M.S. Excel Important Points In Hindi

M.S. Excel Important Points In Hindi
एक्सेल एक स्प्रेडशीट एप्लीकेशन हैं , जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया हैं ।
एक स्प्रेडशीट मूलतः रो और कॉलमो की एक मैट्रिक्स होती हैं ।
एक्सेल प्राथमिक रूप से संख्यात्मक परिकलन के लिए है , जबकि वर्ड एक शब्द संसाधक ( प्रोसेसर ) होता हैं ।
एक्सेल का प्राथमिक उद्देश्य बुनियादी और जटिल गणितीय परिकलन करना हैं ।
एक एक्सेल फाइल एक वर्कबुक होती हैं , जिसमे एक या एक से अधिक वर्कशीटे हो सकती हैं ।
एक एक्सेल वर्कशीट एकल ( सिंगल ) स्प्रेडशीट हैं , जो रो ( संख्याओं द्वारा निर्दिष्ट ) और कॉलमों ( अक्षरों द्वारा निर्दिष्ट ) की मैट्रिक्स होती है ।
सॉर्ट ( क्रमवार लगाना ) एक सामान्य स्प्रेडशीट कार्य हैं जिससे आप आसानी से अपने डेटा को पुनः व्यवस्थित कर सकते हैं ।
आप डेटा को फिल्टर ( अलग करना ) करके केवल उन्ही रो को प्रदर्शित कर सकते हैं जो आपके द्धारा निर्दिष्ट किये गये मापदंड से मेल खाती हैं , और उन रो को छुपा सकते हैं जिन्हे आप प्रदर्शित नहीं करना चाहते हैं ।
हैडर जानकारी का वो भाग हैं , जो दस्तावेज के मुख्य भाग के ऊपर प्रिंट किया जाता है और फूटर जानकारी का वो भाग हैं , जो दस्तावेज के मुख्य भाग के नीचे प्रिंट किया जाता हैं ।
आप प्रिंट डायलाग बॉक्स के , प्रिंट रेंज अनुभाग में , उपयुक्त विकल्पो का उपयोग करके पेजों की एक श्रेणी को प्रिंट कर सकते हैं ।
आप तीन प्रकार का डेटा एक्सेल में दर्ज करते हैं : टेक्स्ट , मान ( संख्या ) , या सूत्र ( फार्मूला )
एक्सेल दिनांकों , महीनों , और अन्य स्थापित गैर - संख्यात्मक डेटा के पैटर्न को स्वतः भर ( आटोफिल ) देता हैं ।
एक्सेल की फाइंड एंड रिप्लेस सुविधा , एक बहुत शक्तिशाली टूल ( उपकरण ) है जो कि आपको तेजी से अपने वर्कशीट की सामग्री को बदलने देता है ।
किसी वर्कशीट में टेक्स्ट या मानों की स्थिति जानने , और ( वैकल्पिक ) प्रतिस्थापित करने के लिए फाइंड एंड रिप्लेस का उपयोग करें ।
वर्कशीट मे किसी विशिष्ट सेल पर जाने के लिए , आप गो - टू कंमाड का उपयोग कर सकते हैं ।
स्प्लिट पैन और फ्रीज पैन के माध्यम से आप एक वर्कशीट के अनुभागो को एक ही जगह स्थिर ( होल्ड ) कर सकते हैं ताकि वे वर्कशीट मे स्क्रॉल करने के दौरान हमेशा दिखाई दे ।
एक्सेल आपकी वर्कशीट को अधिक प्रोफेशनल लुकिंग बनाने के लिए फॉरमेटिंग के अनेक विकल्प प्रदान करता है , जिससे आपके डेटा को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया जा सके ।
फॉर्मेट पेंटर का उपयोग करके आप जल्दी से डाक्युमेंट में , एक चीज की फॉर्मेटिंग को दूसरे में कॉपी कर सकते है ।
फॉन्ट स्टाइल के चार प्रकार होते हैं : रेगुलर , बोल्ड , इटैलिक और बोल्ड इटैलिक ।
