोकिया ओयज ने भारती एयरटेल लिमिटेड से 4 जी नेटवर्क उपकरण और सेवाएं प्रदान करने के लिए एक बहु-वर्ष का सौदा मिला है। नोकिया-एयरटेल सौदा लगभग 7,500 करोड़ रुपये का है।

एशियाई विकास बैंक ने कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में मदद करने के लिए भारत को $ 1.5 बिलियन के ऋण को मंजूरी दी है।

कर्नाटक के पूर्व बल्लेबाज जे अरूण कुमार अमेरिकी क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए।

फोनपे की सिंगापुर इकाई फोनपे पीटीई लिमिटेड को पैरेंट फ्लिपकार्ट से $ 28 मिलियन का फंड इन्फ्यूजन मिला है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वरिष्ठ भारतीय-अमेरिकी राजनयिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) में अमेरिका का अगला दूत नियुक्त किया है।

इनोवेशन की अगुवाई करने वाली ग्लोबल बायोफार्मास्युटिकल्स कंपनी बायोकॉन लिमिटेड ने घोषणा की कि द मेडिसिन मेकर पॉवर लिस्ट 2020 ने एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन, किरण मजूमदार-शॉ को दुनिया के टॉप 20 इंस्पिरेशनल लीडर्स में से एक माना है।

घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने भारत की 2020- 21 की आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को कम करते हुये 1.8 प्रतिशत कर दिया।

न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज और कमेंटेटर इयान स्मिथ को "क्रिकेट के लिए उत्कृष्ट सेवाओं" के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बर्ट सटक्लिफमेडल से सम्मानित किया है।

पाकिस्तान नेवी ने उत्तरी अरब सागर में एंटी-शिप मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है।

पाकिस्तान की पूर्व महिला कप्तान सना मीर ने 15 साल के लंबे करियर का अंत करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है।

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प (एचडीएफसी) ने ने गिरवी रखे गए शेयरों को आमंत्रित करके रिलायंस कैपिटल में 6.43% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने कोविड-19 वैश्विक स्वास्थ्य महामारी को लेकर चल रही अनिश्चितताओं के कारण एफआईएच हॉकी प्रो लीग के दूसरे संस्करण को जून 2021 तक बढ़ा दिया है।

यूएस फूड एंड ड्रग एजेंसी ने कोविड-19 के निदान के लिए पहले "एट-होम टेस्ट" को मंजूरी दे दी, एजेंसी के प्रमुख डॉ स्टीफन हैन ने कहा।

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए कोविड-19 आपात अपील राहत कोष की शुरुआत की। उन्होंने इसककी शुरुआत ‘ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट’ के शाही संरक्षक के तौर पर की है। यह ट्रस्ट दक्षिण एशिया के विकास से जुड़ा संगठन है।

अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के इंजीनियरों ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विशेष वेंटिलेटर विकसित किया है जिसका आसानी से निर्माण किया जा सकता है।

चीन के अंतरिक्ष दिवस पर चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिसट्रेशन (सीएनएसए) ने चीन के पहले मंगल अन्वेषण मिशन, तियानवेन -1 के नाम की घोषणा की।

लंदन ओलंपिक 2012 और विश्व चैम्पियनशिप 2013 के रजत पदक विजेता डेनमार्क के शीर्ष युगल बैडमिंटन खिलाड़ी माथियास बो ने अपने चमकदार करियर को अलविदा कह दिया है।

अमेरिकी सीनेट ने बर्बाद हो चुके छोटे उद्योगों की मदद करने, अस्पतालों को निधि देने और देशभर में कोरोना वायरस संकट के दौरान जांच बढ़ाने के लिए 480 अरब डॉलर के द्विदलीय आपात पैकेज हो मंजूरी दी है।

डे विड ली को भारत में हुआवेई (Huawei) टेलीकॉम का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने जे चेन का स्थान लिया है जिन्हें एशिया प्रशांत स्तर की व्यावसायिक गतिविधि संभालने के लिए पदोन्नत किया गया है।

एन कामकोडी को सिटी यूनियन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया जाएगा। उन्हें 1 मई, 2020 से तीन साल की अवधि के लिए फिर से नियुक्त किया गया है।

द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर अब तक के इतिहास में पहली बार प्रतिष्ठित ‘स्पेलिंग बी’ प्रतियोगिता 2020 में कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर रद्द कर दी गई है।

फेसबुक ने रुपये के निवेश की घोषणा की है। 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए रिलायंस जियो में 43,474 करोड़ रुपये। यह भारत के तकनीकी क्षेत्र में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) है।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (सेंट्रल बैंक ऑफ चाइना) ने डिजिटल मुद्रा इलेक्ट्रॉनिक भुगतान, डीसी / ईपी नामक डिजिटल मुद्रा का परीक्षण शुरू कर दिया है।

एडम हिगिनबोटम की पुस्तक "मिडनाइट इन चेर्नोबिल: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ द वर्ल्डस ग्रेटेस्ट न्यूक्लियर डिजास्टर" ने विलियम ई.। कोल्बी पुरस्कार जीता।

लेबनान की संसद ने चिकित्सा और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए भांग की खेती को वैध बनाने के लिए कानून पारित किया है।

रामानंद सागर का 'रामायण' 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों के साथ दुनिया भर का सबसे अधिक देखा जाने वाला मनोरंजन धारावाहिक बन गया है।

अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर को न्यूजीलैंड का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया, उन्होंने तीनों प्रारूप में शानदार प्रदर्शन के लिए 10 साल के इतिहास में तीसरी बार रिचर्ड हेडली पदक हासिल किया।

होटल स्टार्टअप ओयो ने स्टारबक्स के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी ट्रॉय अलस्टेड को निदेशक मंडल का एक स्वतंत्र सदस्य नियुक्त किया है।

विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) ओलंपिक की नयी तारीखों से टकराव के कारण स्पेन में अगले साल अगस्त में प्रस्तावित विश्व चैम्पियनशिप टाल दिया जिसका आयोजन अब 29 नवंबर से पांच दिसंबर तक होगा ।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय व्यवसायी दीपक अग्रवाल को प्रतिबंधित कर दिया जो संयुक्त अरब अमीरात में 2018 में हुई टी10 लीग में एक फ्रेंचाइजी के मालिक थे।

Download PDF

You Can Download This Knowledge Hub PDF By Clicking On The Download Button Below.Share This PDF With Your Friends.

Download PDF
483 KB

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Promoted Posts