कम्प्यूटर के विभिन्न भाग ( Parts Of Computer )

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग ( Parts Of Computer )

रैम ( RAM ) - इसका पूरा नाम रैंडम एक्सेस मेमोरी होता है । यह कम्प्यूटर की अस्थायी मेमोरी है ।

रोम ( ROM ) - रोम का पूरा नाम रीड ऑनली मेमोरी का होता है । यह हार्डवेयर का वह भाग है , जिसमें सभी सूचनाएँ स्थायी रूप से इकट्ठा रहती हैं और जो कम्प्यूटर को प्रोग्राम संचालित करने का निर्देश देता है ।

सीपीयू ( CPU ) - इसे सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहते हैं । सभी प्रकार के प्रोसेसिंग वाले कार्य इसी भाग में होते हैं । इसे कम्प्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है ।

हार्ड डिस्क - इसमें कम्प्यूटर के लिए प्रोग्रामों को स्टोर करने का कार्य होता है ।

मदर बोर्ड ( Mother Board ) - सीपीयू , रैम आदि सभी महत्त्वपूर्ण यूनिट मदरबोर्ड में ही संयोजित रहती है । यह एक सर्किट बोर्ड होता है ।

की - बोर्ड ( Key Board ) - की - बोर्ड के द्वारा कम्प्यूटर को इनपुट प्रदान किया जाता है । कम्प्यूटर की लेखन प्रणाली के लिए की - बोर्ड का मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है ।

माउस ( Mouse ) - विभिन्न प्रकार के क्लिक माउस द्वारा ही सम्भव हैं । माउस की सहायता से स्क्रीन पर स्थित ऐरो को संचालित किया जाता है । यह एक इनपुट डिवाइस है ।

सीडी रोम ( CD - ROM ) - यह एक स्टोरेज डिवाइस है । छोटे आकार के बावजूद भी यह बड़ी मात्रा में चित्रों , ध्वनियों एवं आंकड़ों को संग्रहित करने में सक्षम है ।

फ्लॉपी डिस्क ड्राइव ( Flopy Disk Drive )- यह भी एक प्रकार की मैगनेटिक स्टोरेज डिवाइस है । वर्तमान में फ्लॉपी डिस्क ड्राइव का प्रयोग कम होता है । इसका प्रयोग मुख्यतः सूचनाओं को सुरक्षित करने या सूचनाओं का एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर में आदान - प्रदान करने में प्रयुक्त होता है ।

> मॉनीटर ( Monitor ) - मॉनीटर कम्प्यूटर की मेन स्क्रीन होती है । यह एक आउटपुट डिवाइस है । मॉनीटर में डॉट पिच का उपयोग होता है । डॉट पिच पर जितने कम नम्बर होते हैं , स्क्रीन पर उभरने वाली छवि उतनी ही साफ और गहराई लिए होती है ।

प्रिंटर ( Printer ) - यह भी एक प्रकार की आउटपुट डिवाइस है । इसके द्वारा कम्प्यूटर पर अंकित आंकड़ों को कागज पर मुद्रित किया जाता है । डॉट मैट्रिक्स इंक जेट , बबल जेट और लेजर जेट प्रमुख प्रिंटर है ।

साउंड कार्ड ( Sound Card ) - यह जरूरी बातों और जानकारियों को सुनने के लिए प्रयोग में लाया जाता है ।

स्कैनर ( Scanner ) - स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है । इससे हम सूचना एवं डाटा को कम्प्यूटर के अंदर सीधे इनपुट कर सकते हैं । इससे किसी भी किताब , फोटो एवं अन्य डाटा को पढ़कर उसे कम्प्यूटर में फोटो के रूप में सेव कर सकते हैं ।

Download PDF Of Parts Of Computer

आप सभी स्टूडेंट्स नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके यह पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हो | और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो |
Download PDF
139 KB

Post a Comment

0 Comments

Promoted Posts