आप होम टैब के फॉर्मेट ग्रुप मे , सेल साइज के अंतर्गत , ऑटोफिट रो हाइट का उपयोग करके , कन्टेन्स को फिट करने के लिए रो हाइट को सेट कर सकते हैं ।
कन्टेंन्स को फिट करने के लिए , रो की हाइट परिवर्तित करने के लिए चयनित रो के शीर्षक के नीचे की सीमा पर डबल क्लिक करें ।
कन्टेंन्स को फिट करने के लिए कॉलम की विड्थ बदलने हेतु उस / उन कॉलम या कॉलमों का चयन करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और उसके बाद चयनित कॉलम के शीर्षक की दाईं सीमा पर डबल क्लिक करें ।
यदि अंतर्निहित नंम्बर फॉर्मेट आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता , तो आप एक कस्टम नंम्बर फॉर्मेट बना सकते हैं ।
एक्सेल मे सेल एलाइमेंट से अभिप्राय है , कैसे आपका टेक्स्ट या नंम्बर सेल में पोजीशन होंगे ।
एक चरण में कई फॉर्मेटों को लागू करने के लिए , और यह सुनिश्चित करने के लिये कि सेलों की फॉरमेटिंग एकरूप है करने के लिए , आप सेल स्टाइल का उपयोग कर सकते हैं ।
चार्ट आपको वर्कशीट में दर्ज किये हए डेटा को , कई प्रकार के ग्राफ की किस्मो का उपयोग कर , एक दृश्य फॉर्मेट में प्रस्तुत करने देता हैं ।
लिजेंड्स एक प्रकार के लेबल होते है जो कि एक चार्ट में प्लॉट की जाने वाली विभिन्न सीरीज को चिन्हित करने में उपयोग किए जाते हैं ।
वह स्थिति जिसमें सापेक्षिक अनुपात या पूर्ण में किसी वस्तु का कितना योगदान है प्रदर्शित करना होता है , उसमें पाई चार्ट बहुत उपयोगी होते हैं ।
कॉलम चार्ट्स , अनुलंब पट्टियो का उपयोग करके विभिन्न श्रेणियों के मानों की तुलना करने के लिए बहुत इस्तेमाल किये जाते हैं ।
किसी स्कैटर ( XY ) चार्ट का उद्देश्य यह निरीक्षण करना हैं कि कैसे दो श्रृंखला के मान की समय या अन्य रेंज के ऊपर तुलना होती है ।
एक चार्ट घटक के लिए उचित फोर्मेटिंग डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करने के लिए , उस पर डबल क्लिक करें ।
एक चार्ट को वर्कशीट पर एक भिन्न स्थान पर ले जाने के लिए , चार्ट का चयन करें और इसे इच्छित स्थान पर खींचें ।
एक्सल में स्मार्टआर्ट ग्राफिक का उपयोग करके , आप आर्गेनाइजेशनल चार्ट सकते हैं और इसे अपने वर्कशीट में शामिल कर सकते हैं । स्पार्कलाइन एक बहुत ही छोटी लाइन चार्ट है , जोकि आम तौर बिना अक्ष या निर्देशांक के बनाइ जाती हैं ।
फार्मूला टेक्स्ट का एक टुकड़ा है जोकि एक्सल को बताता है कि उसको क्या कैलकुलेट करना हैं ।
पूर्वनिर्धारित फार्मूले को फंक्शन कहते है , जो एक कैलकुलेशन निष्पादित करने के लिए एक विशिष्ट मान को एक विशेष क्रम में उपयोग करता है ।
एक्सल टेबल का उद्देश्य बहुत सारी जानकारी को एक सुसंगत तरीके से रखना है , ताकि वर्कशीट डेटा को आसानी से फॉर्मेट , सॉर्ट , और फिल्टर किया जा सके ।

Download PDF

Download & Share PDF With Friends

Download PDF
Free
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post